करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 28 अक्टूबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 28 OCTOBER 2020)

1. अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस कब मनाया जाता है ?

A. 26 अक्टूबर

B. 27 अक्टूबर

C. 28 अक्टूबर

D. 29 अक्टूबर

उत्तर – C. 28 अक्टूबर

प्रत्येक वर्ष विश्व स्तर पर 28 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस (International Animation Day)  के रूप में मनाया जाता है।  इस दिन एनीमेशन की कला का उत्सव मनाने और एनिमेटेड फिल्मों सहित कलाकारों, वैज्ञानिकों और तकनीशियनों को एनिमेटेड आर्ट के पीछे कौन है,इसे पहचानता है और मनाता व बताता है।  इस वर्ष 19 वां अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस मनाया गया।  यह दिन वर्ष 2002 में अंतर्राष्ट्रीय एनिमेटेड फिल्म एसोसिएशन (ASIFA) द्वारा बनाया गया था, जो UNESCO का एक सदस्य है।

2. 27 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

A. विश्व विज्ञान दिवस

B. विश्व डाक दिवस

C. विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस

D. विश्व लुइ ब्रेल दिवस

उत्तर – C. विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस

विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस 27 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया गया।  विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस दृश्य-श्रव्य दस्तावेजों के संरक्षण लिए उठाए जाने वाले जरूरी उपायों की जरूरत के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता हैं।  साथ ही यह दृश्य-श्रव्य दस्तावेजों के महत्व को राष्ट्रीय पहचान के एक अभिन्न अंग के रूप में स्वीकार करने पर केंद्रित करता हैं।

3. “द फ्यूचर ऑफ जॉब्स रिपोर्ट, 2020” किसके द्वारा जारी की गयी है ?

A.  भारतीय मजदुर संघ

B.  विश्व आर्थिक मंच

C.   एशियाई विकास बैंक

D.  भारतीय स्टेट बैंक

उत्तर – B.  विश्व आर्थिक मंच

द फ्यूचर ऑफ जॉब्स रिपोर्ट 2020 विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी की गई है। रिपोर्ट के अनुसार स्वचालन और मनुष्यों और मशीनों के बीच श्रम का विभाजन 2025 तक वैश्विक स्तर पर 85 मिलियन नौकरियों को प्रभावित और बाधित करेगा।  रिपोर्ट बताती है कि कोविड -19 महामारी ने श्रम बाजार के परिवर्तन को और तेज कर दिया है और जैसा कि माना जाता था कि काम का भविष्य पहले ही आ चुका है और मानव कौशल की आवश्यकता वाली भूमिकाओं की मांग बढ़ेगी।

4. पुस्तक ‘पोर्टेट्स ऑफ पावर’ 15 वें वित्त आयोग के अध्यक्ष किसकी की आत्मकथा है?

A.  संजीव कुमार रेड्डी

B.  नंद किशोर सिंह

C.  अरविन्द मेहता

D.  निकुंज श्रीवास्तव

उत्तर – B.  नंद किशोर सिंह

 पुस्तक पोर्टेट्स ऑफ पावर 15 वें वित्त आयोग के अध्यक्ष नंद किशोर सिंह की आत्मकथा है यह पुस्तक एनके सिंह के बारे में बताती जब वह राज्यसभा के सदस्य के रूप में राजनीति में प्रवेश करने से पहले भारत सरकार के उच्च पदों पर कार्य करते हुए 1964 में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में शामिल हुए थे। आत्मकथा प्रधानमंत्री कार्यालय की उत्पत्ति और वर्षों में इसके बढ़ते प्रभाव और कार्यालय की वर्तमान स्थिति का ज्ञान कराती है।

5. आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन आउटलुक रिपोर्ट 2020 में भारत की स्थिति क्या है ?

A.  पांचवा 

B.  दसवा

C.  दूसरा

D.  चौथा

उत्तर – C.  दूसरा

भारत ने रोमानिया को पछाड़ दिया और आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन आउटलुक रिपोर्ट 2020 में 3.3 लाख प्रवासियों के साथ संगठन में दूसरे स्थान पर रहा जो कि पिछले संस्करण की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक है। 2018 में इन देशों में नागरिकता प्राप्त करने के लिए रिपोर्ट में 4.3 लाख प्रवासियों के साथ चीन शीर्ष स्थान पर था। 2017 की तुलना में जिस देश में प्राप्तकर्ता की संख्या में सबसे अधिक वृद्धि हुई थी उसके बाद जर्मनी और इटली के बाद कनाडा था।

6. NASRDA (नेशनल स्पेस रिसर्च एंड डेवलपमेंट एजेंसी) किस देश की अंतरिक्ष एजेंसी है जिसने भारत के इसरो के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं ?

A.  कनाडा

B.  इथोपिआ

C.  नाइजीरिया

D.  इंग्लैंड

उत्तर – C.  नाइजीरिया

एनएएसआरडीए (नेशनल स्पेस रिसर्च एंड डेवलपमेंट एजेंसी) नाइजीरिया की अंतरिक्ष एजेंसी है।केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बाहरी अंतरिक्ष की खोज में सहयोग के लिए भारत और नाइजीरिया के इसरो के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी है। समझौते के अनुसार अंतरिक्ष के व्यावहारिक अनुप्रयोगों जैसे कि भू-स्थानिक उपकरण और तकनीक पृथ्वी की रिमोट सेंसिंग आदि जैसे क्षमता क्षेत्रों पर काम किया जाएगा।

7. केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य कौन है ?

A.  गुजरात

B.  पंजाब

C.  तेलंगाना

D.  केरल

उत्तर –  B.  पंजाब

पंजाब राज्य केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बन गया है तीन कृषि अध्यादेश- 1 – किसान उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अध्यादेश 2  – आवश्यक वस्तु (संशोधन) अध्यादेश 3  – मूल्य आश्वासन तथा कृषि सेवाओं पर किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) समझौता अध्यादेश

8. टीमास्क होल्डिंग्स पीटीई और किस कंपनी ने टोकोपीडिया में 350 मिलियन डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है?

A.  फेसबुक

B.  ट्विटर

C. गूगल

D.  माइक्रोसॉफ्ट

उत्तर –  C. गूगल

9.  हाल ही में आलोक वर्मा को किस राज्य की लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?

A. बिहार 

B.  पंजाब

C.  तेलंगाना

D. हरियाणा

उत्तर –  D. हरियाणा

10. फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने हाल ही में किस देश को ग्रे लिस्ट में बरक़रार रखा है?

A. नेपाल 

B.  जापान

C. भारत

D. पाकिस्तान

उत्तर –  D. पाकिस्तान

वन लाइनर

27 अक्टूबर को ‘वैश्विक स्थिरता, सामान्य सुरक्षा और अभिनव विकास के हित में BRICS की साझेदारी: संसदीय आयाम’ इस विषय के तहत आयोजित किए गए BRICS संसदीय मंच के अध्यक्ष – व्याचेस्लाव वोलोडिन (रूस)

25 अक्टूबर को, इस देश में 25 अक्टूबर 1980 में हस्ताक्षरित ‘अंतरराष्ट्रीय बाल अपहरण के नागरिक पहलुओं पर सम्मेलन’ की 40 वीं वर्षगांठ मनाई गई – कनाडा

यह संस्थान ऑस्ट्रेलिया के CSIRO के सहयोग से 7 दिसंबर और 8 दिसंबर को ‘इंडिया-ऑस्ट्रेलिया सर्क्युलर ईकोनॉमी हैकथोन (I-ACE)’ का आयोजन करने वाला है – AIM (अटल इनोवेशन मिशन)

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने आर्ट ऑफ लिविंग (AoL) के सहयोग से जनजातीय कल्याण के लिए दो उत्कृष्टता केंद्रों का उद्घाटन किया – झारखंड और महाराष्ट्र (औरंगाबाद जिला)

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने इस बैंक के कोविड-19 के खिलाफ अखिल भारतीय CSR अभियान का आरंभ किया – पंजाब नेशनल बैंक

26 अक्टूबर 2020 को आयोजित किए गए चौथे ‘भारत एनर्जी फोरम CERAवीक’ का विषय – परिवर्तन की दुनिया में भारत का ऊर्जा भविष्य

केंद्रीय शिपिंग राज्य मंत्री, मनसुख मंडाविया ने इस शहर में स्थित चिदंबरनार बंदरगाह न्यास में ’डायरेक्ट पोर्ट एंट्री (DPE) सुविधा’ का उद्घाटन किया – थूथुकुडी, तमिलनाडु

वह कवि जिन्हे अपने ‘सेते बेला कु नाथीबी’ नामक कविता संग्रह के लिए प्रतिष्ठित 41 वां ‘सरला पुरस्कार’ प्राप्त हुआ – नित्यानंद नायक

इस राज्य सरकार ने राज्य के कृषि क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए “लैब टू फील्ड” कार्यक्रम का आरंभ किया – पश्चिम बंगाल

इस राज्य की विधानसभा ने ‘राज्य सतर्कता आयोग विधेयक, 2020’ पारित किया, जो अधिक पारदर्शिता लाने और लोक सेवकों के बीच भ्रष्टाचार की जाँच के लिए एक बहु-सदस्यीय समिति की स्थापना के लिए मार्ग प्रशस्त करता है – पंजाब