एजुकेशन नोटिस बोर्ड

आयुष मंत्रालय द्वारा आयुष काउंसलिंग 2020 का रजिस्ट्रेशन शुरू

आयुर्वेद, योग एवं नैचुरोपैथी, यूनानी, सिद्ध और होमियोपैथी मंत्रालय यानि आयुष मंत्रालय द्वारा आयुष काउंसलिंग 2020 की प्रक्रिया के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। ऐसे सभी छात्र जिन्हें नीट यूजी 2020 परीक्षा में पास बताया गया है, वे आयुष एडमिशन सेंट्रल काउंसलिंग कमेटी की आधिकारिक वेबसाइट, aacc.gov.in पर जाकर विजिट करके आयुष काउंसलिंग 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि वे पहले चरण की आयुष काउंसलिंग के लिए 1 दिसंबर 2020 की शाम 5 बजे तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

छात्रों को नीट अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस (बीएएमएस/ बीएसएमएस/ बीयूएमएस/ बीएचएमएस) में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली आयुष काउंसलिंग 2020 में हिस्सा लेने के लिए जरूरी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर उसकेउसके होम पेज पर दिये गये न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद मांगी गयी जानकारी को भरकर सबमिट कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद छात्र अपने रोल नंबर और पासवर्ड से लॉगिन कर आगे की प्रक्रिया पूरा कर सकते हैं।

आयुष काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन

एएसीसीसी द्वारा जारी आयुष काउंसलिंग 2020 कार्यक्रम के अनुसार रजिस्ट्रेशन 26 नवंबर से शुरू हो गए थे और छात्र 1 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके बाद छात्र फीस का भुगतान 2 दिसंबर दोपहर 12 बजे तक कर सकते हैं। छात्रों को 2 दिसंबर शाम 5 बजे तक च्वाइस फिलिंग/लॉकिंग की प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी। इसके बाद एएसीसीसी द्वारा पहले चरण की आयुष काउंसलिंग 2020 के नतीजों की घोषणा 4 दिसंबर को जारी की जाएगी। नतीजों के अनुसार छात्रों को कॉलेज बांटा जायेगा और सीटों के लिए सम्बन्धित संस्थान में 5 दिसंबर से 12 दिसंबर के बीच रिपोर्ट करना पड़ेगा।