एजुकेशन नोटिस बोर्ड

IGNOU ने बढ़ायी एडमिशन की तारीख

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने विभिन्न बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम, बैचलर्स (ऑनर्स) डिग्री प्रोग्राम, मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम और कई डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा कोर्सेस में जुलाई 2020 सत्र के लिए दाखिले की आखिरी तारीख को एक बार फिर से बढ़ा दिया है। स्टूडेंट्स अब 31 अक्टूबर 2020 आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले इग्नू द्वारा जुलाई 2020 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को 25 अक्टूबर तक बढ़ाया गया था।

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर इग्नू 2020 फ्रेश एडमिशन टैब पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर मांगे गये विवरणों का भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद प्राप्त रजिस्टर्ड यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके उम्मीदवार सम्बन्धित प्रोग्राम के लिए आवेदन कर पाएंगे। आवेदन के बाद उम्मीदवारों को अपने कोर्स की फीस ऑनलाइन भरनी होगी। प्रोग्राम के अनुसार फीस आदि की जानकारी के लिए प्रॉस्पेक्टस देखें।

जुलाई 2020 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक

https://ignouadmission.samarth.edu.in/

इग्नू से कई सेमेस्टर आधारित कोर्सेस और सर्टिफिकेट कोर्सेस के लिए जुलाई 2020 सत्र में दाखिला की तिथि को नहीं बढ़ाया है। इन सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। इन कोर्सेस में एमसीए, बीसीए, एमपी, एमपीबी, पीजीडीएमएम, पीजीडीएफएम, पीजीडीओएम, पीजीडीएचआरएम, पीजीडीएफएमपी, डीबीपीओएफए, पीजीडीआईएस और छह माह की अवधि वाले सभी सर्टिफिकेट और अवेयरनेस प्रोग्राम शामिल हैं।