एजुकेशन करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 22 सितम्बर 2020 (CURRENT AFFAIRS 22 SEPTEMBER 2020)

1. हाल ही में चर्चित ‘क्वींस काउंसल’ ( Queen’s Counsel ) निम्न में से क्या है ?

A. ब्रिटिश काउंसलर

B. वायु यान

C. कोरोना वेक्सीन

D. बैरिस्टर

उत्तर — D. बैरिस्टर

ब्रिटेन और कुछ राष्ट्रमंडल देशों में क्वींस काउंसल (Queen’s Counsel) एक ऐसा बैरिस्टर या अधिवक्ता होता है जिसे लॉर्ड चांसलर की सिफारिश पर ब्रिटिश महारानी के लिए नियुक्त किया जाता है। भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव की तरफ से पाकिस्तान की अदालत में जिरह करने के लिए अधिवक्ता को नियुक्त करने के संबंध में भारत ने पाकिस्तान को एक नया सुझाव दिया है लेकिन पाकिस्तान ने भारत की इन दोनों मांगों को खारिज कर दिया है । भारत ने अपील की थी कि स्वतंत्र और निष्पक्ष सुनवाई सुनिश्चित करने के लिए एक भारतीय वकील या क्वींस काउंसल को नियुक्त करना चाहिए।

2. हाल ही में, भारतीय सेना ने शहर में वार्षिक “शिकारा रेस” का आयोजन किया।

A. श्रीनगर

B. दिल्ली

C. जम्मु

D. हरियाणा

उत्तर — A. श्रीनगर

पंद्रह शिकारों ने श्रीनगर में लोगों के लिए भारतीय सेना की 20 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) द्वारा आयोजित डल झील में वार्षिक “शिकारा रेस” में भाग लिया। दौड़ के पीछे का उद्देश्य नवगठित केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देना था। लेकिन इस साल COVID-19 के प्रकोप के कारण दौड़ शुरू नहीं हो सकी।

3. किस तिथि को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा 8 तटों के लिए “ब्लू फ्लैग” अंतर्राष्ट्रीय ईको-लेबल दिया गया है?

A. 18 सितंबर

B. 19 सितंबर

C. 17 सितंबर

D. 20 सितंबर

उत्तर — B. 19 सितंबर

19 सितंबर अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस के अवसर पर पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा 8 तटों के लिए ब्लू फ्लैग अंतर्राष्ट्रीय ईको-लेबल दिया गया है। ब्लू फ्लैग समुद्र तटों को दुनिया का सबसे साफ समुद्र तट माना जाता है। कोलवा बीच गोवा 8 समुद्र तटों का हिस्सा नहीं है।

4. एक अध्ययन के अनुसार, हिमालय के हिंदू कुश क्षेत्र में हिमालय के कितने प्रतिशत ग्लेशियर खतरनाक दर से पीछे हट रहे हैं ?

A. 36%

B. 75%

C. 92%

D. 57%

उत्तर — B. 75%

इसरो द्वारा किए गए अध्ययन से पता चलता है कि हिमालय के हिंदू कुश क्षेत्र में हिमालय के 75% ग्लेशियर खतरनाक दर से पीछे हट रहे हैं। ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के एक अध्ययन में पाया गया है कि ग्लेशियरों के पीछे हटने से अब इस क्षेत्र में सतही जल और भूजल उपलब्धता प्रभावित हो रही है। हिंदू कुश क्षेत्र में भारत- पाकिस्तान- अफगानिस्तान- नेपाल- बांग्लादेश- चीन- म्यांमार और भूटान जैसे 8 देश शामिल हैं।

5. किसने BrandZ Top 75 सबसे मूल्यवान भारतीय ब्रांड्स 2020 रिपोर्ट में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है?

A. SBI BANK

B. AXIS BANK

C. HDFC BANK

D. YES BANK

उत्तर — C. HDFC BANK

 सातवें सीधे वर्ष के लिए। डब्ल्यूपीपी और कांतार द्वारा जारी 2020 ब्रांडजेड टॉप 75 मोस्ट वैल्युएबल इंडियन ब्रांड्स रैंकिंग के अनुसार, एचडीएफसी बैंक 20.2 बिलियन डॉलर से अधिक के कुल ब्रांड मूल्य के साथ भारत में शीर्ष स्थान पर रहा। रिपोर्ट के अनुसार, $ 215.608 बिलियन का कुल मूल्य। लाइसेंस को दूसरा स्थान दिया गया है जबकि टाटा कंसल्टिंग सर्विस को नंबर 3 पर रखा गया है।

6. किसने 30 सेकंड में 147 बार रस्सी कूदकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया है ?

A. कुसुम जैन

B. जोरावर सिंह

C. रजनी शर्मा

D. मनमोहन कुमार

उत्तर — B. जोरावर सिंह

जोरावर सिंह ने 30 सेकंड में 147 बार रस्सी कूदकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया है।

7. ए परोमिस्ड लैंड (A promised land) नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं ?

A. सोनिया गाँधी

B. नरेंद्र मोदी

C. डोनाल्ड ट्रम्प

D. बराक ओबामा

उत्तर — D. बराक ओबामा

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति, बराक ओबामा ने अपने पहले राष्ट्रपति के संस्मरण की घोषणा की जिसका शीर्षक “ए प्रॉमिस लैंड” था। 768 पेज की किताब नवंबर 2020 में पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा प्रकाशित की जाएगी और इसे 17 नवंबर, 2020 को 25 भाषाओं में जारी किया जाएगा। यह खंड उनके राजनीतिक जीवन, 2008 में उनके राष्ट्रपति अभियान और 2011 में ओसामा बिन लादेन की मृत्यु के साथ समाप्त होने के बारे में बताता है।

8. किस मंत्रालय ने स्पाइस+ पोर्टल विकसित किया है?

A. रक्षा मंत्रालय

B.नागरिक उड्डयन मंत्रालय

C. कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय 

D.पर्यटन मंत्रालय

उत्तर — C. कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने स्पाइस+ (जिसे SPICe Plus के रूप में जाना जाता है) नामक एक वेब-फॉर्म को भारत सरकार की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (EODB) पहल के एक हिस्से के रूप में विकसित किया है।  स्पाइस+ वित्त मंत्रालय एक राज्य सरकार (महाराष्ट्र) और विभिन्न बैंकों में कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय श्रम मंत्रालय और राजस्व विभाग द्वारा 10 सेवाएं प्रदान करता है इसलिए भारत में व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रक्रियाओं समय और लागत की बचत होती है।

9. एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) का उपयोग मुख्य रूप से किस रोग के उपचार में किया जाता है।

A. टीवी

B. मलेरिया

C. डेंगु

D. एचआईवी / एड्स

उत्तर — D. एचआईवी / एड्स

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने राज्यसभा को भारत में एचआईवी / एड्स रोगियों की स्थिति के बारे में बताया। एचआईवी / एड्स रोगियों के उपचार के लिए कोई समर्पित अस्पताल नहीं हैं, हालांकि, सरकार के राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के तहत, जुलाई 2020 तक 570 एंटी-रेट्रोवायरल उपचार केंद्र और 1264 लिंक आर्ट सेंटर हैं।

10. किस मंत्रालय ने 272 सर्वाधिक प्रभावित जिलों में नशा मुक्त भारत अभियान शुरू किया है?

A. रक्षा मंत्रालय

B.सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय

C. कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय 

D.पर्यटन मंत्रालय

उत्तर — B.सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने तैयार किया है और 2018-2025 के लिए ड्रग डिमांड रिडक्शन के लिए एक राष्ट्रीय कार्य योजना को लागू कर रहा है। योजना का उद्देश्य बहु-प्रचारित रणनीति के माध्यम से नशीली दवाओं के दुरुपयोग के दुष्परिणामों को कम करना है। NAPDDR के तहत गतिविधियों में स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, कार्यशालाओं में जागरूकता सृजन कार्यक्रम और उपचार सुविधाओं का प्रावधान और सेवा प्रदाताओं की क्षमता निर्माण शामिल हैं।

वन लाइन

कनाडियन स्पेस एजेंसी की पहली महिला अध्यक्ष – लिसा कैंपबेल

भारत और इस देश के बीच हुई साझेदारी के तहत दाउकंडी-सोनमुरा (त्रिपुरा) अंतर्देशीय जलमार्ग शिष्टाचार मार्ग सक्रिय किया गया है – बांग्लादेश

भारत का पहला राज्य पुलिस विभाग जिसने जिले थानों में एक स्वचालित प्रतिलेखन प्रणाली के माध्यम से केस डायरी लिखना शुरू कर दिया है – बिहार

‘ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (AIMA) – चाणक्य (बिजनेस सिमुलेशन गेम) नेशनल मैनेजमेंट गेम्स (NMG) 2020’ प्रतियोगिता में विजेता संघ – NTPC

उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के साथ मिलकर भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) इस पहल के हिस्से के रूप में ‘भविष्य के व्यवसायों के लिए राष्ट्रीय रणनीति’ बनाएगा – फ्यूचर बिजनस ग्रुप

ब्रेकिंग द कोकून @ 40’ पुस्तक के लेखक – राधा नायर

भारत की पहली महिला हृदय रोग विशेषज्ञ जिनका निधन हो गया – डॉ एस पद्मावती (103 वर्ष)

इस व्यक्ति के निधन की वर्षगांठ मनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय परोपकार दिवस मनाया जाता है – कलकत्ता की मदर टेरेसा

अंतरराष्ट्रीय जल-सर्वेक्षण संगठन (IHO) – स्थापना: 21 जून 1921; स्थान: मोनाको

अंतरराष्ट्रीय समुंदरी सतह प्राधिकरण (ISA) – स्थापना: 16 नवंबर 1994; मुख्यालय: किंग्स्टन, जमैका

समुद्र की खोज के लिए अंतरराष्ट्रीय परिषद (ICES) – स्थापना: 22 जुलाई 1902; मुख्यालय: कोपेनहेगन, डेनमार्क