एजुकेशन नोटिस बोर्ड

BPSC 31वीं बिहार न्यायिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तिथि जारी

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 31वीं बिहार न्यायिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए तारीख की घोषणा कर दी है। जारी अधिसूचना के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 6 दिसंबर, 2020 को दो शिफ्ट में किया जाना है। सुबह 11:30 से दोपहर 1 बजे तक सामान्य अध्ययन विषय की परीक्षा आयोजित होगी। वहीं, दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक विधि की परीक्षा होगी। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

http://www.bpsc.bih.nic.in/Advt/NB-2020-11-13-03.pdf

प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 23 नवंबर से उपलब्ध होंगे। उम्मीदवार, आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। अधिसूचना में कहा गया है कि उम्मीदवारों को डाक से प्रवेश पत्र नहीं भेजे जाएंगे।

इस भर्ती के तहत सिविल जज के कुल 221 रिक्त पद भरे जाने हैं। इसके लिए पहले प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जाना है। प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में हिस्सा लेना होगा। इसमें उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के दौर से गुजरना होगा। प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 45 प्रतिशत है। वहीं, एससी / एसटी / ओबीसी / पीडब्ल्यूडी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 40 प्रतिशत निर्धारित है।