एजुकेशन करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 19 सितम्बर 2020 (CURRENT AFFAIRS 19 SEPTEMBER 2020)

1. निम्न में से कौन सा देश “मेकांग राष्ट्र” के अंतर्गत से आता है?

A. म्यांमार

B. कंबोडिया

C. लाओस

D. उपरोक्त सभी

उत्तर — D. उपरोक्त सभी

अमेरिका प्रशासन ने मेकांग-अमेरिका साझेदारी की घोषणा की है जिसका उद्देश्य ना केवल दक्षिण पूर्व एशिया में चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकना बल्कि भागीदार देशों की आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देना भी दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में म्यांमार- कंबोडिया- लाओस- थाईलैंड और वियतनाम शामिल है। साझेदारी में शामिल मेकांग नाम एक नदी का है जिसका उद्गम तिब्बत से होता है। यह चीन लाओस कंबोडिया और वियतनाम होते हुए दक्षिण चीन सागर में गिरती है।

2. “पूर्वोदय” पहल की शुरुआत किस मंत्रालय ने की  है?

A. रक्षा मंत्रालय

B. इस्पात मंत्रालय

C. विदेश मंत्रालय

D. शिक्षा मंत्रालय

उत्तर — B. इस्पात मंत्रालय

इस्पात मंत्रालय द्वारा एकीकृत इस्पात संयंत्रों के साथ-साथ इस्पात समूहों के विकास के लिए पूर्वोदय पहल को शुरू किया गया है। इसकी घोषणा केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्यसभा में की।

3. हाल ही में तूफान श्रेणी 2 के अंतर्गत आने वाला हरिकेन सैली किस तट से टकराया है?

A. फ्लोरिडा और वाशिंगटन

B. केरल और गोवा

C. फ्लोरिडा और अलबामा

D. अलबामा और मिसिसिपी

उत्तर — C. फ्लोरिडा और अलबामा

तूफान सैली ने अलबामा के खाड़ी तट पर एक श्रेणी दो तूफान के रूप में भूस्खलन किया जो दक्षिण-पूर्व अलबामा और पश्चिमी फ्लोरिडा में 105 मील प्रति घंटे (165 किलोमीटर प्रति घंटे) की तेज हवाओं को फैला रहा था  यह तूफान फ्लोरिडा और अलबामा में तबाही और जानलेवा बाढ़ का खतरा पैदा करता है। इसने पेनासाकोला और मोबाइल अलबामा महानगरीय क्षेत्रों में लगभग 1 मिलियन लोगों को प्रभावित किया। श्रेणी 2 तूफान 96 और 110 मील प्रति घंटे के बीच अत्यधिक खतरनाक हवाएं और व्यापक नुकसान का कारण बनती हैं। 2004 में तूफान फ्रांसिस फ्लोरिडा के पश्चिमी तट से टकरा जाने पर श्रेणी 2 तूफान का एक और उदाहरण है।

4. कौन सा देश जिबूती आचार संहिता का पर्यवेक्षक बन गया है?

A. भारत

B. चीन

C. पाकिस्तान

D. अमेरिका

उत्तर — A. भारत

विदेश मंत्रालय के अनुसार जिबूती आचार संहिता/ जेद्दा संशोधन (डीसीओसी/जेए) की वर्चुअल बैठक के बाद पर्यवेक्षक के तौर पर भारत ने इसमें शामिल होने का फैसला किया है। और इसके साथ ही भारत पर्यवेक्षक के तौर पर जिबूती कोड ऑफ कंडक्ट (आचार संहिता) में शामिल हो गया है। पर्यवेक्षक के तौर पर भारत डीसीओसी/जेए के सदस्य देशों के साथ मिलकर हिंद महासागर में समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने में सहयोग देगा। 

5. किस कंपनी ने भारत में 2025 तक 5 मिलियन बच्चों को सशक्त बनाने के लिए सामाजिक पहल “सभी के लिए शिक्षा” शुरू की है?

A. Kindle

B.Amazon

C. SoloLearn

D.Byju’s

उत्तर — D.Byju’s

बायजू  एड-टेक कंपनी, का उद्देश्य है कि बिना पढ़े-लिखे और आर्थिक रूप से वंचित समुदायों के लाखों बच्चों को डिजिटल शिक्षा सुलभ हो सके। देश के दूसरे सबसे मूल्यवान स्टार्टअप ने सभी के लिए अपनी सामाजिक पहल-शिक्षा शुरू करने की घोषणा की।

6.  किस देश ने भारत के साथ रक्षा प्रौद्योगिकी सहयोग पर द्विपक्षीय वार्ता को मजबूत करने के इरादे के एक बयान पर हस्ताक्षर किए हैं?

