एजुकेशन नोटिस बोर्ड

CTET परीक्षा की तारीख घोषित, इस दिन होगी परीक्षा

केंद्रीय मानव संशाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्विट कर CTET परीक्षा के तारीख कि घोषणा की है। उन्होंने बताया कि इस बार CTET परीक्षा 31 जनवरी 2021 को होने जा रही है और देश के 135 शहरों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। HRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि पिछली बार के मुकाबले इस बार सरकार ने कोरोना को ध्यान में रखते हुए 23 अतीरिक्त शहरों में परीक्षा कराने का फैसला किया है और प्रत्याशियों को उनके नजदीक के केंद्र में परीक्षा की अनुमति होगी।

परीक्षार्थी 7 नवंबर से 16 नवंबर के बीच अपने परीक्षा केंद्र में ऑनलाइन बदलाव कर सकेंगे और कोई भूल सुधार करना चाहते हैं तो उसकी भी अनुमति होगी। यह परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

सीबीएसई ने बताया सामाजिक दूरी और अन्य सुरक्षा उपायों को बनाए रखने के लिए, CTET 135 शहरों में आयोजित कराई जा रही है। नई परीक्षा के शहरों में लखीमपुर, नागांव, बेगूसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारण, भिलाई / दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकरनगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर और उधम सिंह नगर शामिल हैं।

CTET 2020 Exam Pattern

पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे।

वहीं पेपर – 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे।