एजुकेशन कॉम्पिटीशन डेस्क

बात ज्ञान की : एस्टेरोइड ‘Apophis’ का प्रवाह पृथ्वी की ओर

APOPHIS

एक बड़ा एस्टेरोइड ‘Apophis’, जिसकी पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरने की उम्मीद थी, अब 2068 में Yarkovsky effect नामक घटना के कारण पृथ्वी से टकरा सकता है। इस इफ़ेक्ट ने अंततः एस्टेरोइड के प्रवाह को तेज कर दिया है और इसका मार्ग भी बदल दिया है। दिलचस्प बात यह है कि एस्टेरोइड का नाम The Egyptian god of Chaos and Evil के नाम पर रखा गया है। अमेरिका में University of Hawaii Institute for Astronomy (IFA)के शोधकर्ताओं ने पृथ्वी के एस्टेरोइड Apophis पर Yarkovsky acceleration का पता लगाने की घोषणा की है। यह acceleration, non-uniform thermal radiation के कारण किसी वस्तु पर एक अत्यंत कमजोर बल से उत्पन्न होता है।

नासा ने कहा कि 2004 में खोजा गया, एस्टेरोइड Apophis 1,120 फुट चौड़ा (340 मीटर चौड़ा) एस्टेरोइड है, जो साढ़े तीन फुटबाल के मैदान के आकार के बराबर है। पहले, यह माना जाता था कि एस्टेरोइड पृथ्वी को बिना छोड़े पास से गुजर जाएगा, लेकिन खगोलविदों को अब कुछ निश्चित नहीं है। Apophis पर प्रभाव डालने वाले Yarkovsky effect का पता लगाने का अर्थ है कि 2068 प्रभाव सेनारिओ अभी भी एक संभावना है।

13 अप्रैल, 2029 को पृथ्वी के बेहद करीब आने के कारण Apophis उल्लेखनीय है, जब 300 मीटर आकार का एस्टेरोइड बिना किसी सहायता के आंख से दिखाई देगा, क्योंकि यह पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे communications satellites के बेल्ट के भीतर से गुजरता है। लीड ऑथर David Tholen ने कहा “इस साल की शुरुआत में Subaru telescope के साथ हमें जो नई ऑब्जरवेशन मिलीं, वे Apophis के Yarkovsky acceleration को प्रकट करने के लिए काफी अच्छी थीं, और वे बताते हैं कि एस्टेरोइड शुद्ध रूप से गुरुत्वाकर्षण कक्षा से प्रति वर्ष लगभग 170 मीटर की दूरी पर ड्रिफ्ट हो रहा है, जो 2068 प्रभाव सेनारिओ को रखने के लिए पर्याप्त है।”

अपने 2029 flyby के दौरान, Apophis पहली बार southern hemisphere के ऊपर रात के आकाश में नग्न आंखों से दिखाई देगा और ऑस्ट्रेलिया से पूर्व से पश्चिम की ओर बढ़ते हुए प्रकाश की एक स्पेक की तरह दिखाई देगा। यह और उज्जवल और तेज हो जाएगा क्योंकि यह पृथ्वी के पिछले हिस्से को ज़ूम करेगा। इससे पहले अगस्त में, SpaceX के CEO Elon Musk ने भी भविष्यवाणी की थी कि विशाल एस्टेरोइड Apophis अंततः मानवता को मार देगा और कोई रास्ता नहीं होगा। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा, “महान नाम! इस विशेष के बारे में चिंता मत करो, लेकिन एक बड़ी चट्टान अंततः पृथ्वी से टकराएगी और हमारे पास कोई बचाव नहीं है।”