एजुकेशन करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 16 सितम्बर 2020 (CURRENT AFFAIRS 16 SEPTEMBER 2020)

  1. किस देश ने जापान के साथ अपने पहले बड़े पोस्ट-ब्रेक्सिट समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ?

A. ब्रिटेन B. रूस

C. अमेरिका D. भारत

उत्तर — A. ब्रिटेन

ब्रिटेन ने जापान के साथ अपने पहले बड़े पोस्ट-ब्रेक्सिट समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते का उद्देश्य इन दोनों देशों के बीच लगभग 15 बिलियन पाउंड का व्यापार बढ़ाना है। यह समझौता यूके की जीडीपी को 0.07% बढ़ा देगा हालांकि यह यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ लुप्त हुआ व्यापार का केवल एक हिस्सा है। इस समझौते के साथ जापान को निर्यात का 99% शुल्क मुक्त हो जाएगा।

  1. विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस 2020 कब मनाया गया?

A. 10 सितम्बर B. 11 सितम्बर

C. 12 सितम्बर D. 13 सितम्बर

उत्तर — C. 12 सितम्बर

विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस हर साल सितंबर के दूसरे शनिवार को मनाया जाता है। चोटों को रोकने और जीवन को बचाने में प्राथमिक चिकित्सा के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए दिन मनाया जाता है। 12 सितंबर को विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस मनाया गया।

  1. निम्न में से किसके द्वारा पारिस्थितिक खतरा से रजिस्टर 2020 तैयार किया गया है ?

A. विश्व बैंक B. गृह मंत्रालय

C. वायु सेना D. अर्थशास्त्र और शांति संस्थान

उत्तर — D. अर्थशास्त्र और शांति संस्थान

यह सिडनी ऑस्ट्रेलिया में मुख्यालय वाले एक वैश्विक थिंक टैंक इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस (IEP) द्वारा तैयार किया गया है। 31 देशों में रहने वाले 1.2 बिलियन लोग पारिस्थितिक खतरों का सामना करने के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं हैं। दुनिया के 40 सबसे कम शांतिपूर्ण देशों में से 19 देशों को सबसे अधिक खतरों का सामना करना पड़ रहा है जिसमें भोजन की कमी पानी और प्राकृतिक आपदाओं का अधिक से अधिक जोखिम शामिल है। जलवायु संकट और तेजी से जनसंख्या वृद्धि के कारण 2050 तक 1 बिलियन से अधिक लोग विस्थापित हो जाएंगे।

  1. किस मंत्रालय ने क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज असेसमेंट फ्रेमवर्क (CSCAF 2.0) लॉन्च किया है?

A. गृह मंत्रालय B. रक्षा मंत्रालय

C. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय D. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय

उत्तर — D. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय

आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी ने क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज़ असेसमेंट फ्रेमवर्क (CSCAF) 2.0 का अनावरण किया है। इसका उद्देश्य निवेश के साथ-साथ अपने कार्यों की योजना बनाते और कार्यान्वित करते समय जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने की दिशा में शहरों के लिए एक सटीक रोडमैप तैयार करना है। यह भारत में शहरी नियोजन और विकास के लिए एक जलवायु-संवेदनशील दृष्टिकोण विकसित करेगा। इसके पांच श्रेणियों में 28 संकेतक हैं जैसे जल प्रबंधन ऊर्जा और हरित भवन गतिशीलता और वायु गुणवत्ता अपशिष्ट प्रबंधन और शहरी नियोजन ग्रीन कवर और जैव विविधता।

  1. हाल ही में किस राज्य ने स्मार्ट राशन कार्ड योजना शुरू की है?

A. पंजाब B. असम

C. दिल्ली D. उत्तर प्रदेश

उत्तर — A. पंजाब

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में 1.41 करोड़ लाभार्थियों को शामिल करने के लिए स्मार्ट राशन कार्ड योजना शुरू की। उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एट (INSFA) के तहत कवर किए गए 9 लाख लाभार्थियों को रियायती राशन प्रदान करने के लिए एक अलग राज्य-वित्त पोषित योजना भी शुरू की।

  1. YSR आसरा योजना “ किस राज्य द्वारा शुरू की गयी है ?

A. महाराष्ट्र B. कर्णाटक

C. मध्यप्रदेश D. आंध्र प्रदेश

उत्तर — D. आंध्र प्रदेश

किस राज्य सरकार ने YSR आसरा योजना शुरू की है आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने महिलाओं की उन्नति को देखते हुए YSR आसरा योजना शुरू की है और इसमे जो सेल्फ हेल्थ ग्रुप की महिलाओं ने लोन लिया है उसे आंध्र प्रदेश सरकार देगी।

  1. ‘गरिमा’ योजना किस राज्य सरकार द्वारा शुरू की है ?

