फुल वॉल्यूम 360° विदेश

बात ज्ञान की : अविश्वसनीय तकनीक से हुआ 12,556 नई माइक्रोब्स का खोज

microbes

शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने bacteria और archaea की 12,556 नई प्रजातियां पाई हैं जो एक लैब में कभी विकसित नहीं हुई हैं। उन्हें एक अविश्वसनीय तकनीक का उपयोग करते हुए खोजा गया हैं जिन्हें metagenomics कहा जाता है। DOE Joint Genome Institute के जेनेटिसिस्ट और प्रथम लेखक Stephen Nayfach ने कहा “हम प्रयोगशाला में माइक्रोब्स को कल्टीवेट करने की आवश्यकता के बिना सिक्युएंसड एनवायर्नमेंटल नमूनों से सीधे हजारों metagenome-assembled genomes (MAGs) का पुनर्निर्माण करने में सक्षम थे।”

टीम 10,000 से अधिक metagenomes के विशाल डेटाबेस तक पहुंची। यह metagenomes, एक एनवायर्नमेंटल नमूने से मिले सभी जेनेटिक मटेरियल, के लिए एक शब्द। कोई भी डीएनए जिसे वे निकाल सकते हैं, क्लोन किया जाता है, इससे पहले कि वे डीएनए के इन छोटे टुकड़ों को फिर से एक साथ फिट करने की कोशिश करें और फिर जीनोम के छोटे किस्मों का उपयोग करके सिक्युएंस किया जाता है। टीम, डेटा से 52,515 MAGs को एक साथ टुकड़े करने में सक्षम है।

Stephen ने कहा कि, metagenomics का उपयोग कर माइक्रोब्स का पता लगाने के लिए टीम पहला नहीं है। 2018 में उन्होंने 16 विशाल वायरस की खोज करने वाले वैज्ञानिकों के बारे में लिखा था, जबकि 2017 में वैज्ञानिकों ने इन तरीकों का उपयोग करके tree of life में 20 नई ईवोलुशनरी शाखाएं पाई। टीम ने कहा “हमने 10,450 पर वैश्विक रूप से वितरित metagenomic असेंबली और binning का प्रदर्शन 52,155 MAGs को पुनर्प्राप्त करने के लिए, विभिन्न आवासों से विश्वव्यापी रूप से वितरित metagenomes, जिनमें समुद्र और अन्य जलीय वातावरण, मानव और पशु मेजबान से जुड़े वातावरण, साथ ही मिट्टी और अन्य स्थलीय वातावरण शामिल हैं, पर किया था।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये जीनोम उतने अच्छे नहीं हैं जितना कि आप एक लैब में बढ़ते bacteria और archaea से प्राप्त करेंगे, और फिर उन्हें सिक्युएंस करेंगे। बिनिंग प्रक्रिया बैक्टीरिया की प्रजातियों के बीच जीनोम के कुछ टुकड़ों को मिला सकती है, और जीनोम के टुकड़े अक्सर गायब हो जाते हैं; लेकिन इन विशेष प्रजातियों को एक प्रयोगशाला में विकसित करने की क्षमता के बिना, अभी भी हमारे आसपास की दुनिया में microbes की खोज करने का यह एक अविश्वसनीय तरीका है।” चूकिं ये ड्राफ्ट जीनोम अपूर्ण हैं, वे अभी भी अनकल्चरड माइक्रोब्स की जीव विज्ञान और विविधता के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं।