एजुकेशन करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 02 अक्टूबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 02 OCTOBER 2020)

1.हाल ही में चर्चित एरिओकोलोन करावलेंस निम्न में से किस प्रजाति की है?

A. आर्द्रभूमि प्रजाति

B. रेगिस्तानीय प्रजाति

C. खगोलीय प्रजाति

D. समुद्री प्रजाति

उत्तर — A. आर्द्रभूमि प्रजाति

अघोरकर अनुसंधान संस्थान (ARI) के वैज्ञानिकों ने महाराष्ट्र और कर्नाटक के पश्चिमी घाटों से दो नई प्रजातियों के पाइपवर्ट्स एक प्रकार के आर्द्रभूमि प्रजाति की खोज की है। इसके अलग-अलग छोटे पुष्पक्रम आकार के लिए वैज्ञानिकों ने महाराष्ट्र में पाई जाने वाली प्रजातियों के लिए एरिओकोलोन परविसेफालम नाम दिया है जबकि कर्नाटक में पाई जाने वाली प्रजातियों का नाम एरिओकोलोन करावलेंस है। पूर्व में पाए जाने वाले कुछ पौधों की प्रजातियों जीनस एरिओकोलोन से संबंधित ने औषधीय मूल्यों को साबित किया है। उनके विरोधी भड़काऊ विरोधी बैक्टीरियल और कैंसर विरोधी गुणों के लिए इस्तेमाल किया गया है।

2. भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक जागरूकता अभियान हेतु किसे चुना है ?

A. करीना कपूर

B. अमिताभ बच्चन

C. सलमान खान

D. सचिन तेंदुलकर

उत्तर — B. अमिताभ बच्चन

भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए अमिताभ बच्चन को चुना है ताकि जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बैंकिंग को लेकर जागरुक बनाया जा सके। रिजर्व बैंक की सार्वजनिक जागरूकता पहल के तहत केंद्रीय बैंक ग्राहकों को सुरक्षित तरीके से लेनदेन के बारे में बताता है। नियामक पिछले एक साल से अधिक अंग्रेजी और हिंदी के अलावा विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में यह अभियान चला रहा है।

3. किसे राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है ?

A. मनमोहन सिंह

B. सचिन खट्टर

C. नितेश कुमार

D. एस एस देशवाल

उत्तर — D. एस एस देशवाल

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक एसएस देसवाल को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। क्योंकि वर्तमान में एनएसजी का प्रभार संभाल रहे एके सिंह सेवानिवृत्त हो रहे हैं। गुजरात कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी अनूप कुमार सिंह को पिछले साल अक्टूबर में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड महानिदेशक नियुक्त किया गया था। यह दूसरी बार है जब देशवाल 1984 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी को एक अतिरिक्त क्षमता में एनएसजी का नेतृत्व करने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने पिछले साल राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड का नेतृत्व किया।

4. सैयदा अनवारा तैमूर का हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में निधन हो गया वे किस राज्य की एकमात्र महिला मुख्यमंत्री रही ?

A. असम

B. ओडिशा

C. दिल्ली

D. महाराष्ट्र

उत्तर — A. असम

अब तक असम की मुख्यमंत्री बनने वाली एकमात्र महिला सैयदा अनवारा तैमूर हैं हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में निधन हो गया। वह दिसंबर 1980 से लेकर जून 1981 तक कांग्रेस की राजनीतिज्ञ और असम की मुख्यमंत्री रहीं। उस समय सीएम नियुक्त किए जाने के दौरान राज्य में 1979-85 में विदेशी-विरोधी आंदोलन अपने चरम पर था।

5. भारत-प्रशांत और आसियान नीतियों के एकीकरण को क्या नाम दिया गया है?

A. आसियान ओशिनिया प्रभाग

B. प्रादेशिक ओशिनिया प्रभाग

C. प्रादेशिक भारत-प्रशांत प्रभाग

D. ओशिनिया प्रादेशिक प्रभाग

उत्तर — D. ओशिनिया प्रादेशिक प्रभाग

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने औपचारिक रूप से घोषणा की कि यह ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रमंडल में एक नया ओशिनिया प्रादेशिक प्रभाग (OTD) बनाएगा। प्रभाग इसके तहत आसियान (एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस) प्रभागों और भारत-प्रशांत को एकीकृत करेगा। चीन हिंद महासागर में अपना प्रभाव बढ़ा रहा है इसलिए भारत के लिए चीनी प्रभाव का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव की तलाश करना आवश्यक हो गया है। ओटीडी नीतियों को क्रम में रखेगा और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र को अंडमान सागर तक ले जाने में उनका समर्थन करेगा।

6. अहिंसा दिवस कब मनाया जाता है?