A. चीन

B. अमेरीका

C. इंग्लैंड

D. जापान

उत्तर — B. अमेरीका

16 सितंबर 2020 को अमेरीका ने भारत के साथ रक्षा प्रौद्योगिकी सहयोग पर द्विपक्षीय वार्ता को मजबूत करने के इरादे के एक बयान पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते पर 10वें रक्षा प्रौद्योगिकी एवं व्यापार पहल (डीटीटीआई) समूह की ऑनलाइन बैठक के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौते पर सैन्य उपकरणों के सह-उत्पादन तथा सह-विकास के अवसर पैदा करने उद्देश्य से हस्ताक्षर किये गए थे। यह रक्षा के क्षेत्र में अवसरों को मजबूत करने के लिए एक भारत-अमेरिका तंत्र है और 2012 में स्थापित किया गया था। डीटीटीआई के तहत भूमि वायु नौसेना और विमान वाहक प्रौद्योगिकियों पर केंद्रित 4 संयुक्त कार्यदल स्थापित किए गए हैं।

7. राजस्थान रॉयल्स के ब्रांड एम्बेसडर कौन बने है ?

A. अनिल कुम्बले

B. शेन वॉर्न

C. सचिन तेंदुलकर

D. रिक्की पोंटिंग

उत्तर — B. शेन वॉर्न

8. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में सबसे छोटा कार्यकाल किसके पास था?

A. शक्तिकान्त दास

B. माइकल देबब्रत पात्रा

C. अमिताभ घोष

D. रघुराम राजन

उत्तर — C. अमिताभ घोष

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर 21 दिनों के लिए, अमिताभ घोष, का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। घोष के पास RBI गवर्नर के रूप में सबसे छोटा कार्यकाल 15 जनवरी 1985 से 4 फरवरी 1985 तक था, जो एक स्टॉप-गैप व्यवस्था थी, जबकि घोष एक डिप्टी गवर्नर के रूप में कार्य कर रहे थे और 17 वें आरबीआई गवर्नर आरएन मल्होत्रा को कार्यभार सौंप रहे थे।

9. विश्व रोगी सुरक्षा दिवस प्रत्येक वर्ष किस तिथि को मनाया जाता है।

A. 16 सितंबर

B. 17 सितंबर

C. 18 सितंबर

D. 19 सितंबर

उत्तर — B. 17 सितंबर

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 17 सितंबर को मनाया जाता है ताकि रोगी सुरक्षा के लिए वैश्विक जागरूकता पैदा की जा सके और लोगों से स्वास्थ्य सेवा को सुरक्षित बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का आग्रह किया जा सके। इस दिन का उद्देश्य रोगी सुरक्षा के लिए एक वैश्विक जागरूकता पैदा करना है और लोगों से स्वास्थ्य सेवा को सुरक्षित बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का आग्रह करना है। 2020 डब्ल्यूपीएसडी के लिए थीम सुरक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सुरक्षित मरीज हैं।

10. भारत के पहले अनन्य निजी जेट टर्मिनल का उद्घाटन कहां किया गया है।

A. दिल्ली

B. आगरा

C. पंजाब

D. पटना

उत्तर — A. दिल्ली

भारत के पहले अनन्य निजी जेट टर्मिनल का उद्घाटन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर किया। अनन्य टर्मिनल निजी जेट की लड़ाई के संचालन को संभालेंगे। टर्मिनल में 57 पार्किंग बे हैं और इसलिए प्रति दिन 150 निजी जेट उड़ानों को संभाल सकते हैं।

वन लाइनर

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस का 87 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है उनका नाम —  जस्टिस रूथ बदर गिंस्बर्ग

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण दूसरी बार देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया —  इजराइल

रॉ के पूर्व प्रमुख अनिल धसमाना को नया प्रमुख नियुक्त किया गया है —  नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (एनटीआरओ)

नीतियों के उल्लंघन के चलते गूगल एप स्टोर ने एप को बैन कर 04 घंटे बाद फिर से स्टोर पर उपलब्ध करवा दिया — पेटीएम

अमेरिका ने देश की सुरक्षा को खतरा बताते हुए ऐप्स पर प्रतिबन्ध लगाने की घोषणा की है — वीचैट व टिकटॉक

आज से दो टीमों की भिड़ंत के साथ आईपीएल 2020 की शुरुआत हो रही है — मुंबई इंडियंस एवं चेन्नई सुपरकिंग्स

केंद्रीय मंत्री ने मोदी कैबिनेट से कृषि सम्बन्धी विधेयक का विरोध करते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है— हरसिमरत कौर

कर्नाटक के राज्यसभा सांसद का कोरोना के कारण निधन हो गया है — अशोक गस्ती

उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने रक्षा क्षेत्र में विदेशी कंपनियों के निवेश के प्रतिशत को 49 से बढ़ाकर प्रतिशत कर दिया है — 74 प्रतिशत

आईसीसी की ओर से जारी ताज़ा वनडे रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ी पहले एवं दूसरे नम्बर पर बने हुए हैं —  विराट कोहली एवं रोहित शर्मा