एजुकेशन करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 21 सितम्बर 2020 (CURRENT AFFAIRS 21 SEPTEMBER 2020)

1. एशिया गेम चेंजर अवार्ड 2020 से किस व्यक्ति को सम्मानित किया गया है?

A. रंजीत कुमार

B. किरण सचदेव

C. विवेक सिंह

D. शेफ विकास खन्ना

उत्तर — D. शेफ विकास खन्ना

शेफ विकास खन्ना को प्रतिष्ठित एशिया गेम चेंजर अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें पूरे भारत के लाखों लोगों के लिए एक खाद्य वितरण अभियान फीडइंडिया के माध्यम से कोविड-19 महामारी में भोजन प्रदान करने के लिए दिया गया है। अमेरिका की एक गैर-लाभकारी संगठन एशिया सोसायटी ने 2014 में एशिया गेम चेंजर अवार्ड की शुरुआत की थी। संगठन ने सम्मानित किए जाने वाले जिन छह लोगों के नामों की बुधवार को घोषणा की उसमें खन्ना एकमात्र भारतीय हैं। यह पुरस्कार सच्चे नेताओं की पहचान करता है और सम्मानित करता है जो एशिया के भविष्य के लिए सकारात्मक योगदान देते हैं।।

2. चर्चित आईबीएसए संवाद मंच किस वर्ष स्थापित किया गया था?

A. 2017

B. 2006

C. 2003

D. 2012

उत्तर — C. 2003

आईबीएसए संवाद मंच भारत ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका का एक त्रिपक्षीय वार्ता मंच है जिसकी स्थापना अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 6 जून वर्ष 2003 में की गई थी। आईबीएसए के विदेश मंत्रियों की बैठक भारत के विदेश मंत्री श्री एस जयशंकर की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई। मंत्रियों ने शांति आतंकवाद का मुकाबला सतत विकास जलवायु परिवर्तन आदि पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

3. बाग मुद्रण की उत्पत्ति किस राज्य में हुई है?

A. पश्चिम बंगाल

B. छत्तीसगढ़

C. पंजाब

D. मध्यप्रदेश

उत्तर — D. मध्यप्रदेश

यह मध्य प्रदेश के धार जिले के बाग में उत्पन्न होने वाला एक पारंपरिक भारतीय हस्तशिल्प है। बाग मुद्रण में प्रयुक्त सामग्री कपास रेशम और टसर है। ट्राइफेड प्रोजेक्ट के तहत बाग मुद्रण में अग्रणी पद्मश्री यूसुफ खत्री बड़वानी में आदिवासी कारीगरों को बाग प्रिंटिंग का प्रशिक्षण दे रहे हैं। स्थानीय आदिवासियों को निरंतर आजीविका सुनिश्चित करने के लिए बाग चंदेरी और माहेश्वरी वस्त्र शिल्प में प्रशिक्षित किया जा रहा है।

4. निम्न में से किसने भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र की स्थापना की है ?

A. शिक्षा विभाग

B. अंतरिक्ष विभाग

C. गृह मंत्रालय

D. पर्यावरण मंत्रालय

उत्तर — B. अंतरिक्ष विभाग

हाल ही में भारत सरकार ने अंतरिक्ष विभाग के तहत एक स्वतंत्र नोडल एजेंसी भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) की स्थापना की है। इन-स्पेस एकल-खिड़की नोडल एजेंसी होगी जो निजी कंपनियों की गतिविधियों की अनुमति देगी और उनकी देखरेख करेगी। यह एक भारतीय सरकारी विभाग है जो भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के प्रशासन के लिए जिम्मेदार है। अंतरिक्ष से संबंधित विभिन्न एजेंसियां और संस्थान इसरो सहित इसके दायरे में हैं।

5. भारतीय नौसेना के किस विमान वाहक को नष्ट कर दिया गया है?

A. INS विक्रांत 

B. INS विराट

C. INS रक्षा

D. INS अरिहंत

उत्तर — B. INS विराट

भारतीय नौसेना का सेवानिवृत्त विमान वाहक पोत विराट को मंबई से अपनी अंतिम यात्रा पर रवाना होगा। इसे गुजरात के भावनगर स्थित अलंग ले जाया जा रहा है जहां दुनिया के सबसे बड़ा शिप ब्रेकिंग यार्ड में इसे नष्ट कर दिया जाएगा। यह भारतीय नौसेना के सेंटूर श्रेणी के विमान वाहक से संबंधित था। करीब 30 साल भारतीय नौसेना की शान रहे आइएनएस विराट को 2017 को भारतीय नेवी की सेवा से मुक्त कर दिया गया था। यह आईएनएस विक्रमादित्य को 2013 में कमीशन किए जाने से पहले भारतीय नौसेना का प्रमुख था।

6. हाल ही में चर्चित ” ब्रू ” अनुसूचित जनजाति का सम्बन्ध किस राज्य से है ?

