करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 26 अक्टूबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 26 OCTOBER 2020)

1. “द वर्ल्ड वूमेन 2020: ट्रेंड्स एंड स्टैटिस्टिक्स” रिपोर्ट निम्न में से किसने जारी की?

A. अंतर्राष्ट्रीय समाज कल्याण परिषद

B. विश्व स्वास्थ्य संगठन

C. रक्षा मंत्रालय भारत सरकार

D. संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक मामलों का विभाग

उत्तर — D. संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक मामलों का विभाग

रिपोर्ट द वर्ल्ड वूमेन 2020: ट्रेंड्स एंड स्टैटिस्टिक्स संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग द्वारा जारी की गई है और बीजिंग डिक्लरेशन एंड प्लेटफ़ॉर्म फॉर एक्शन को अपनाने के 25 वर्षों के बाद दुनिया भर में महिलाओं की स्थिति पर डेटा प्रदान करता है जिसे महिलाओं के अधिकारों की उन्नति के लिए अपनाया गया था।

2. किस आई आई टी संस्थान ने कम लागत वाले ‘कोविराप’ नाम की नैदानिक मशीन विकसित की है ?

A. आईआईटी दिल्ली

B. IIT पुणे

C. आईआईटी खड़गपुर

D. आईआईटी कानपूर

उत्तर — C. आईआईटी खड़गपुर

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कोविड -19 का पता लगाने में कोविराप नाम की नैदानिक मशीन की क्षमता का सफलतापूर्वक सत्यापन किया है। यह मशीन आईआईटी-खड़गपुर के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित की गई है। इस नैदानिक परीक्षण की प्रकृति पोर्टेबल है और यह 1 घंटे के भीतर कोरोनावायरस की तेजी से नैदानिक जांच करता है। परीक्षण को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की मंजूरी मिल गई है। डिवाइस की लागत लगभग 500 रुपये / परीक्षण है और परिणाम प्रतिष्ठित आरटी-पीसीआर जांच की तुलना में मानक स्तर के हैं।

3. चुनाव आयोग ने लोकसभा / विधानसभा चुनावों में उम्मीदवारों की खर्च सीमा की समीक्षा हेतु कितने सदस्यीय समिति का गठन किया ?

A. एक

B. दो

C. तीन

D. पांच

उत्तर — C. तीन

चुनाव आयोग ने लोकसभा / विधानसभा चुनावों में उम्मीदवारों की खर्च सीमा की समीक्षा के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया इस समिति में दो सदस्य पूर्व आईआरएस और महानिदेशक (जांच) हरीश कुमार और महासचिव और महानिदेशक (व्यय) उमेश सिन्हा शामिल होंगे। यह पैनल आवश्यकता पर निर्णय लेने के लिए राजनीतिक दलों और अन्य हितधारकों का इनपुट लेगा।

4.  भारत ने कितने वर्षों बाद अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के शाषी निकाय की अध्यक्षता ग्रहण की है ?

A. 27 वर्ष

B. 35 वर्ष

C. 15 वर्ष

D. 11 वर्ष

उत्तर — B. 35 वर्ष

भारत ने 35 वर्षों बाद अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के शाषी निकाय की अध्यक्षता ग्रहण की है। श्रम और रोजगार सचिव श्री अपूर्व चंद्रा को अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन-आईएलओ के शाषी निकाय के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। शाषी निकाय (जीबी) आईएलओ का शीर्ष कार्यकारी निकाय है जो मार्च जन और नवंबर में सालाना (यानी एक साल में तीन बार) मिलता है एवं जो नीतियों कार्यक्रमों एजेंडे बजट का निर्धारण करता है और महानिदेशक का चुनाव का कार्य भी करता है। वर्तमान समय में आईएलओ के 187 सदस्य हैं।

5. हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा मापा गया समय का सबसे छोटा अंतराल क्या है?

