एजुकेशन नोटिस बोर्ड

छात्रों के लिए APP डेवलपमेंट सीखना हुआ आसान

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग मोड में मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट सर्टिफिकेट (CMAD) कोर्स शुरू किया है। यह कोर्स कंप्यूटर और सूचना विज्ञान स्कूल द्वारा पेश किया गया है। इस सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि छह महीने रखी गई है। मोबाइल तकनीक में रुचि रखने वाले विद्यार्थी इस कोर्स में दाखिला ले सकेंगे।

इसकी जानकारी के लिए इग्नू ने ऑफिशियल वेबसाइट, ignou.ac.in पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इग्नू के इस मोबाइल एप डेवलपमेंट कोर्स में बारहवीं पास अभ्यर्थी दाखिला ले सकेंगे। इस प्रोग्राम में कुल 5 पाठ्यक्रम हैं, जो थ्योरी और प्रैक्टिकल आधारित हैं। हर पाठ्यक्रम में दो कॉम्पोनेन्ट, असाइनमेंट और टर्म-एंड परीक्षा होगी। प्रोग्राम में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स को प्रिंटेड पाठ्य साम्रगी नहीं दी जाएगी। उन्हें egyankosh.ac.in से पाठ्य सामग्री डाउनलोड करनी होगी। वहीं, प्रैक्टिकल काउंसलिंग सेशन के समय दो स्टूडेंट्स को एक कंम्प्यूटर दिया जाएगा। इसके अलावा, 10वीं (मैट्रिक) के बाद 2 या 3 वर्ष का डिप्लोमा करने वाले स्टूडेंट्स भी कार्यक्रम में नामांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इस कोर्स में इग्नू एंड्रॉइड एप कैसे बनाया जाता है यह सीखाया जाएगा। यह पाठ्यक्रम डिजाइन, कार्यान्वयन और उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं के लिए एक डेटाबेस का संचालन करेगा, पायथन का उपयोग करके कार्यक्रमों का विकास करेगा और एंड्राइड जैसे IDEs का उपयोग करेगा।

नामांकन के लिए ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार https://ignouadmission.samarth.edu.in/ पर विजिट करें। न्यू रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें। अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म का पेज ओपन होगा। यहां उम्मीदवार मांगी गई जानकारियां दर्ज कर रजिस्टर करें। इसके बाद वापस पेज पर आएं और रजिस्टर्ड यूजर नेम और पासवर्ड के जरिये लॉगइन कर आवेदन के आगे की प्रक्रिया पूरी करें।