एजुकेशन करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 07 अक्टूबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 07 OCTOBER 2020)

  1. Indian Air Force Day कब मनाया जाता है?
    A. 7 अक्टूबर
    B. 8 अक्टूबर
    C. 9 अक्टूबर
    D. 10 अक्टूबर
    उत्तर — B. 8 अक्टूबर

8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी इसीलिए हर साल 8 अक्टूबर वायुसेना दिवस मनाया जाता है। इस दिन वायुसेना भव्य परेड और एयर शो आयोजित करती है। आजादी से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयर फोर्स (RIAF) कहा जाता था। 1 अप्रैल साल 1933 को वायुसेना के पहले दस्ते का गठन हुआ था जिसमें 6 RAF-ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था। भारतीय वायुसेना ने द्वितीय विश्वयुद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आजादी के बाद इसमें से “रॉयल” शब्द हटाकर सिर्फ “इंडियन एयरफोर्स” कर दिया गया।

  1. किसने मल्टी-मोड हैंड ग्रेनेड – (MMHG) डिजाइन किए हैं?
    A. TBRL
    B. ISRO
    C. CISF
    D. NDRF
    उत्तर — A. TBRL

मल्टी-मोड हैंड ग्रेनेड को डीआरडीओ/टर्मिनल बैलिस्टिक रिसर्च लैबोरेटरीज (TBRL ) द्वारा डिजाइन किया गया है और इसका निर्माण भारत द्वारा किया जा रहा है। रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना को 10 लाख मल्टी मोड हैंड ग्रेनेड्स की आपूर्ति के लिए मैसर्स इकोनॉमिक एक्सप्लोजिव लिमिटेड (ईईएल) (सोलर ग्रुप) नागपुर के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। भारतीय सेना अब विश्व युद्ध-2 विंटेज डिजाइन वाले हैंड ग्रेनेड की जगह नए आधुनिक ग्रेनेड का उपयोग करेगी।

  1. धौलासिध जलविद्युत परियोजना का निर्माण किस राज्य में किया जाएगा ?
    A. ओडिशा
    B. महाराष्ट्र
    C. उत्तर प्रदेश
    D. हिमाचल प्रदेश
    उत्तर — D. हिमाचल प्रदेश

धौलासिध जल परियोजना हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर के बदायूं उप-मंडल में अमली गाँव में एक मंदिर के पास ब्यास नदी के तट पर 66 मेगावाट की प्रस्तावित परियोजना है। इसका नाम स्थानीय देवता धौलासिध के नाम पर रखा गया है। इस परियोजना के लिए भारत सरकार द्वारा 687 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इसे एसजेवीएन लिमिटेड द्वारा बनाया जाएगा। परियोजना का उद्देश्य जलविद्युत उत्पन्न करना और दोनों जिलों के निकटवर्ती क्षेत्रों में सिंचाई के लिए पानी का उपयोग करना है।

  1. किस संगठन ने वस्त्र परम्पराओं पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित किया ?
    A. भारतीय वस्त्र संघ
    B. भारतीय वस्त्र उद्योग परिसंघ
    C. भारत व्यापार संवर्धन संगठन
    D. भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद
    उत्तर — D. भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद

भारतीय संस्कृति संबंध परिषद और उत्तर प्रदेश डिजाइन संस्थान ने रिश्तों की बुनाई वस्त्र परम्पराएँ विषय पर वेबिनार का आयोजन किया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसे सम्बोधित किया गया। भारत की वस्त्र परंपरा इतिहास वस्त्रों की विविधता में हमारी सांस्कृतिक समृद्धि और प्रकृतिक रूप से रंगे कपास और सिल्क प्रधानमंत्री द्वारा उल्लिखित वेबिनार के कुछ मुख्य आकर्षण थे।

  1. किस एक्सप्रेसवे पर भारत का पहला पशु ओवरपास बनाया जाएगा ?
    A. दिल्ली-पश्चिम बंगाल
    B. अहमदाबाद – मुंबई
    C. दिल्ली-मुंबई
    D. जम्मू -कन्याकुमारी
    उत्तर — C. दिल्ली-मुंबई

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर भारत का पहला पशु ओवरपास बनाया जाएगा। ये वन्यजीवों के सुरक्षित मार्ग के लिए नीदरलैंड में पशु पुलों की तर्ज पर होगा। ये सुनिश्चित करने के लिए योजना बनाई गई है कि राजस्थान में रणथंभौर और मुकुंदरा (दर्रा) वन्यजीव अभयारण्यों को जोड़ने वाले रणथंभौर वन्यजीव गलियारे में कोई गड़बड़ी न हो। योजना के तहत जानवरों को हर 500 मीटर के अंतराल पर मार्ग मिलेगा। पशु पुलों में वन्यजीव खंड में 3-4 मीटर की ध्वनि अवरोधक के साथ 8 मीटर की सीमा की दीवार होगी।

  1. अनफिनिश्ड (Unfinished) नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
    A. नरेंद्र मोदी
    B. अरुंधति रे
    C. प्रियंका चोपड़ा
    D. अमिताभ बच्चन
    उत्तर — C. प्रियंका चोपड़ा

अनफिनिश्ड (Unfinished) नामक पुस्तक के लेखक प्रियंका चोपड़ा हैं।

  1. हाल ही में किसने भारतीय डेवलपर्स की मदद के लिए अपना एंड्रॉयड मिनी ऐप स्टोर लॉन्च कर दिया है?
    A. पेटीएम
    B. गूगल
    C. फेसबुक
    D. अमेजन
    उत्तर — A. पेटीएम

डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने भारतीय डेवलपर्स की मदद के लिए अपना एंड्रॉयड मिनी ऐप स्टोर लॉन्च कर दिया है। इस मिनी ऐप स्टोर से डेवलपर्स को अपने उत्पादों को बड़ी संख्या में यूजर्स तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। मिनी ऐप एक कस्टम-बिल्ट मोबाइल वेबसाइट है जो यूजर्स को बिना डाउनलोड किए ही ऐप जैसा अनुभव देती है। पेटीएम अपने मुख्य एप्लिकेशन पर एक नया सेक्शन जोड़ेगा जिसमें इन मिनी-ऐप्स को सूचीबद्ध किया जाएगा और पेटीएम ऐप उपयोगकर्ताओं द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। यह ऐप स्टोर चुनिंदा यूजर्स के साथ सितंबर से बीटा में चल रहा है। पेटीएम बिना किसी शुल्क के अपने ऐप में इन मिनी-ऐप की लिस्टिंग और डिटेल्स प्रदान कर रहा है।

  1. राष्ट्रीय वन्यजीव सप्ताह किस तिथि से किस तिथि को मनाया जाता है?
    A. 3-9 अक्टूबर
    B. 2-8 अक्टूबर
    C. 4-10 अक्टूबर
    D. 1-7 अक्टूबर
    उत्तर — B. 2-8 अक्टूबर

1954 से प्रति वर्ष राष्ट्रीय वन्य जीव सप्ताह 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर के बीच भारत में मनाया जाता है। यह दिन पूरे भारत में कई संगठनों द्वारा मनाया जाता है लेकिन यह उत्सव मुख्य रूप से राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है। वन विभाग आर्द्रभूमि में पक्षियों को देखने का आयोजन करते हैं। इसके अलावा सम्मेलन कार्यशालाएँ संगोष्ठियाँ शिक्षा प्रशिक्षण और व्याख्यान आयोजित किए जाते हैं। सप्ताह का उद्देश्य लोगों को वन्यजीवों के संरक्षण और संरक्षण के बारे में अधिक जागरूक बनाना है।

  1. 12 वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 17 नवंबर 2020 को किसकी अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया जाएगा?
    A. अमेरिका
    B. जापान
    C. फ्रांस
    D. रूस
    उत्तर — D. रूस

12 वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 17 नवंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक का विषय जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं, वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और नवीन विकास के लिए “ब्रिक्स” साझेदारी है।

  1. एनजी -14 मिशन पर, एक वाणिज्यिक कार्गो अंतरिक्ष यान अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) तक लगभग 3630 किलोग्राम माल लेकर स्टेशन पर पहुंचा। विमान का नाम किस अंतरिक्ष यात्री के नाम पर रखा गया है?
    A. कल्पना चावला
    B. सुनिता विलियम्स
    C. यूरी गागरिन
    D. वैलेंटिना तेरेस्कोवा
    उत्तर — A. कल्पना चावला

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए बाध्य एक वाणिज्यिक कार्गो अंतरिक्ष यान, मृत नासा अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का नाम लेकर, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचा। अंतरिक्ष में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय मूल की महिला कल्पना चावला का अंतरिक्ष यान उनके नाम पर मानव अंतरिक्ष यान में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए पड़ा है। एनजी -14 मिशन पर, एसएस कल्पना चावला स्टेशन पर लगभग 3,630 किलोग्राम माल पहुंचाएगी।

वन लाइनर

सभी व्यक्तिगत स्वास्थ्य उत्पादों के लिए बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा पेश की गई रंग कूट लेखन प्रणाली – हरा (उत्पाद सरल, और समझने में आसान है), नारंगी (निर्णायक ढंग–से जटिल उत्पाद), और लाल (जटिल उत्पाद)

वह व्यक्ति जिन्होंने 05 अक्टूबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कार्यकारी समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्यकारी समिति के पांचवें विशेष सत्र की अध्यक्षता स्वीकारी – डॉ हर्ष वर्धन (केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री)

विषाणु से निपटने में महामारी को नियंत्रित करने और सभी आवश्यक स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों और उत्पादों के न्यायसंगत वितरण के लिए अधिक प्रयासों की मांग करने वाले ‘संकल्प WHA 73.1’ का शीर्षक – “कोविड–19 रीस्पान्स“

राखीने राज्य विकास कार्यक्रम विषयक समझौता ज्ञापन के तहत राखीने राज्य में कृषि यांत्रिकीकरण उप-केंद्रों के उन्नयन के लिए भारत और इस देश ने एक परियोजना समझौते पर हस्ताक्षर किए – म्यांमार

वर्ष 2020 के ‘ट्राइजेमीनल न्युरैल्जीया जागरूकता दिवस’ (7 अक्टूबर) का विषय – फेस टुडे टुगेदर

जैव प्रौद्योगिकी विभाग की एक स्वायत्त संस्था जिसे CEPI द्वारा कोविड- 19 टीके के केंद्रीय मूल्यांकन के लिए प्रयोगशालाओं के वैश्विक जाल में से एक के रूप में मान्यता दी गई है – ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (THSTI, फरीदाबाद)

प्रधान मंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना के हिस्से के रूप में, आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय ने इस खाद्य ऑर्डर एवं वितरण कंपनी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए – स्विगी

इस संस्था ने ‘राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार’ की स्थापना की – उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT)

यह कंपनी गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) के साथ साझेदारी में भारत में एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगी – आईबीएम

बधिर बच्चों के लिए शिक्षण सामग्री को भारतीय सांकेतिक भाषा में डिजिटल प्रारूप में उपलब्ध कराने के लिए भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र (ISLRTC) और इस संगठन के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए – राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT)