चर्चित व्यक्ति देश फुल वॉल्यूम 360°

FICCI में होगा नया उदय

Federation of Indian Chambers of Commerce and Industry (FICCI) ने “उदय शंकर” को वर्ष 2020-21 के लिए अपना प्रेसिडेंट घोषित किया है। वह FICCI जैसे राष्ट्रीय उद्योग कक्ष का नेतृत्व करने वाले भारत के पहले मीडिया और मनोरंजन कार्यकारी हैं, जो भारत का सबसे पुराना उद्योग निकाय है। FICCI की 93 वीं Annual General Meeting (AGM) के दौरान शंकर, FICCI की प्रेसिडेंट और Apollo Hospitals Group की Joint Managing Director ‘संगीता रेड्डी’, को रिप्लेस करेंगे।

शंकर, एशिया-प्रशांत के लिए द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के अध्यक्ष और स्टार और डिज़नी इंडिया के अध्यक्ष हैं। वह वर्तमान में 30 से अधिक देशों में डिज़नी के डायरेक्ट- टू- कंज्यूमर बिजनेस का नेतृत्व करते है और नेटवर्क पर देश में कई मनोरंजन शो और बहुत से खेल प्रसारण लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे है। उन्होंने हॉटस्टार बनाकर स्टार के डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन की भी कल्पना की, जो अब डिज्नी + हॉटस्टार के रूप में विश्व स्तर पर विस्तारित हो गया है।

ग्लोबल मीडिया और मनोरंजन समूह वॉल्ट डिज़नी कंपनी ने हाल ही में कहा था कि शंकर अपने एशिया पैसिफिक व्यवसाय के अध्यक्ष और स्टार और डिज़नी इंडिया के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ देंगे जो कि 31 दिसंबर 2020 से प्रभावी होगा। वह इससे पहले Indian Broadcasting Foundation (IBF) के अध्यक्ष और FICCI की Media and Entertainment Committee के अध्यक्ष रह चुके हैं।

शंकर के पास दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से आर्थिक इतिहास में MPhil किया है। शंकर एक प्रशिक्षित पत्रकार है जिन्होंने स्टार न्यूज में सीईओ और संपादक, टीवी टुडे ग्रुप में संपादक और समाचार निर्देशक के रूप में भी काम किया है, जहां उन्होंने 2000 में आजतक और 2003 में हेडलाइंस टुडे की शुरुआत की।