A. असम B. राजस्थान

C. ओडिशा D. मध्यप्रदेश

उत्तर — C. ओडिशा

ओडिशा सरकार ने स्वच्छता कर्मचारियों के लिए एक राज्यव्यापी कल्याणकारी योजना शुरू की है ताकि उनकी सुरक्षा और सम्मान सुनिश्चित किया जा सके। यह स्वच्छता कर्मचारियों और उनके परिवारों को सामाजिक सुरक्षा और वित्तीय लाभ प्रदान करने के लिए मुख्य स्वच्छता सेवाओं की स्थापना और रखरखाव करेगा। इस योजना के तहत ओडिशा राज्य सरकार द्वारा लगभग 20000 करोड़ स्वच्छता कर्मचारियों और उनके परिवारों को ओडिशा राज्य की 1 लाख आबादी को कवर करने के लिए कई लाभ प्रदान किए जाएंगे। योजना का उद्देश्य स्वच्छता कर्मचारियों की आजीविका सुरक्षा और सामाजिक सम्मान को बढ़ावा देना है।

  1. योशीहाइड सुगा को किस देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है?

A. ब्रिटेन B. रूस

C. अमेरिका D. जापान

उत्तर — D. जापान

योशीहाइड सुगा को जापान की सत्तारूढ़ पार्टी के नए प्रमुख के रूप में चुना गया, वस्तुतः उन्हें देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में संसदीय चुनाव की गारंटी दी गई। सुगा को प्रधानमंत्री शिंजो आबे के उत्तराधिकारी चुनने के लिए सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के चुनाव में 377 वोट मिले, जिन्होंने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह स्वास्थ्य समस्याओं के कारण इस्तीफा दे देंगे।

  1. विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?

A. राकेश सिंहा B. सुभाष कामथ

C. अभिनाश पटानी D. महेश जोशी

उत्तर — B.सुभाष कामथ

सुभाष कामथ को विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) के बोर्ड ऑफ गवर्नर के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। एएससीआई के उपाध्यक्ष के रूप में काम कर रहे कामथ, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स के अध्यक्ष रोहित गुप्ता का स्थान लेंगे।

  1. LILO (लाइन इन लाइन आउट) सबस्टेशन किसके के साथ जुड़ा हुआ है?

A. बिजली वितरण B. अनाज वितरण

C. दूरभाष D. सौर ऊर्जा

उत्तर — A. बिजली वितरण

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने बिहार के सहरसा में किशनगंज दरभंगा 400KV ट्रांसमिशन लाइन के LILO के निर्माण की आधारशिला रखी। सबस्टेशन एक विद्युत आपूर्ति प्रणाली का एक हिस्सा है, जो स्थानीय सबस्टेशनों के लिए स्थानीय सबस्टेशन से उच्च वोल्टेज को प्रसारित करता है। LILO (LINE IN LINE OUT) सबस्टेशन में, एक लंबा वितरण नेटवर्क। LILO (लाइन इन लाइन आउट) सबस्टेशन में, एक लंबी वितरण लाइन को एक नए बनाए गए सबस्टेशन से लाया जाता है और बाहर लाया जाता है। अतिरिक्त लेआउट की आवश्यकता के कारण यह योजना थोड़ी महंगी है

वन लाइनर

उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के अनुसार, अगस्त 2020 महीने में थोक मूल्य सूचकांक (WPI) आधारित मुद्रास्फीति – 16 प्रतिशत

दूसरी भारतीय कंपनी जो रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के बाद जिसने 9 खरब रुपये की बाजार पूंजी (m-cap) हासिल की है – टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (TCS)

‘रिचर्ड सी. होलब्रुक विशिष्ट उपलब्धि पुरस्कार’ या ‘डेटोन लिटरेरी पीस प्राइज 2020’ का विजेता – मार्गरेट एटवुड

वेनिस फिल्म उत्सव में ‘इंटरनेशनल क्रिटिक्स अवार्ड 2020’ का विजेता – फिल्म ‘द डिसिप्ले’ (चैतन्य ताम्हने)

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की एक अनुसंधान प्रयोगशाला इस राज्य के कैलारस-जौरा क्षेत्र में स्थापित की जाएगी – मुरैना जिला, मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 16 सितंबर को इस जगह ‘अन्नपूर्णा योजना’ के तहत आयोजित किए जाने वाले ‘अन्न उत्सव’ के राज्य-स्तरीय कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे – भोपाल, मध्य प्रदेश

वह संस्था जहां ‘डीप वेन थ्रोम्बोसिस’ (DVT) अवस्था की रोकथाम के लिए एक उपकरण विकसित किया गया है – श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST), तिरुवनंतपुरम, केरल

चेन्नई स्थित सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रैकिशवॉटर एक्वाकल्चर (CIBA) की मदद से सीबास मत्स्य प्रजाति के लिए निजी क्षेत्र की पहली ‘सीबास हैचरी’ इस राज्य में स्थापित की जाएगी – कर्नाटक