देश फुल वॉल्यूम 360° महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष

एक सम्मान सेना के नाम #Armed_Forces_Flag_Day

Armed Forces Flag Day, एक दिन है जो शहीदों और हमारे देश की सेवा करने वाले पुरुषों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। यह 1949 से 7 दिसंबर को भारत में प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह दिन हमारे देश के सभी सैनिकों के लिए उनके साहस और बलिदान के प्रति हमारी श्रद्धा का एक संबोधन गीत है। यह दिन भारतीय सशस्त्र सेना के कर्मियों के कल्याण के उद्देश्य से मनाया जाता है।

28 अगस्त, 1949 को भारत के तत्कालीन रक्षा मंत्री के अधीन एक समिति का गठन किया गया था। समिति ने फैसला किया कि Flag Day प्रतिवर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाएगा। Indian Armed Forces Flag Day के पीछे प्राथमिक विचार यह था कि नागरिकों को छोटे झंडे वितरित किए जाएं और बदले में सैनिकों के लिए चंदा इकट्ठा किया जाए। वर्षों से इस दिन को अधिक महत्व मिला है क्योंकि यह माना जाता है कि यह भारत की सामान्य आबादी की जिम्मेदारी है कि वह सशस्त्र बल के जवानों के परिवारों की देखभाल करे जो देश की रक्षा करने के लिए लड़ते हैं।

सैनिक किसी भी देश की सबसे बड़ी संपत्ति में से एक होते हैं और वे देश को अखंड रखने में अधिक महत्व रखते हैं। यह दिन Indian Armed Forces के कर्मियों के कल्याण के लिए भारत के लोगों से धन संग्रह के लिए भारत को समर्पित है। लोग, जिस भी तरीके से हो सैनिकों के प्रति अपना सम्मान अदा करते हैं। देश हमेशा ऐसे वीरों का ऋणी है जो अपनी मातृभूमि के लिए अपनी सेवा में अपना जीवन न्यौछावर कर देते हैं। लोग, जिस भी तरीके से हो सैनिकों के प्रति अपना सम्मान अदा करते हैं।

Flag Day मुख्य रूप से तीन बुनियादी उद्देश्यों की पूर्ति के लिए मनाया जाता है

• युद्ध हताहतों का पुनर्वास
• सेवारत कर्मियों और उनके परिवारों का कल्याण
• पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों का पुनर्वास और कल्याण।