एजुकेशन करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 11 अक्टूबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 11 OCTOBER 2020)

1. फेस मास्क की कीमत को कैप करने वाला पहला राज्य कौन सा बन गया है?

A. उत्तर प्रदेश

B. दिल्ली

C. राजस्थान

D. महाराष्ट्र

उत्तर — D. महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में, मास्क और सैनिटाइज़र की कीमत को नियंत्रित करने के लिए नियुक्त समिति ने राज्य सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी है। सरकार की मंजूरी के बाद संशोधित दर पर मास्क बेचना अनिवार्य होगा। कच्चे माल, उत्पादन लागत, उत्पादकों और वितरकों के लाभ जैसे सभी कारकों का अध्ययन करने के बाद कीमतें तय की गई हैं। सरकार की मंजूरी के बाद, एन -95 मास्क प्रकार के आधार पर लगभग 19 से 50 रुपये में उपलब्ध होगा, जबकि डबल और ट्रिपल लेयर मास्क सिर्फ तीन से चार रुपये में उपलब्ध होगा।

2. रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार 2020 से किसे सम्मानित किया गया है ?

A. जेनिफर ए डोडना

B. इमैनुल चारपेंटियर

C. उपरोक्त A और

B D. केवल A

उत्तर — C. उपरोक्त A और B

रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार 2020 (Chemistry) से इमैनुल चारपेंटियर और जेनिफर ए डोडना को सम्मानित किया गया है नोबेल पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 1901 में हुई थी और यह पुरुस्कार अल्फ्रेड नोबेल की याद में दिया जाता है। एमैनुएल चारपेंटियर (फ्रांस) और जेनीफर डॉडना (अमेरिकी) को रसायन विज्ञान के क्षेत्र में वर्ष 2020 का नोबेल पुरस्कार जीनोम एडिटिंग पद्धति के विकास के लिये दिया गया है।

3. किस पड़ोसी देश ने घोषणा की है कि वह केवल WHO से मान्यता प्राप्त COVID-19 वैक्सीन को स्वीकार करेगा?

A. बांग्लादेश 

B. रूस

C. भारत

D. चीन

उत्तर — A. बांग्लादेश

बांग्लादेश ने कहा है कि वह केवल WHO द्वारा मान्यता प्राप्त COVID-19 वैक्सीन को प्राथमिकता के आधार पर स्वीकार करेगा सरकार ने टीके 600 करोड़ रुपये अलग रखे हैं। बांग्लादेश वैक्सीन और टीकाकरण (जीएवीआई) के लिए वैश्विक गठबंधन के तहत वैक्सीन प्राप्त करने के लिए भी योग्य है।

4. हाल ही में, संसदीय चुनावों के बाद हिंसक विरोध के बीच, किर्गिस्तान प्रतिद्वंद्वी के रूप में अराजकता में गहरा गया। किर्गिस्तान की राजधानी क्या है?

A. जलालाबाद 

B. बिश्केक

C. फ़रग़ना वादी

D.  उज़बेकिस्तान

उत्तर — B. बिश्केक

मध्य एशियाई देश किर्गिस्तान के प्रतिद्वंद्वी विपक्षी गुटों द्वारा सत्ता के लिए पकड़ बनाए जाने के बाद अक्टूबर में अराजकता में गहरी गिरावट आई। किर्गिज़ केंद्रीय चुनाव आयोग ने पहले हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच 4 अक्टूबर को हुए संसदीय चुनावों के परिणामों को शून्य घोषित किया था।

5.  किस राज्य सरकार ने विश्व आर्थिक मंच के साथ साझेदारी में भारत का पहला उन्नत विनिर्माण केंद्र स्थापित किया जाएगा?

A. उत्तर प्रदेश

B. दिल्ली

C. तमिलनाडु

D. महाराष्ट्र

उत्तर — C. तमिलनाडु

तमिलनाडु राज्य के मार्गदर्शन, नोडल निवेश प्रोत्साहन और सुविधा एजेंसी ने भारत में तमिलनाडु में भारत का पहला उन्नत विनिर्माण हब (AMHUB) स्थापित करने के लिए विश्व आर्थिक मंच (WEF) के साथ भागीदारी की है। उन्नत विनिर्माण हब या AMHUB, WEF द्वारा डिजाइन किए गए 19 प्लेटफार्मों में से एक है।

6. कुवैत के प्रधान मंत्री सबाह अल खालिद अल सबाह ने हाल ही में अमीर नवाफ अल अहमद अल जबर अल सबाह को अपना इस्तीफा सौंप दिया। कुवैत की मुद्रा क्या है?

A. रुपया

B. डॉलर

C. पाउण्ड

D. दीनार

उत्तर — D. दीनार

कुवैत सरकार, प्रधान मंत्री सबा अल की अध्यक्षता में ख़ालिद अल सबाह ने कथित तौर पर अमीर नवाफ़ अल अहमद अल लाबर अल सबाह को अपना इस्तीफा सौंप दिया।कुवत के नए अमीर ने खाड़ी राज्य के मंत्रिमंडल को अपने कर्तव्यों को पूरा करने और संसदीय चुनावों के लिए तैयार होने के लिए कहा है। शेख नवाफ 83 ने अपने भाई अमीर शेख सबा अल-अहमद की मृत्यु के बाद यूएस-एलाइड ओपेक के सदस्य राज्य का नाम लिया।

7. भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति बयान में प्रमुख ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा है। वर्तमान रेपो दर कितना प्रतिशत है?

A. 4% 

B. 5%

C. 6% 

D. 7%

उत्तर — A. 4%

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति बयान में प्रमुख ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा है। वर्तमान रेपो दर 4% है।

8. डेल खुरसानी मिर्च को जीआई टैग किस भारतीय राज्य से मिला?

A. उत्तर प्रदेश

B. दिल्ली

C.सिक्किम

D. महाराष्ट्र

उत्तर — C. सिक्किम

सिक्किम की लाल चेरी मिर्च, जिसे स्थानीय रूप से “डल खुर्शनी” के रूप में जाना जाता है, ने भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग अर्जित किया है। विशेष रूप से, इसे दुनिया की सबसे गर्म मिर्चों में से एक माना जाता है। डेल खुरसानी आज स्थानीय बाजार में 480 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलता है।

9. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि ट्रैक्टर के लिए उत्सर्जन मानदंड कब से लागू होंगे?

A. अक्टूबर 2021  

B. अक्टूबर 2020

C. सितम्बर 2021

D. सितम्बर 2020

उत्तर — A. अक्टूबर 2021

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि ट्रैक्टर के लिए उत्सर्जन मानदंड अक्टूबर 2021 से लागू होंगे और निर्माण उपकरण वाहनों के लिए, मानदंड अप्रैल 2021 से लागू होंगे। मंत्रालय ने 30 सितंबर 2020 को केंद्रीय मोटर वाहनों के नियमों में संशोधन को अधिसूचित किया है। ट्रैक्टर और निर्माण उपकरण वाहनों के लिए उत्सर्जन मानदंडों के अगले चरण को लागू करने के लिए प्रयोज्यता की तिथि निर्धारित की गई है। संशोधन में कृषि मशीनरी और निर्माण उपकरण वाहनों के लिए अलग उत्सर्जन मानदंड शामिल हैं।

10. 12 वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 17 नवंबर 2020 को किस देश की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया जाएगा?

A. बांग्लादेश 

B. रूस

C. भारत

D. चीन

उत्तर — B. रूस

12 वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 17 नवंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक का विषय जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं, वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और नवीन विकास के लिए “ब्रिक्स” साझेदारी है।

वन लाइनर

•    केंद्र सरकार ने हाल ही में जिसे RBI का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है- एम. राजेश्वर राव

•    केंद्र सरकार ने तीन प्रतिष्ठित अर्थशास्त्रियों आशिमा गोयल, जयंत आर वर्मा और जिसको एमपीसी के सदस्य के रूप में नियुक्त किया है-शशांक भिडे

•    केंद्र सरकार ने जे. वेंकटरमू को जितने साल के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया है-तीन साल

•    हाल ही में जिस देश ने हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकॉन का सफल परीक्षण किया है-रूस

•    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत और जिस देश के बीच साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग को लेकर समझौते (एमओसी) पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी है- जापान

•    भारतीय वायु सेना दिवस जिस दिन मनाया जाता है-08 अक्टूबर

•    हाल ही में जिस भारतीय महिला पहलवान ने हरियाणा के खेल और युवा विभाग में उपनिदेशक पद से इस्तीफा दे दिया- बबीता फोगाट

•    केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से जितने फीसदी जनता के साथ सिनेमाघर खोलने की इजाजत दे दी है-50 फीसदी

    यूजीसी ने हाल ही में देश के जितने विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया है-24

•    हाल ही में अमेरिका के जिस मशहूर सिंगर का 80 वर्ष की उम्र में निधन हो गया- जॉनी नैश