A. 756 जेप्टोसेकण्ड्स

B. 302 फेस्टोसेकण्ड्स

C. 247 जेप्टोसेकण्ड्स

D. 124 फेस्टोसेकण्ड्स

उत्तर — C. 247 जेप्टोसेकण्ड्स

गोएथ यूनिवर्सिटी फ्रैंकफर्ट में परमाणु भौतिकविदों बर्लिन में मैक्स प्लांक सोसायटी के फ्रिटज हैबर इंस्टीट्यूट और डेसी ने मापा है कि एक फोटॉन के लिए हाइड्रोजन अणु में यात्रा करने के लिए 247 जेप्टोसेकण्ड्स लगते हैं। यह सबसे कम समय अवधि है जिसे सफलतापूर्वक आज तक मापा गया है। एक जेप्टोसेकण्ड्स एक सेकंड के एक अरबवें हिस्से के एक ट्रिलियन के बराबर है जो एक दशमलव बिंदु के बाद इसके पहले 20 शून्य के साथ लिखी गई संख्या 1 है।

6.  ITBP का स्थापना दिवस किस तिथि को मनाया जाता है  ?

A. 21 अक्टूबर

B. 24 अक्टूबर

C. 25 अक्टूबर

D. 22 अक्टूबर

उत्तर — B. 24 अक्टूबर

24 अक्टूबर को ITBP का स्थापना दिवस मनाया जाता है भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) ने 24 अक्टूबर 2020 को अपना 59वां स्थापना दिवस मनाया है।

7. किसने तीसरी पीढ़ी के एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) नाग विकसित की है ?

A. डी आर डी ओ

B. इसरो

C. रिलायंस इंडस्ट्रीज

D. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स

उत्तर — A. डी आर डी ओ

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने तीसरी पीढी के एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) नाग विकसित की है जो कि नए युग के मुख्य बैटल टैंक है और अन्य भारी बख्तरबंद वाहनों को नष्ट करने की क्षमता रखती है। प्रक्षेपास्त्र समग्र और प्रतिक्रियाशील कवच से लैस सभी एमबीटी को नष्ट करने के लिए एक पैसिव होमिंग गाइडेंस उपकरण के साथ-साथ मारो और भूल जाओ तथा ‘उच्च हमले की क्षमताओं से लैस है। नाग प्रक्षेपास्त्र वाहक एनएएमआईसीए एक बीएमपी-|| आधारित प्रणाली है जिसमें जल एवं जमीन दोनों पर चलने की क्षमता है।

8. किस मंत्रालय ने “लाइफ़ इन मिनिएचर” परियोजना की है शुरुआत की है?

A. वित्त मंत्रालय

B. रेल मंत्रालय

C. रक्षा मंत्रालय

D. संस्कृति मंत्रालय

उत्तर — D. संस्कृति मंत्रालय

संस्कृति मंत्रालय के तहत नई दिल्ली में स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय ने 22 अक्टूबर 2020 को गूगल आर्ट्स एंड कल्चर के साथ साझेदारी में लाइफ इन मिनिएचर परियोजना की शुरुआत की है। इस नयी परियोजना के तहत में दुनिया भर के लोग गूगल आर्ट्स एंड कल्चर पर अब से नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय के कई सौ लघु चित्रों को देख सकेंगे। परियोजना में मशीन लर्निंग संवर्धित वास्तविकता और उच्च परिभाषा रोबोट कैमरों के साथ डिजिटलीकरण जैसी तकनीकों का इस्तेमाल कर जादुई तरीके से कला के इन विशेष कार्यों को प्रदर्शित किया जाएगा।

9. “स्मार्ट ब्लैकबोर्ड योजना” किस राज्य सरकार द्वारा लागू की गयी  है?

A. तमिलनाडु

B. उत्तर प्रदेश

C. मध्यप्रदेश

D. हिमाचल प्रदेश

उत्तर — A. तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने बेहतरीन शिक्षण माहौल सुनिश्चित करने के लिए 80 हजार सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना लागू की है। इस योजना का उद्देश्य स्कूलों में ऑडियो विजुअल शिक्षण सामग्री का उपयोग करना है। इसे डिजिटल कक्षाओं और स्मार्ट कक्षा योजनाओं के साथ एकीकृत किया जा सकता है। स्मार्ट बोर्ड उन सामग्रियों का निर्माण करेंगे जिन्हें पेन ड्राइव का उपयोग करके कंप्यूटर स्क्रीन में फीड किया जा सकता है। इस पहल के तहत सरकार 2020-2021 में पाठ्यक्रम को 40% कम करने का निर्णय लिया है।

10. किस देश के कैंसर इंस्टिट्यूट के रिसर्चर्स को गले के ऊपरी हिस्से में दो लार ग्रंथियां मिले हैं ?

