एजुकेशन करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 05 अक्टूबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 05 OCTOBER 2020)

1. किस मंत्रालय ने अंबेडकर सोशल इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन मिशन (ASIIM) लॉन्च किया है?

A. पर्यावरण मंत्रालय

B. अनुसूचित जाति और जनजातीय मंत्रालय

C. अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय

D. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय

उत्तर — D. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने अनुसूचित जाति के छात्रों के बीच नवाचार एवं उद्यम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वेंचर कैपिटल फंड के तहत अंबेडकर सोशल इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन मिशन का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत अनुसूचित जाति के छात्रों के बीच नवाचार एवं उद्यम को बढ़ावा देना है। अनुसूचित जाति/दिव्यांग युवाओं में उद्यमिता का विकास करना और उन्हें नौकरी देने वाले बनने में सक्षम बनाना। इस फंड का उद्देश्य अनुसूचित जाति के उद्यमियों की संस्थाओं को रियायती वित्त प्रदान करना है। जब तक वे उदार इक्विटी समर्थन प्रदान करके वाणिज्यिक मंच तक नहीं पहुंच जाते तब तक स्टार्ट-अप विचारों का समर्थन करना उन्हें बढ़ावा देना।

2.  हाल ही में कहां पे ‘ज़ॉम्बी फायर’ देखा गया है?

A. तिब्बत

B. हिमालय

C. अंटार्कटिका

D. आर्कटिक

उत्तर — D. आर्कटिक

आर्कटिक में आग की घटनाओं के पैटर्न और स्वरूप में तेज़ी से बदलाव आ रहा है और जमे हुए टुंड्रा (Tundra) में लगने वाली आग की घटनाओं के साथ-साथ ज़ॉम्बी फायर की घटनाओं में बढोतरी देखने को मिल रही है। असल में जॉम्बी फायर आग की किसी पिछली घटना का ही हिस्सा होती है जो कि बर्फ के नीचे कार्बन युक्त पीट (Peat) से बनी भूमि पर सक्रिय रहती है। आर्कटिक सर्कल (टुंड्रा) का उत्तर सूख रहा है। क्षेत्र में वनस्पति जैसे घास काई बौना झाड़ियाँ आग पकड़ रही हैं। वर्ष 2019 और वर्ष 2020 में आर्कटिक वृत्त (Arctic Circle) के ऊपर की ओर भी आग का विस्तार हुआ था जबकि इस क्षेत्र को आमतौर पर वनाग्नि के प्रति अनुकूल नहीं माना जाता है।

3. ऑपरेशन माई सहेली’  किस रेलवे जोन द्वारा शुरू किया गया ?

A. पश्चिम मध्य रेलवे

B. दक्षिण पूर्व रेलवे

C. उत्तर पूर्व रेलवे

D. सेन्ट्रल रेलवे

उत्तर — B. दक्षिण पूर्व रेलवे

दक्षिण पूर्व रेलवे ने अपनी संपूर्ण यात्रा के दौरान ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए ऑपरेशन माई सहेली शुरू की है। यह महिला यात्रियों को उद्गम स्थल से गंतव्य तक सुरक्षा प्रदान करता है। इसे तीन ट्रेनों हावड़ा-यशवंतपुर दुरंतो स्पेशल हावड़ा अहमदाबाद स्पेशल और हावड़ा-मुंबई स्पेशल में शुरू किया गया है।

4. किस देश ने विश्व का पहला क्षुद्रग्रह खनन रोबोट अंतरिक्ष में भेजने की घोषणा की है?

A. भारत

B. चीन

C. जापान

D. अमेरिका

उत्तर — B. चीन

चीन ने विश्व का पहला क्षुद्रग्रह खनन रोबोट अंतरिक्ष में भेजने की घोषणा की है क्षुद्रग्रह (Asteroid) खगोलिय पिंड है जो ब्रह्माण्ड में विचरण करते है और यह अपने आकार में ग्रहो से छोटे और उल्का पिंडो से बड़े होते है। क्षुद्रग्रह सौमण्डल में मंगल ग्रह और ब्रहस्पति ग्रह के बीच पाए जाते है। क्षुद्रग्रह खनन रोबोट क्षुद्रग्रह के वातावरण की जानकारी इकट्ठा करेगा।

5. हाल ही में किस राज्य को अपना पहला मेगा फूड पार्क मिला है?