A. त्रिपुरा

B. आंध्रप्रदेश

C. असम

D. छत्तीसगढ़

उत्तर — A. त्रिपुरा

ब्रू त्रिपुरा की 21 अनुसूचित जनजातियों में सबसे बड़ी जनजातियों में से एक हैं। ब्रू लोग असम और मिजोरम में भी बसे हैं। त्रिपुरा के स्थानीय रींग्स ने अपने आसपास के क्षेत्र में मिजोरम से ब्रू शरणार्थियों के बड़े पैमाने पर पुनर्वास का विरोध किया है। 1997 के बाद से कुछ वर्षों में मिजोरम में जातीय हिंसा छोड़कर भागे 35000 से अधिक ब्रू कंचनपुर के सात शरणार्थी शिविरों और उत्तरी त्रिपुरा जिले के पनीसागर उपखंड में रखे गए हैं। उन्हें त्रिपुरा क्षेत्र द्वारा स्वीकार नहीं किया जा रहा है क्योंकि यह झूम की खेती को प्रभावित करेगा और त्रिपुरा के स्थानीय लोगों पर दबाव डालेगा।

7. किस कंपनी ने अपना घर ड्रीमज होम लोन योजना को शुरू किया है?

A. LIC होम फाइनेंस

B. SBI होम फाइनेंस

C. ICICI होम फाइनेंस

D. UBI होम फाइनेंस

उत्तर — C. ICICI होम फाइनेंस

ICICI होम फाइनेंस ने अपना घर ड्रीमज होम लोन योजना को शुरू किया है अपना घर ड्रीमज होम लोन योजना में 2 लाख रुपये से 50 लाख तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। इस योजना को मुख्य तौर पर इलेक्ट्रीशियन मैकेनिक पेंटर किराना स्टोर मालिकों आदि के लिए शुरू किया गया है।

8. हाल ही में, भारत ने किस नाम से अपना स्वयं का इको-लेबल लॉन्च किया है?

A. B2B

B. BEAMS

C. ECOmark 

D. Eko Etiket

उत्तर — B. BEAMS

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने भारत के अपने इको-लेबल “बीच पर्यावरण और सौंदर्यशास्त्र प्रबंधन सेवा” (BEAMS) के शुभारंभ की घोषणा की। यह परियोजना MoFFCC के तहत एकीकृत तटीय प्रबंधन (SICOM) के समाज द्वारा कार्यान्वित की जाएगी।

9. अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस हर वर्ष किस तिथि को मनाया जाता है।

A. 19 सितंबर 

B. 20 सितंबर

C. 18 सितंबर

D. 21 सितंबर

उत्तर — A. 19 सितंबर

19 सितंबर को विशाखापट्टनम में भारतीय नौसेना द्वारा लगातार नौवें वर्ष 35 वां अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस मनाया गया। इस अवसर की याद में पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) ने अपनी निरंतर प्रतिबद्धता और जिम्मेदारी के एक हिस्से के रूप में रामकृष्ण बीच, यारदा समुद्र तट पर तटीय सफाई अभियान चलाया और पूर्वी तट पर नौसेना की इकाइयों के परिसर के भीतर सभी समुद्री तट।

10. 7 साल के निलंबन के बाद किस देश की भारत के साथ यात्री रेल सेवा फिर से शुरू करने की योजना है?

A.बंगालादेश

B. चीन

C. पाकिस्तान

D. नेपाल

उत्तर — D. नेपाल

भारत से रेल के दो सेट मिलने के बाद नेपाल 7 साल के निलंबन के बाद यात्री रेलवे सेवा को फिर से शुरू करने की योजना बना रहा है। डीजल-इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट रेल सेट जो काठमांडू ने भारत से खरीदा था, वह जनकपुर शहर में पहुंचा था। सेवा को फिर से शुरू करने में कम से कम डेढ़ महीने का समय लगेगा, क्योंकि यह वर्तमान में आवश्यक मानव संसाधनों की भर्ती के लिए काम कर रहा था।

वन लाइन

वर्ष 2020 के लिए अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस (21 सितंबर) का विषय –  शेपिंग पीस टुगेदर

विश्व अल्जाइमर दिवस – 21 सितंबर

भारत की पहली ‘भारतीय तटरक्षक (ICG) अकादमी’ मंगलुरु, कर्नाटक

‘इमप्रोबेबल रिसर्च’ पत्रिका द्वारा दिया गया, चिकित्सा शिक्षा श्रेणी के लिए ‘Ig नोबेल पुरस्कार 2020’ के भारतीय प्राप्तकर्ता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (अटल बिहारी वाजपेयी के बाद दूसरा प्राप्तकर्ता)

‘IG नोबेल शांति पुरस्कार 2020’ के प्राप्तकर्ता –  (संयुक्त रूप से) भारत सरकार और पाकिस्तान सरकार

पहला राज्य जिसने सुरक्षित एवं नैतिक कृत्रिम बुद्धिमानी (AI), ब्लॉकचेन और साइबर सुरक्षा नीतियों को अपनाया तमिलनाडु

अगले तीन साल की अवधि के लिए वाशिंगटन डीसी शहर में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के कार्यकारी निदेशक के लिए चुने गए नए सलाहकार सीमांचला दाश

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में एकमात्र कप्तान जिन्होंने एक ही टीम के लिए 100 खेल जीते –  महेंद्र सिंह धोनी (चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान)

भारत और इस देश के बीच क्रिकेट संबंधों को विकसित करने के लिए भारतीय क्रिकेट नियंत्रण मंडल (BCCI) और अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं –  संयुक्त अरब अमीरात

उत्तर प्रदेश सरकार इस जगह देश की “सबसे बड़ी” फिल्म सिटी स्थापित करेगी –  गौतम बौद्ध नगर, नोएडा