एजुकेशन नोटिस बोर्ड

बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित , ऐसे करें चेक

बिहार बीएड कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (B.Ed. Common Entrance Test,CET) का रिजल्ट जारी हो गया है। ऐसे में जो भी परीक्षार्थी इस नतीजे की राह देख रहे हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट bihar-cetbed-lnmu.in पर चेक कर सकते हैं। इस परीक्षा मे 94 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। तीन अक्टूबर से 23 नवंबर तक काउंसिलिंग होगी। रिजल्ट के आधार पर 35000 रेगुलर मोड में, 1000 डिस्टेंस मोड में तथा शिक्षा शास्त्र में 100 बीएड के लिए एडमिशन होगा। प्रदेश के 278 बीएड कॉलेजों में एडमिशन होगा।

प्रवेश परीक्षा में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया दो दिन बाद 3 अक्टूबर 2020 से आयोजित की जानी है। इसके लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन काॅलेज च्वाइस सबमिट करने के साथ ही उम्मीदवारों को काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा। मेरिट और च्वाइस के आधार पर कॉलेज अलॉट किया जाएगा। नामांकन की प्रक्रिया तीन रांउड में पूरी की जाएगी। सीटें रिक्त रहने पर दो स्पॉट राउंड होगा। इस बार लगभग 35 हजार रेगुलर सीटों व 1 हजार डिस्टेंस कोर्स की सीटों पर नामांकन किया जाना है।

Direct Link –

https://bihar-cetbed-lnmu.in/login

इस बार प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेवारी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा को दी गई थी। विश्वविद्यालय की ओर से पूर्व निर्धारित समय पर 24 सितंबर को मॉडल उत्तर जारी कर दिया गया था। 27 सितंबर तक उत्तर कुंजी पर आपत्ति दाखिल की जा सकती थी। 30 सितंबर को रिजल्ट जारी करने का समय दिया गया था।

काउंसलिंग में छात्रों को अपने कॉलेज का विकल्प देना होगा। छात्रों की च्वाइस के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। सीटें बचने पर दो स्पॉट राउंड होगा। इस बार करीब रेगुलर 35 हजार सीटों के लिए नामांकन होगा। वहीं, डिस्टेंस कोर्स के लिए एक हजार सीटें हैं। कॉलेज जिस विश्वविद्यालय से संबद्धता प्राप्त होगा। वहां छात्रों के प्रमाण पत्र की जांच होगी। विश्वविद्यालय की ओर से एलॉट सीट प्राप्त होने के बाद छात्रों का किसी कॉलेज में नामांकन संभव है।