इवेंट देश फुल वॉल्यूम 360°

दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल हुए भारत के एक नेता एक अभिनेता

बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना अपनी फिल्मों से लगातार खास पहचान बनाते जा रहे हैं। भारत में कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने के बाद अब एक्टर ने दुनियाभर में कीर्तिमान स्थापित किया है। बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना को प्रतिष्ठित मैगजीन टाइम की Time 100 Most Influential List में शामिल किया गया है। आयुष्मान एक मात्र भारतीय कलाकार हैं, जिनका नाम इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

इस लिस्ट में शामिल होने वाले वो सबसे युवा भारतीय हैं। कलाकारों वाली कैटेगरी में आयुष्मान खुराना का नाम है और इस लिस्ट में मिचैला कोल, डैपर डैन, जैनिफर हडसन, यो यो मा और अली वॉन्ग जैसे कलाकारों के नाम हैं। आयुष्मान खुराना ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसकी जानकारी दी है और एक इंफोबैनर शेयर किया है। अपनी टाइम मैगजीन वाली तस्वीर शेयर करते हुए इंस्टाग्राम पर लिखा, “दुनिया के 100 सबसे प्रभावी लोगों की लिस्ट टाइम्स ने जारी कर दी है और मैं इस समूह का हिस्सा बनकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।”

चंद मिनटों में इस पोस्ट पर लाखों की तादात में लाइक्स आ गए हैं। आयुष्मान ने कहा, “टाइम्स ने जो पहचान मुझे दिलाई है उसके लिए मैं बहुत अविभूत हूं। एक कलाकार के तौर पर मैंने सिनेमा के जरिए समाज में बस कुछ सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास किया है। ये पल मेरे यकीन और सफर में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है।”

दीपिका ने लिखा आर्टिकल

दीपिका पादुकोण ने टाइम मैगजीन में आयुष्मान के लिए नोट मे लिखा, ‘आयुष्मान खुराना उनकी डेब्यू फिल्म ‘विकी डोनर’ के वक्त से याद हैं। वह कई तरीकों से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का हिस्सा रहे हैं लेकिन हम और आप उनके बारे में आज इसलिए बात कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने कई यादगार फिल्मों में अपने आइकॉनिक रोल से प्रभावित किया है। जहां मेल लीड रोल अक्सर एक ही मर्दानगी के स्टीरियोटाइप में बंध जाता है, आयुष्मान ने सफलतापूर्वक खुद को उन किरदारों में ढाला है जो इन स्टीरियोटाइप को चुनौती देते हैं।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी है नाम

आयुष्मान खुराना के अलावा भारत की ओर से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल किया गया है। पीएम मोदी का नाम नेताओं की श्रेणी में शामिल किया गया है। आयुष्मान खुराना ने धानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी आभार व्यक्त किया है। टाइम मैगजीन ने पीएम मोदी के बारे में लिखा, ‘लोकतंत्र के लिए सबसे जरूरी स्‍वतंत्र चुनाव नहीं है। इसमें केवल यह पता चलता है कि किसे सबसे अधिक वोट मिला है। भारत 7 दशकों से अधिक समय से दुनिया का सबसे बड़ा लोक‍तंत्र रहा है। भारत की 1.3 अरब की आबादी में ईसाई, मुस्लिम, सिख, बौद्ध, जैन और अन्‍य धर्मों के लोग शामिल हैं।’ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा टाइम की इस लिस्‍ट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ताइवान की राष्‍ट्रपति त्‍साई इंग वेन, कमला हैरिस, जो बाइडन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल समेत दुनियाभर के कई नेता शामिल हैं।