देश फुल वॉल्यूम 360°

126 साल में पहली बार बाटा ने बनाया इंडियन सीइओ

स्विटरलैंड की फुटवियर कंपनी बाटा शू ऑर्गनाइजेशन ने सोमवार को 126 साल के इतिहास में पहली बार किसी भारतीय को ग्लोबल सीईओ बनाया है। बाटा फुटवियर ने सोमवार को ‘संदीप कटारिया ‘ को कंपनी का ग्लोबल सीईओ नियुक्त की घोषणा की है। इसके साथ ही संदीप कटारिया बाटा की वैश्विक भूमिका के लिए उन्नत होने वाले पहले भारतीय बन गए है। संदीप, एलेक्सिस नास्र्ड के पदभार सम्भालयेंगे जो लगभग पांच साल के बाद पद छोड़ रहे हैं।

संदीप पहले बाटा इंडिया के सीईओ थे। 2017 में बाटा इंडिया के सीईओ के रूप में शामिल होने से पहले भारत और यूरोप में यूनिलीवर, यम ब्रांड्स और वोडाफोन में 24 वर्षों के अनुभव के साथ वह सीधे अग्रणी व्यवसायों और पावरहाउस ब्रांडों में शामिल हो गए हैं।

संदीप कटारिया की नियुक्ति के बारे में बात करते हुए अश्वनी विंडलास अध्यक्ष – बाटा इंडिया लिमिटेड, ने बताया की “मैं संदीप को उनकी अच्छी पदोन्नति के लिए बधाई देना चाहता हूं। पिछले कुछ वर्षों में, भारत की टीम ने फुटवियर वॉल्यूम, राजस्व और मुनाफे में असाधारण वृद्धि दर्ज की है। और एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी जूते बाजार में बाटा के ग्राहक उपायों को मजबूत किया है। बाटा ग्रुप और बाटा इंडिया दोनों ही संदीप के व्यापक अनुभव से बहुत लाभान्वित हुए हैं। ”

संदीप कटारिया बताया की- “मैं इस नई नियुक्ति को स्वीकार करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं और आगे की यात्रा  काफी उत्साहित हूं। बाटा एक ब्रांड है जिसमें उच्च गुणवत्ता, सस्ते जुत्तों के लिए जाना जाता है। मुझे भारत में बाटा की सफलता का हिस्सा बनने का मौका मिला था और बता के अपने गौरवशाली 126 वर्षों के इतिहास को दुनिया के लिए शो मेकर्स के रूप में आगे बढ़ाने के लिए तत्पर रहूँगा। जबकि 2020 ने इतनी सारी चुनौतियां दी हैं।”

1894 में स्थापित, बाटा एक परिवार के स्वामित्व वाला बिजनेस है, जो 5,800 दुकानों में प्रतिवर्ष 180 मिलियन से अधिक जूतों की बिक्री करता है। और पांच महाद्वीपों में स्थानीय स्तर पर उत्पादन करता है। बाटा 70 से अधिक देशों में काम करता है और इसके 35,000 कर्मचारी हैं। भारत में, बाटा हर साल लगभग 50 मिलियन जोड़े जुते बेचता है और हर दिन 120,000 से अधिक ग्राहकों की सेवा करता है।