A. महाराष्ट्र

B. असम

C. केरल

D. उत्तर प्रदेश

उत्तर — C. केरल

केरल के पलक्कड़ जिले में राज्य के पहले व देश के बीसवें मेगा फूड पार्क का शुभारंभ किया गया है। यह परियोजना खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देगी। यह पार्क 5000 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार प्रदान करेगा। यह 25000 से ज्यादा किसानों को लाभान्वित करेगा। यह खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के तहत एक योजना है। संग्रह केंद्रों और प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्रों के नेटवर्क के माध्यम से फार्म से प्रसंस्करण और फिर उपभोक्ता बाजारों तक सीधा संबंध स्थापित करना।

6. बोंगोसागर नामक नौसेना अभ्यास भारत और किस देश के बीच आयोजित किया जाता है ?

A. नेपाल

B. श्रीलंका

C. बांग्लादेश

D. भूटान

उत्तर — C. बांग्लादेश

3 अक्टूबर 2020 को भारत और बांग्लादेश ने बंगाल की खाड़ी में 3-दिवसीय मेगा सैन्य अभ्यास किया। इस अभ्यास के बाद 2 दिन की गश्त का आयोजन किया जाएगा जिसे कॉरपैट कहा जाता है। इसे पहली बार 2019 में शुरू किया गया था। भारतीय नौसेना ने निर्देशित मिसाइल कोरवेट खुखरी और पनडुब्बी रोधी युद्धक कार्वेट कील्तन को तैनात किया। बांग्लादेशी नौसेना निर्देशित अबू बकर और निर्देशित मिसाइल कोरवेट प्रेटॉय द्वारा निर्देशित मिसाइल का प्रतिनिधित्व करेगी।

7. डेटा शासन गुणवत्ता सूचकांक पर सर्वेक्षण रिपोर्ट में उर्वरक विभाग को कौन सा स्थान दिया गया है?

A. पहला

B. दूसरा

C. तीसरा

D. चौथा

उत्तर — C. तीसरा

नीति आयोग के डेवलपमेंट मॉनिटरिंग एंड इवेलुएशन ऑफिस (डीएमईओ) द्वारा सेंट्रल सेक्टर स्कीमों (सीएस) और सेंट्रली स्पोंसर्ड स्कीमों (सीएसएस) को लागू करने के मामले में विभिन्न मंत्रालयों/विभागों द्वारा किए गए कार्य प्रदर्शन का आकलन करने के लिए एक सर्वेक्षण कराया गया था। डाटा गवर्नेस क्वालिटी इंडेक्स की सर्वे रिपोर्ट में रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत आने वाले उर्वरक विभाग ने 16 आर्थिक मंत्रालयों/विभागों में दूसरा और 65 मंत्रालयों/विभागों में तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

8. किस बैंक ने चरणजीत सिंह अत्रा को 01 अक्टूबर 2020 से अपना नया मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया है ?

A. यस बैंक

B. बैंक ऑफ़ बड़ोदा

C. यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया

D. भारतीय स्टेट बैंक

उत्तर — D. भारतीय स्टेट बैंक

एसबीआई ने चरणजीत सिंह अत्रा को 01 अक्टूबर 2020 से अपना नया मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया है। चरणजीत सिंह अत्रा भारत की ग्लोबल कंसल्टिंग फर्म ईवाई इंडिया के पूर्व पार्टनर हैं और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज में सीएफओ के रूप में भी काम कर चुके पूर्व डिप्टी एमडी और सीएफओ प्रशांत कुमार थे जो अब मार्च 2020 में येस बैंक के सीईओ के रूप में नियुक्त किए गए। सी वेंकट नागेश्वर अंतरिम क्षमता में पद पर कार्यरत थे।

9.  निम्न में से किसने पुणे में जनजातीय स्वास्थ्य सेवा के लिए प्राकृतिक चिकित्सा परियोजना का उद्घाटन किया है ?

