एजुकेशन करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 29 सितम्बर 2020 (CURRENT AFFAIRS 29 SEPTEMBER 2020)

1. 29 सितम्बर 2020 को गूगल ने किनकी डूडल बनाई हैं?

A. हेमा मालिनी 

B. जोहरा सहगल

C. मीना कुमारी

D. सुरैया

उत्तर – B. जोहरा सहगल

गूगल ने दिवंगत भारतीय अभिनेत्री जोहरा सहगल को डूडल बनाकर सम्मान दिया है। इस डूडल में फूलों के बीच जोहरा को डांस करते हुए दिखाया है जिसे पार्वती पिल्लई नाम की कलाकार ने बनाया है। जोहरा का 29 सितंबर को ना जन्मदिन है और ना ही डेथ एनिवर्सरी,दरअसल, जोहरा की फिल्म ‘नीचा नगर’ को आज ही के दिन 1946 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में रिलीज किया गया था। फिल्म ने कान्स का सर्वोच्च सम्मान, पाल्मे डी’ओर अवॉर्ड भी जीता था। जोहरा ने बतौर नृत्यांगना वर्ष 1935 में करियर की शुरुआत की थी। सात दशक तक हिंदी सिनेमा में अपना योगदान देने वाली जोहरा की अंतिम फिल्म 2007 में आई ‘सांवरिया’ थी। 10 जुलाई, 2014 को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था। वह 102 साल की थीं।

2. जिमेक्स नामक समुद्री अभ्यास भारत और किस देश का संयुक्त सैन्य अभ्यास है ?

A.  चीन

B. जर्मनी

C. फ़्रांस

D. जापान

उत्तर – D. जापान

भारत-जापान समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास जीमेक्स (JIMEX) द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता है। आखिरी बार जिमेक्स 20 का आयोजन अक्टूबर 2018 में विशाखापट्टनम में हुआ था। इस साल यह उत्तरी अरब सागर में 3-दिवसीय समुद्री अभ्यास है। जेआईएमईएक्स-20 में समुद्री संचालनों के क्षेत्र में बहुआयामी उन्नत अभ्यासों के संचालन के माध्यम से उच्च स्तर के अभ्यासों और संयुक्त परिचालन कौशलों का प्रदर्शन किया जाएगा। इस बहुपक्षीय सामरिक अभ्यास में हथियारों की गोलीबारी क्रॉस डेक हेलीकॉप्टर संचालन जटिल स्थलों पर अभ्यास पनडुब्बी-रोधी और वायु युद्धक अभ्यास शामिल हैं और यह दोनों देशों की नौसेनाओं द्वारा विकसित समन्वय को और मजबूती प्रदान करेगा।

3. राज्यसभा के उपसभापति कौन चुने गए हैं?

A.कपिल सिब्बल

B. हरिवंश नारायण सिंह

C. मनोज झा

D. मलिकार्जुन खड़गे

उत्तर — B. हरिवंश नारायण सिंह

हरिवंश नारायण सिंह को राज्यसभा का उपसभापति चुना गया है, उन्होंने राज्यसभा में मनोज झा को ध्वनि मत से हराया। कांग्रेसी और अन्य पार्टियों ने मनोज झा को अपना उम्मीदवार बना कर खड़ा किया था जिसमें मनोज झा को हार का मुंह देखना पड़ा।

4. “फ्राइडे फ़ॉर फ्यूचर मूवमेंट” का नेतृत्व किसके द्वारा किया गया था?

A. नरेंद्र मोदी

B. छात्रों और युवाओं

C. विश्व स्वास्थ्य संगठन

D.अमित शाह

उत्तर — B. छात्रों और युवाओं 

हाल ही में फ्राइडे फ़ॉर फ्यूचर (FFF) के बैनर तले छात्रों और युवाओं द्वारा फ्राइडे फ़ॉर फ्यूचर मूवमेंट का नेतृत्व किया गया। उन्होंने पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MOEFCC) के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और ड्राफ्ट पर्यावरण प्रभाव आकलन 2020 और सरकार को जलवायु संकट के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा। एफएफएफ आंदोलन स्वीडिश किशोरी ग्रेटा थुनबर्ग से प्रेरित था।

5.  भारत ने बौद्धिक संपदा के सहयोग पर किस देश से समझौता किया है ?

A. चीन

B. जर्मनी

C. डेनमार्क

D. अमेरिका

उत्तर — C. डेनमार्क

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने डेनमार्क के उद्योग व्यापार एवं वित्तीय मामलों के मंत्रालय के डैनिश पेटेंट एवं ट्रेडमार्क कार्यालय के साथ बौद्धिक संपदा सहयोग के संबंध में एक समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। दोनों देशों की आम जनता अधिकारियों व्यावसायिक एवं अनुसंधान तथा शैक्षिक संस्थानों के बीच श्रेष्ठ तौर तरीकों अनुभवों और ज्ञान का आदान-प्रदान।

6. “लेउसर इकोसिस्टम” निम्न में से किस देश में पाया जाता है?

A. चीन

B. इंडोनेशिया

C. इथोपिया

D. नाइजीरिया

उत्तर — B. इंडोनेशिया

ग्लोबल वॉचडॉग रेनफॉरेस्ट एक्शन नेटवर्क (RAN) की एक जांच से पता चला है कि इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर विभिन्न खाद्य सौंदर्य प्रसाधन और वित्त कंपनियों के लेउसर इकोसिस्टम के विनाश के संकेत देने वाली कंपनियों के साथ संबंध हैं। यह जैव विविधता का विश्वस्तरीय हॉटस्पॉट है और इसे दक्षिण-पूर्व एशिया के सभी क्षेत्रों में बरकरार वर्षा वन के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक माना जाता है। इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल का हकदार भी बनाया गया है।

7. हाल ही में भारत ने किस देश के साथ बौद्ध संबंधों को बढ़ावा देने के लिए 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर की घोषणा की है ?

A. जापान

B. फ्रांस

C. श्रीलंका

D. भूटान

उत्तर — C. श्रीलंका

हाल ही में भारत सरकार ने बौद्ध संबंधों को बढ़ावा देने के लिए श्रीलंका को 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने की घोषणा की है, यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे के बीच पहली बार आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान यह निर्णय लिया गया, इसके साथ ही हिंद महासागर में सुरक्षा को स्थिर करने के लिए भारत ने श्रीलंका के साथ रक्षा साझेदारी का विस्तार करने की भी पुष्टि की है।

8. भारत को किस दूरसंचार कंपनी पर रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स के मामले में हार मिली है?

A. वोडाफोन

B. बी एस एन एल

C. टाटा डोकोमो

D. जिओ

उत्तर — A. वोडाफोन

हेग (नीदरलैंड) में स्थायी कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन (पीसीए) ने कहा कि 2007 के सौदे के लिए वोडाफोन समूह पर कर देयता ब्याज और दंड के भारत के पूर्वव्यापी प्रतिबंध नीदरलैंड के साथ द्विपक्षीय निवेश संधि और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून पर संयुक्त राष्ट्र आयोग (UNITITRAL) के मध्यस्थता नियमों का उल्लंघन था। पीसीए ने यह भी उल्लेख किया कि भारत को अब वोडाफोन से उक्त करों की वसूली के प्रयासों को रोकना चाहिए।

9. कौन सी बैंक एक “पॉजिटिव पे सिस्टम” पेश करेगा ?

A. वर्ल्ड बैंक 

B. भारतीय रिज़र्व बैंक

C. भारतीय स्टेट बैंक

D. यूनियन बैंक

उत्तर — C. भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय रिज़र्व बैंक एक पॉजिटिव पे सिस्टम पेश करेगा। इस प्रणाली के तहत चेक (Cheque Payment) के जरिए 50000 रुपये या इससे ज्यादा पेमेंट पर कुछ जरूरी जानकारियों को दोबारा कन्फर्म करना होगा। इसमें अकाउंट नंबर चेक नंबर भुगतानकर्ता का नाम भुगतान राशि और चेक के दोनों तरफ की फोटो भी संबंधित बैंक के मोबाइल एप पर अपलोड करना होगा। हालांकि अभी चेक ट्रंकेशन सिस्टम (सीटीएस) का इस्तेमाल चेक क्लीयरिंग के लिए होता है।

10. हाल ही में किस बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री का 82 साल की उम्र में निधन हो गया ?

A. जेपी नड्डा

B. नारायण राणे

C. सूरत सिंह नेगी

D. जसवंत सिंह

उत्तर — D. जसवंत सिंह

भाजपा के दिग्गज नेता जसवंत सिंह का 82 साल की उम्र में निधन हो गया, उन्होंने भारतीय सेना में लंबे समय तक सेवा देने के बाद राजनीति में कदम रखा था। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई के नेतृत्व वाली सरकार में सन 1996 से लेकर 2004 तक रक्षा, विदेश और वित्त जैसे मंत्रालयों की जिम्मेदारी को संभाली थी

वन लाइनर

माली का प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है — मोक्टार ouane

परमाणु हथियारों का सम्पूर्ण उन्मूलन विषयक अंतरराष्ट्रीय दिवस – 26 सितंबर

23 सितंबर को, भारत ने ओडिशा में अपनी स्वदेशी रूप से विकसित सतह से सतह पर वार करने वाले परमाणु सक्षम इस प्रक्षेपास्त्र का सफल रात्रि परीक्षण किया – पृथ्वी – 2 (350 किलोमीटर तक जाने वाली)

नए ‘सेंटर फॉर डिसएबिलिटी स्पोर्ट्स’ का स्थान – ग्वालियर, मध्य प्रदेश

खुला समुद्र विषयक सम्मेलन – स्वीकृत: 29 अप्रैल 1958; प्रभावी: 30 सितंबर 1962

फिट इंडिया आंदोलन की पहली वर्षगांठ के अवसर पर 24 सितंबर 2020 को आयोजित ‘फिट इंडिया संवाद’ कार्यक्रम के दौरान “हर आयु के लिए उपयुक्त फिटनेस प्रोटोकॉल’ का शुभारंभ किया गया और इसे किसके द्वारा जारी किया गया – युवा मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय

यह मंत्रालय और नीति आयोग 5 से 9 अक्टूबर 2020 तक ‘RAISE 2020’ (सामाजिक सशक्तिकरण के लिए उत्तरदायी कृत्रिम बुद्धिमत्ता 2020) नाम से कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) संबंधित सबसे बड़े आभासी सम्मेलन का आयोजन करेंगे – इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

आयुष मंत्रालय के अधीनस्थ इस संस्था ने औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए कई उपायों के तहत प्रमुख आयुष एवं हर्बल उद्योग निकायों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए – राष्ट्रीय औषधीय पौधे मंडल (NMPB)

यह व्यक्ति 2 अक्टूबर 2020 को होने वाले वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक (VAIBHAV) शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेगा – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

इस कंपनी ने “धवन-I” नाम से भारत के पहले निजी तौर पर स्वदेशी पूर्ण रूप से विकसित किए गए क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन (100 फीसदी 3D प्रिंटेड) का अनावरण किया, जो पूरी तरह से लिक्विड नेचुरल गैस (LNG) और लिक्विड ऑक्सीजन (LoX) द्वारा चलाया जा सकता है – स्काईरोट एयरोस्पेस