एजुकेशन नोटिस बोर्ड

भारत बंद के कारण स्थगित परीक्षाओं की ये है नई तारीखें

किसानों द्वारा बुलाये गये भारत बंद के चलते कई परीक्षाओं पर असर पड़ा है। आंदोलन के कारण 8 दिसंबर और 9 दिसंबर 2020 को आयोजित होने वाली कई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। इन परीक्षाओं में राज्यों के विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता परीक्षाएं में शामिल हैं। इन परीक्षाओं के आयोजक संस्थानों में से कुछ ने नई परीक्षा तिथियों की घोषणा भी कर दी है, जबकि कुछ परीक्षाओं के लिए नई तारीखों को लेकर अभी तक कोई घोषणा नहीं की गयी है।

स्थगित हुई परीक्षाएं

  • उस्मानिया विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक द्वारा 8 दिसंबर 2020 को जारी नोटिस के अनुसार आज होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। इन परीक्षाओं के लिए संशोधित कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा।
  • जवाहरलाल टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने 8 दिसंबर को आयोजित होने वाली परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की है।
  • झारखण्ड के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय ने भारत बंद के कारण 8 दिसंबर को आयोजित होने वाली साइंस सेंकेंड और फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की है। इन परीक्षाओं को अब 24 दिसंबर को आयोजित किया जाना है।
  • ओडिशा लोक सेवा आयोग (ओपीएससी) ने राज्य सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2019 के अंतर्गत 8 दिसंबर के जीएस 1 और जीएस 2 पेपरों के स्थगित किया है। ये दोनो पेपर अब 2 जनवरी को आयोजित होंगे।
  • नालंदा ओपेन यूनिवर्सिटी ने स्नातक तीसरे वर्ष की परीक्षाओं और बीएड प्रैक्टिकल के साथ-साथ अन्य कोर्सेस की काउंसलिंग क्लासेस को स्थगित कर दिया गया है।
  • बिहार बोर्ड ने डीएलएड (फेस टू फेस) कोर्स के पहले वर्ष की 8 दिसंबर को होने वाली परीक्षा को स्थगित करने की घोषणा की गयी है। यह परीक्षा अब 15 दिसंबर को आय़ोजित की जाएगी।
  • इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने प्रस्तावित सीए फाउंडेशन की पेपर 1 परीक्षा को स्थगित कर दिया है। संस्थान द्वारा जारी नोटिस के अनुसार यह परीक्षा अब 13 दिसंबर 2020 को आयोजित की जाएगी।