A. नरेंद्र मोदी

B. राजनाथ सिंह

C. हरिवंश सिंह

D. श्रीपद येसो नाइक

उत्तर — D. श्रीपद येसो नाइक

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने महाराष्ट्र के पुणे में गोहे बुद्रुक में आदिवासियों के लिए राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान (एनआईएन) की नई इकाई का वस्तुतः उद्घाटन किया। अस्पताल की 20 बिस्तरों के साथ ओपीडी और अस्पताल में भर्ती लोगों को संभालने की क्षमता है। आदिवासी युवाओं के रोजगार और स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक प्रशिक्षण इकाई प्रदान की जाएगी।

10. सी-130जे सुपर हरक्यूलिस विमान का प्रवर्तक कौन है ?

A. भारत

B.संयुक्त राज्य अमेरिका

C. सऊदी अरब

D. चीन

उत्तर — B.संयुक्त राज्य अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका सी-130जे सुपर हरक्यूलिस विमान का प्रवर्तक है। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने 90 मिलियन डॉलर के रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जिसमें यूएस सी-130जे सुपर हरक्यूलिस कार्गो विमान के भारत के बेड़े के लिए उपकरण, स्पेयर पार्ट्स और लॉजिस्टिक सहायता प्रदान करेगा। समझौते के अनुसार अमेरिका भारत को सी-130जे सुपर हरक्यूलिस की मरम्मत करेगा साथ ही स्पेयर पार्ट्स और ग्राउंड सपोर्ट भी देगा।

वन लाइनर

वर्ष 2020 के विश्व शिक्षक दिवस (5 अक्टूबर) का विषय टिचर्स: लीडींग इन क्राइसीस, रिइमैजिनिंग द फ्यूचर

5 अक्टूबर 2020 को विश्व आवास दिवस (अक्टूबर का पहला सोमवार) का विषय – हाउज़िंग फॉर ऑल ए बेटर अर्बन फ्यूचर

अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन निशानेबाजी चैम्पियनशिप’ के पांचवें संस्करण में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में सुवर्ण जीतने वाला विष्णु शिवराज पांडियन

दुनिया की सबसे पुराने दौड़ प्रतियोगिताओं में से वह छह, जिन्हें ‘वर्ल्ड एथलेटिक्स हेरिटेज प्लैक’ से सम्मानित किया गया –  अराउंड द बे रोड रेस (ओंटारियो), YMCA टर्की ट्रॉट (न्यूयॉर्क), बेकोविस 10k (प्राग), गिरो पोडिस्टिको कैस्टेलबुओनो (सिसिली), कोसिसे पीस मैराथन, और फुकुओका इंटरनेशनल ओपन मैराथन चैम्पियनशिप

पहली अरब महिला जो फ्रेंच ओपन टेनिस प्रतियोगिता के चौथे दौर में पहुँची ओन्स जबेउर (ट्यूनीशिया)

अपैरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (AEPC) के अपैरल ट्रेनिंग एंड डिज़ाइन सेंटर (ATDC) ने इस राज्य में विश्व बैंक की ‘स्किल स्ट्रेंथेनिंग फॉर इंडस्ट्रियल वैल्यू एनहांसमेंट’ (STRIVE) परियोजना का आरंभ करने के लिए 77 परिधान विनिर्माण इकाइयों के साथ समझौता किया है तमिलनाडु

बेसिन-वाइड सी लेवल कोहिरन्स इन द ट्रॉपिकल इंडियन ओशन ड्रीवन बाइ मैडेन-जूलियन ऑसिलेशन’ के लिए ‘युवा-वैज्ञानिकों के लिए संयुक्त राष्ट्र WMO (विश्व मौसम विज्ञान संगठन) अनुसंधान पुरस्कार’ के विजेता बी. रोहित (INCOIS, हैदराबाद में वैज्ञानिक)

बंगाली एवं हिंदी फिल्मों में काम कर चुकी अभिनेत्री का 28 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है मिष्टी मुखर्जी

वरिष्ठ नेता एवं पूर्व एमएलसी का 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया उनका नाम —  मुलायम सिंह

भारतीय निशानेबाज ने पांचवे अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीता है —  यशस्विनी सिंह