एजुकेशन कॉम्पिटीशन डेस्क नोटिस बोर्ड

RRB NTPC भर्ती का एप्लीकेशन स्टेटस ऐसे करें चेक

15 दिसंबर से शुरू होने वाली आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा को रेलवे भर्ती बोर्ड ( आरआरबी) ने अप्लीकेशन स्टेटस देखने के लिए लिंक को एक्टिव कर दिया गया है। उम्मीदवार अपने सम्बन्धित रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म-तिथि के विवरण भरकर जान सकते हैं कि उनका अप्लीकेशन एक्सेप्ट हुआ है या रिजेक्ट।

यदि उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गये हैं, तो उनके लिए आरआरबी ने विकल्प उपलब्ध कराये हैं। उम्मीदवारों को अपने सम्बन्धित आरआरबी के लिंक पर क्लिक करना होगा, इसके बाद नये पेज पर “पंजीकरण संख्या भूल गये (Forgot Registration Number)” के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी (जो आवेदन के समय भरी थी), अपना मोबाइल नंबर (जो आवेदन के समय भरा था) और अपनी जन्म-तिथि भरकर और फिर कैप्चा कोड भरकर “विवरण प्राप्त करें” के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा उनके ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर उनका रजिस्ट्रेशन नंबर तुरंत ही भेज दिया जाएगा। जिसके माध्यम से उम्मीदवार फिर से अपने आरआरबी के अप्लीकेशन स्टेटस के नीचे दिये गये लिंक पर जाकर अपना अप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

RRB NTPC अप्लीकेशन स्टेटस करें चेक

https://bengaluru.rrbonlinereg.co.in/status.html

RRB NTPC में दो तरह की वैकेंसी है

12वीं पास के लिए कुल — 10628 पद और ग्रेजुएट के लिए कुल — 24,649 पद। दोनों सीबीटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा।