एजुकेशन करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 18 सितम्बर 2020 (CURRENT AFFAIRS 18 SEPTEMBER 2020)

1. राजेश खुल्लर किस बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किये गए है?

A. यूरोपीय विकास बैंक 

B. विश्व बैंक

C. स्टेट बैंक

D. यूनियन बैंक

उत्तर — B. विश्व बैंक

1988 बैच के आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर को वाशिंगटन डीसी स्थित विश्व बैंक का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया है। उन्हें पदभार ग्रहण करने की तारीख से तीन साल के कार्यकाल या उनके पद से मुक्त होने की तारीख 23 अगस्त 2023 तक की मंजूरी दी गयी है। राजेश खुल्लर वर्तमान में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के प्रधान सचिव के रूप में तैनात हैं। वह विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में भारत भूटान बांग्लादेश और श्रीलंका सहित देशों के एक समूह का प्रतिनिधित्व करेंगे।

2. टाइटन ने “टाइटन पे” नाम से पहली संपर्क रहित भुगतान घड़ियों को लॉन्च करने के लिए किस बैंक के साथ साझेदारी की है?

A. STATE BANK OF INDIA

B. AXIS BANK

C.HDFC BANK

D. BANK OF INDIA

उत्तर — A. STATE BANK OF INDIA

देश में अधिक डिजिटल लेनदेन के लिए धक्का, विशेष रूप से उपन्यास कोरोनावायरस महामारी और नए सामान्य के लिए आगे के रास्ते के दौरान, टाइटन कंपनी ने देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक के साथ संपर्क रहित भुगतान घड़ियों को लॉन्च करने के लिए साझेदारी की है। टाइटन और SBI के रूप में ज्ञात, भारत में पहली बार संपर्क रहित भुगतान कार्यक्षमता के साथ स्टाइलिश नई घड़ियों की एक श्रृंखला शुरू कर रहा है। इस लॉन्च के साथ, एसबीआई खाताधारक अपने एसबीआई बैंक कार्ड को स्वाइप या डालने की आवश्यकता के बिना संपर्क रहित भुगतान पीओएस मशीन पर अपने टाइटन पे वॉच को लैप कर सकते हैं। बिना पिन डाले 2000 तक का भुगतान किया जा सकता है।

3. हाल ही में, पीआर कृष्णकुमार का निधन हो गया। वह क्या थे?

A. पत्रकार 

B. वैज्ञानिक

C. कलाकार

D. आयुर्वेद चिकित्सक

उत्तर — D. आयुर्वेद चिकित्सक

 तमिलनाडु के प्रमुख आयुर्वेद चिकित्सक और प्रतिष्ठित कोयम्बटूर के प्रबंध निदेशक आर्य वैद्य फार्मेसी, पीआर कृष्णकुमार का कोयम्बटूर में निधन हो गया। कृष्णकुमार, जिन्होंने आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के लोकप्रियकरण के लिए सेवा की थी, को 2009 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

4. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महिला स्थिति आयोग (CSW ) का सदस्य किस देश को चुना गया है?

A. पाकिस्तान

B. इंडोनेशिया

C. उत्तर कोरिया

D. भारत

उत्तर — D. भारत

वर्ष 2021 से 2025 तक भारत संयुक्त राष्ट्र महिला स्थिति आयोग (सीएसडब्ल्यू) का एक नया सदस्य बन गया है। इस संस्था का सदस्य बनने के लिए भारत अफगानिस्तान और चीन तीन देश चुनाव रेस में शामिल थे। वहीं दूसरी ओर चीन (China) इस निकाय में सुरक्षित सीट पाने में नाकाम रहा है।

5. “फॉस्फीन गैस” निम्न में से किस ग्रह पर पाई गयी है?

A. शुक्र

B. मंगल

C. वृहस्पति

D. शनि

उत्तर — A. शुक्र

विशेषज्ञों की एक टीम ने पाया है कि शुक्र के वायुमंडल में फॉस्फीन गैस के निशान मिले हैं जो पृथ्वी पर जीवित जीवों के साथ जुड़ा हुआ है। विशेषज्ञों की एक टीम ने सतह से लगभग 60 किलोमीटर (45 मील) दूर शुक्र के ऊपरी बादल डेक का निरीक्षण करने के लिए हवाई और चिली के अटाकामा रेगिस्तान में दूरबीनों का इस्तेमाल किया। फॉस्फीन फास्फोरस का एक यौगिक है जिसका रासायनिक सूत्र PH3 है। यह रंगहीन ज्वलनशील एवं विषैली गैस है।

6. अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस किस तिथि को मनाया जाता है  ?