A. कनाडा

B. नीदरलैंड

C. भारत

D. इंग्लैंड

उत्तर — B. नीदरलैंड

ट्यूबरियल लार ग्रंथियां गलकोष (आमतौर पर गले के रूप में जाना जाता है) में विशेष रूप से गले के ऊपरी भाग में स्थित होती हैं। हाल ही में नीदरलैंड्स के कैंसर इंस्टिट्यूट के रिसर्चर्स को गले के ऊपरी हिस्से में दो लार ग्रंथियां मिले हैं जिन्हें ट्यूबेरियल सलाइवरी ग्लैंड नाम दिया गया है। खोज का महत्व है क्योंकि यह विकिरण ऑन्कोलॉजिस्ट को सिर और गर्दन के ट्यूमर के रोगियों के क्षेत्र को बायपास करने में मदद करेगा और ऑपरेशन और अन्य उपचारों के समय जटिलताओं से बचने में मदद करेगा।

वन लाइनर

इंटरसेक्स (व्यक्ति या पशु जिसमें पुरुष और महिला दोनों यौन अंग या अन्य यौन विशेषताएं हैं) जागरूकता दिवस – 26 अक्टूबर

भारत में, सतर्कता जागरूकता सप्ताह –  27 अक्टूबर से 2 नवंबर तक

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत, भारत का ‘______ पीएचडी फैलोशिप प्रोग्राम’ 24 अक्टूबर को शुरू किया गया –  दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (ASEAN)

इस मंत्रालय ने “इंडिया एण्ड द यूएन: ए पोस्टल हिस्टरी’ विषयक दार्शनिक प्रदर्शनी का आयोजन किया –  विदेश मंत्रालय

27 अक्टूबर 2020 को केंद्रीय अन्वेषण विभाग (CBI) द्वारा आयोजित किए जाने वाले ‘सतर्कता और भ्रष्टाचार उन्मूलन’ विषयक राष्ट्रीय सम्मेलन का विषय –  सतर्क भारत, समृद्ध भारत (Vigilant India, Prosperous India)

वह व्यक्ति जिसे वॉकहार्ट फाउंडेशन के द वर्ल्ड पीसकीपर्स मूवमेंट द्वारा ‘लाइफ टाइम वर्ल्ड पीस एम्बेसडर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया –  रवि गायकवाड़ (रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज़ टी 20 क्रिकेट टूर्नामेंट के संस्थापक)

24 अक्टूबर को हुए 22 वें APLAR आभासी परिषद के दौरान ‘एशिया पैसिफिक लीग ऑफ एसोसिएशन फॉर रुमेटोलॉजी (APLAR) मास्टर अवार्ड 2020’ के प्राप्तकर्ता –  डॉ ए. एन. चंद्रशेखरन

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने इस राज्य में स्थित ‘राधानगरी वन्यजीव अभयारण्य’ के आसपास 66 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को इको-सेन्सिटिव झोन (ESZ) के रूप में अधिसूचित किया है –  महाराष्ट्र

पेन्सिलवेनिया में पाउडरमिल नेचर रिज़र्व में शोधकर्ताओं द्वारा खोजी गई पक्षी जाति, जो कि आनुवांशिक रूप से नर और मादा दोनों भी (गाइनानड्रोमॉर्फी) है रोजब्रेस्टेड ग्रोसबीक (लिंग रूप से एक द्विमुखी जाति)

महाराष्ट्र के उत्तरी पश्चिमी घाटों में सह्याद्री पहाड़ियों में भारत और इटली के शोधकर्ताओं द्वारा खोजी गई सह्याद्री ग्लोब थीस्तले की एक नई पादप जाति – इचिनोप्स सह्याद्रीकस (वंश: इचिनोप्स)