A. 1 अक्टूबर

B. 2 अक्टूबर

C. 3 अक्टूबर

D. 4 अक्टूबर

उत्तर — B. 2 अक्टूबर

2 अक्टूबर को मोहन दास करमचंद गांधी के जन्मदिन को अहिंसा दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस दिन भारत के दुसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी का भी जन्मदिन मनाया जाता है।

7. शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार किस क्षेत्र में दिया जाता है?

A. फिल्म

B. विज्ञान और तकनीक     

C. अर्थशास्त्र

D. भारतीय दर्शन, संस्कृति और कला

उत्तर — B. विज्ञान और तकनीक 

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा प्रतिवर्ष दिया जाने वाला विज्ञान पुरस्कार है।

8. किस राज्य की डल्ले खुर्सानी मिर्ची को भौगोलिक संकेत (GI tag) प्रदान किया गया हैं ?

A. असम

B. ओडिशा

C. दिल्ली

D. सिक्किम

उत्तर — D. सिक्किम

सिक्किम राज्य की डल्ले खुर्सानी मिर्ची को भौगोलिक संकेत (GI tag) प्रदान किया गया हैं। GI टैग किसी भी उत्पाद के लिए एक प्रतीक चिन्ह के समान होता हैं यह उत्पाद की विशिष्ट भौगोलिक उत्पति, विशेष गुणवत्ता और पहचान के आधार पर दिया जाता हैं।

9. बंगाल पीयरलेस कंपनी के नए ब्रांड एंबेसडर कौन बने हैं ?

A. कपिल देव

B. युवराज सिंह

C.सौरव गांगुली 

D. अनिल कुम्बले

उत्तर — C.सौरव गांगुली

सौरव गांगुली पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। बंगाल पीयरलेस कंपनी के नए ब्रांड एंबेसडर सौरव गांगुली बने हैं।

10. वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता है?

A. 1 अक्टूबर

B. 2 अक्टूबर

C. 3 अक्टूबर

D. 4 अक्टूबर

उत्तर — A. 1 अक्टूबर

इस दिवस को मनाने का उदेश्य विश्व में वृद्धो के साथ होने वाले अन्याय , उपेक्षा और दुर्व्यहार को रोकना हैं। इस दिवस को मनाने की घोषणा संक्युत राष्ट्र ने की थी। वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस २०२० थीम – pandemics: Do They change How we address age and aging.

वन लाइनर

अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस – 2 अक्टूबर

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा तय किया गया दूसरी छमाही का अर्थोपाय अग्रिम (WMA), जो कि केन्द्रीय सरकार के लिए एक अल्पकालिक ऋण सुविधा है – 25 खरब रुपये

30 सितंबर को, इस देश ने औपचारिक रूप से ‘एशिया-प्रशांत व्यापार समझौता’ (APTA) पर हस्ताक्षर किए – मंगोलिया

विकासशील देशों के साथ मंगोलिया का पहला क्षेत्रीय व्यापार समझौता – एशिया –प्रशांत व्यापार समझौता (APTA)

1 अक्टूबर 2020 से “________” का प्रारंभ हुआ, जो कि WHO आग्नेय एशिया क्षेत्र समेत दुनिया भर में स्वस्थ काल-प्रभावन को बढ़ावा देने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा समर्थित संयुक्त राष्ट्र की एक पहल है – स्वस्थ काल–प्रभावन का दशक (2020-2030)

30 सितंबर को, भारत ने इन देशों के साथ ‘एयर बबल’ व्यवस्था स्थापित की – केन्या और भूटान

पंजाब सरकार के भागीदारी के साथ UNDP द्वारा घोषित, ‘एकीकरण, अभिसरण, संयुक्त क्रिया और समग्र समाधान दृष्टिकोण – उद्योग’ श्रेणी

के तहत “संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य (UNSDG) कृति पुरस्कार” का विजेता – CII फाउंडेशन

दुनिया का पहला देश जिसका अपना स्वयं का आतिथ्य निष्ठा कार्यक्रम होगा – मालदीव

VIRAL इंस्ट्रूमेंट के विकास में ISRO के साथ सह-भागीदार – रूसी रोसकॉसमॉस और लाटमोस प्रयोगशाला (फ्रांस)

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित दुनिया का सबसे कुशल ब्लॉकचैन प्रोटोकॉल, जो क्वांटम संगणक के लिए सुरक्षित है और अपने उपयोगकर्ताओं और उनके लेनदेन की गोपनीयता की रक्षा करता है – MatRiCT