A. 16 सितंबर

B. 15 सितंबर

C. 14 सितंबर

D. 17 सितंबर

उत्तर — B. 15 सितंबर

अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस 15 सितंबर को मनाया जाता है संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2007 में पहली बार लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस चिह्नित किया गया था। अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस 2020 का विषय COVID-19: A Spotlight on Democracy है। इस दिन का उद्देश्य लोकतंत्र के सिद्धांतों को बढ़ावा देना और संरक्षित करना है। यह पुष्टि करने के लिए कि लोकतंत्र एक सार्वभौमिक मूल्य है जो लोगों की अपनी राजनीतिक सामाजिक आर्थिक और सांस्कृतिक प्रणालियों को व्यक्त करने और जीवन के सभी पहलुओं में उनकी पूर्ण भागीदारी को व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र रूप से व्यक्त की जाती है।

7.  हाल ही में चर्चित ” नियोहावजजिॉर्डन “ क्या है?

A. नदी

B. कोरोना वेक्सीन

C. राष्ट्रिय उधान

D. ग्लेशियर

उत्तर — D. ग्लेशियर

नियोहावजट्टजॉर्डन (Nioghalvfjerdsfjorden) या 79° उत्तरी ग्लेशियर ग्रीनलैंड के सबसे बड़े ग्लेशियरों में से एक है।

8. विवादास्पद मानचित्र के प्रदर्शन के बाद एससीओ की बैठक से किस देश ने भाग लेने से इंकार कर दिया ?

A. पाकिस्तान

B. इंडोनेशिया

C. उत्तर कोरिया

D. भारत

उत्तर — D. भारत

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, अजीत डोभाल शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की आभासी बैठक से बाहर निकले।

यह पाकिस्तान द्वारा अपने विवादास्पद मानचित्र को प्रदर्शित करने के बाद किया गया था, जिसे भारत “काल्पनिक” कहता है, सभा के एजेंडे का उल्लंघन करता है।

9.  भारत और किस देश के बीच 10वीं DTTI समूह की बैठक आयोजित की गई है  ?

A. चीन

B. इंग्लैंड

C. अमेरिका

D. पाकिस्तान

उत्तर — C. अमेरिका

भारत और अमेरिका के बीच 10वीं DTTI समूह की बैठकआयोजित की गई है भारत की तरफ से इस बैठक की सह-अध्यक्षता रक्षा मंत्रालय के रक्षा सचिव श्री राज कुमार ने की है। DTTI समूह की बैठक का उद्देश्य द्विपक्षीय रक्षा व्यापार संबंधों को बढ़ावा देना है।

10. मेकेदातु परियोजना किन दो राज्यों के बीच विवाद का कारण है?

A. मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र

B. गोवा और महाराष्ट्र

C. तमिलनाडु और कर्नाटक

D. महाराष्ट्र और कर्नाटक

उत्तर — C. तमिलनाडु और कर्नाटक

मेकेदातु परियोजना कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच विवाद का कारण है। कर्नाटक सरकार रमनगरा जिले के मेकेदातु के पास कावेरी नदी पर एक बांध के निर्माण के लिए केंद्र से मंजूरी लेने जा रही है जो बेंगलुरु को पेयजल आपूर्ति करने और क्षेत्र में भूजल तालिका को पुनर्भरण का प्रस्ताव है।

वन लाइनर

बैंक ने SME के लिए डिजिटल बिज़नेस लोन की बात कही है — DBS बैंक

चनेश राम राठिया का निधन हुआ वो क्षेत्र से सम्बंधित थे — कांग्रेस नेता

वर्ष 2020 के लिए अंतरराष्ट्रीय समान वेतन दिवस (18 सितंबर) का विषय – बिल्डिंग बैक ए बेटर फ्यूचर ऑफ वर्क बाइ इन्शुरींग पे ईक्विटी

भारत ने इस देश की अध्यक्षता में सम्पन्न हूए जी-20 देशों की पर्यावरण मंत्रिस्तरीय बैठक में ‘भूमि अवक्रमण न्यूनन तथा प्रवाल – शैलमाला कार्यक्रम’ के लिए वैश्विक पहल की शुरुआत की सराहना की – सऊदी अरब

यह एशियाई देश 16 सितंबर को ‘जिबूती आचार संहिता / जेद्दाह संशोधन’ (DCOC / JA) गट में पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हो गया है – भारत

इंडियन ह्यूमेनिटेरियन अवार्ड ऑफ़ इंडियन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ के विजेता – डॉ किशोर कुमार मंडा

भारतीय संस्कृति संबंध परिषद (ICCR) में नए सांस्कृतिक प्रतिनिधि – विवेक रंजन अग्निहोत्री (फिल्म निर्माता)

21 दिनों (15 जनवरी 1985 से 4 फरवरी 1985) के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर रहे व्यक्ति, जिनका 15 सितंबर को निधन हो गया – अमिताभ घोष

वह महिला जिसने ‘सुपरबाइक सुपरस्पोर्ट 300 चैम्पियनशिप’ (फ्रांस) मोटरबाइक दौड़ में जीतकर विश्व खिताब जीतने वाली पहली महिला मोटर साइकिल चालक बनी – एना कारास्को (21 वर्षीय)

18 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस राज्य में ‘कोसी रेल मेगा पुल’ का उद्घाटन किया, जो वर्ष 1934 में भारी बाढ़ आने से तथा भारत-नेपाल भूकंप के दौरान बह गया था – बिहार