विज्ञान-अंतरिक्ष

सूरज में दिखा सूर्यमुखी

दुनिया की सबसे बड़ी सोलर ऑब्जर्वेटरी U.S. National Science Foundation’s Daniel K. Inouye Solar Telescope ने एक सनस्पॉट की अपनी पहली छवि जारी की। सूरज पर एक डार्क स्पॉट की नई तस्वीर दिल या ज्वलंत फूल की तरह दिख रही है। यह सनस्पॉट इमेज, लगभग 10,000 मील की दूरी पर, सूर्य का एक छोटा हिस्सा है। हालाँकि, यह सनस्पॉट इतना बड़ा है कि पृथ्वी इसमें आराम से अंदर फिट हो सकती है।

28 जनवरी, 2020 को ली गई यह तस्वीर, सूर्य पर वर्तमान में दिखाई देने वाली पहले जैसी नेकेड आई सनस्पॉट नहीं है। यह सनस्पॉट इमेज, डॉ थॉमस रिम्मेले और उनकी टीम के एक नए पेपर के साथ आई है। रिम्मेले NSF के National Solar Observatory (NSO) में एसोसिएट डायरेक्टर हैं, जो Inouye Solar Telescope के निर्माण और संचालन के लिए जिम्मेदार है। यह पेपर सोलर फिजिक्स में प्रदर्शित इनौय-संबंधित आर्टिकल की एक सीरीज में पहला है।

रिम्मेले ने कहा “यह सनस्पॉट इमेज पहले से प्राप्त की तुलना में लगभग 2.5 गुना अधिक एक स्पैशियल रेजोल्यूशन प्राप्त करती है, जो चुंबकीय संरचनाओं को सूर्य की सतह पर 20 किलोमीटर जितना छोटा दिखाता है।” यह छवि सूर्य के धरातल की संरचना का डिटेल देती है जैसा कि सूर्य की सतह पर देखा गया है। गहरे केंद्र से निकलने वाली गर्म और ठंडी गैस की तेज उपस्थिति, नीचे से ऊपर उबलते हुए तीव्र चुंबकीय क्षेत्रों और गर्म गैसों के सम्मिलन द्वारा नक्काशी का परिणाम है।

सनस्पॉट सौर गतिविधि का सबसे विजिबल रिप्रेजेंटेशन है। सनस्पॉट उन क्षेत्रों में बनते हैं जहां सूरज का चुंबकीय क्षेत्र इतना शक्तिशाली होता है कि यह एटमॉस्फेरिक प्रेशर को कम करता है, जो बदले में तापमान को कम करता है। इस मामले में, डार्क स्पॉट एक ठंडा 7,500 डिग्री फ़ारेनहाइट है। NSF का Inouye Solar Telescope, Hawaii में Maui द्वीप पर स्थित है। इसका निर्माण 2013 में शुरू हुआ और 2021 में पूरा होने की उम्मीद है।