करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 25 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 25 November 2020)

1.किस मंत्रालय ने देश में कट्टरता से की स्थिति’ पर एक शोध अध्ययन को मंजूरी दी है?
A.वित्त मंत्रालय
B.रक्षा मंत्रालय
C.गृह मंत्रालय
D.जनजातीय मामलो के मंत्रालय
उत्तर – C.गृह मंत्रालय

यह पहली बार है कि गृह मंत्रालय (एमएचए) ने देश में कट्टरता की घटनाओं का विश्लेषण करने के लिए अध्ययन को मंजूरी दी है। जी.एस. बाजपेई, सेंटर फॉर क्रिमिनोलॉजी एंड विक्टिमोलॉजी, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली के निदेशक अध्ययन का संचालन करेंगे। अध्ययन का उद्देश्य कानूनी रूप से ‘रेडिकलाइजेशन’ को परिभाषित करना होगा और गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) अधिनियम, 1967 में संशोधन का सुझाव दिया जाएगा।

2.भारत में सबसे पुरानी ज्ञात मानव निर्मित नैनो वस्तु की खोज किस राज्य में की गयी है?
A.असम
B.पश्चिम बंगाल
C.तमिलनाडु
D.दिल्ली
उत्तर– C.तमिलनाडु

वैज्ञानिकों ने दुनिया में सबसे पुरानी ज्ञात मानव निर्मित नैनो वस्तु की खोज तमिलनाडु के कीलाडी में पुरातत्व स्थल से मिले मिट्टी के बर्तन पर लगी विशेष काले रंग की परत’ में खोजी है। यह मिट्टी का बर्तन करीब 600 ईसा पूर्व का है। मिट्टी के बर्तन पर चढ़ाई गई परत कार्बन नैनो ट्यूब (सीएनटी) की बनी है, जिसकी वजह से यह 2600 साल बाद भी सुरक्षित है।

3.भारत में पहली बार विलो वार्बलर किस स्थान पर देखा गया ?
A.महाराष्ट्र
B.मध्यप्रदेश
C.उत्तर प्रदेश
D.केरल
उत्तर – D.केरल

यह केरल में पहली बार वेल्लायानि -पुनचक्करी चावल के खेतों में देखा गया था। यह सबसे छोटे प्रवासी पक्षियों में से एक है। यह पूरे उत्तरी और समशीतोष्ण यूरोप और पलेअर्क्टिक में प्रजनन करता है। इसका वजन लगभग 10 ग्राम है।

4.हाल ही में वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का निधन हो गया। वो किस राजनीतिक पार्टी से संबंधित थें?
A.कांग्रेस
B.भाजपा
C.राजद
D.माले
उत्तर – A.कांग्रेस

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल का निधन हो गया। 71 साल के अहमद पटेल तीन बार लोकसभा के सदस्य रहे हैं और 5 बार राज्यसभा के सांसद रहे हैं। अगस्त 2018 में उन्हें कांग्रेस पार्टी का कोषाध्याक्ष नियुक्त किया गया था। पहली बार 1977 में 26 साल की उम्र में भरूच से लोकसभा का चुनाव जीतकर अहमद पटेल संसद पहुंचे थे।

5.भारत , सिंगापुर और किस देश के त्रिपक्षीय शांतिकालीन युद्धाभ्यास सिटमैक्स-20 का दूसरा संस्करण अंडमान समुद्र में हुआ?
A.चीन
B.थाईलैंड
C.इंग्लैंड
D.अमेरिका
उत्तर – B.थाईलैंड

सिंगापुर गणराज्य द्वारा आयोजित भारत सिंगापुर और थाईलैंड के त्रिपक्षीय शांतिकालीन युद्धाभ्यास सिटमैक्स-20 का दूसरा संस्करण अंडमान समुद्र में हुआ। भारतीय नौसेना के स्वदेश निर्मित एएसडब्ल्यू कोर्वेट ‘कामोरता और मिसाइल कोर्वेट ‘करमुख’ पोत ने अभ्यास में भाग लिया।

6.“रोरीडोमीज फाइलोस्टैचीडिस” किससे संबंधित है?
A.चींटी प्रजाति
B.मच्छर प्रजाति
C.कोरोना प्रजाति
D.मशरूम प्रजाति
उत्तर – D.मशरूम प्रजाति

“रोरीडोमीज फाइलोस्टैचीडिस” नाम की मशरूम की नई प्रजाति को पहली बार अगस्त में पूर्वी खासी हिल्स जिले में मेघालय के मावलिननग में और बाद में पश्चिम जयंत हिल्स जिले के क्रंग शुरी में देखा गया था। यह एक बायोल्यूमिनिसेंस या प्रकाश-उत्सर्जक किस्म का मशरूम है।
यह मशरूम दुनियाभर में पाई जाने वाली मशरूम की 97 प्रजातियों में से एक है।

7.जोहासौ तकनीक निम्न में किससे संबंधित है?
A.पेयजल और स्वच्छता
B.अभियानकोरोना दवा
C.स्वच्छता अभियान
D.ऑनलाइन शिक्षा
उत्तर – A.पेयजल और स्वच्छता

जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की विशेष तकनीकी समिति द्वारा अनुशंसित राज्यों को फील्ड स्तर के समाधान प्रदान करने के लिए जोहासौ तकनीक पेयजल और स्वच्छता में पाँच तकनीकों में से एक है। यह जमीन के भीतर लगाए जा सकने वाली जल शोधन प्रणाली, जो गंदे और अशुद्ध जल, रसोई घर और स्नान घर से निकलने वाले पानी को शुद्ध करने में सक्षम है।

8.2 दिवसीय 80 वां अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन (AIPOC) कहां आयोजित किया जाएगा?
A.महाराष्ट्र
B.गुजरात
C.उत्तर प्रदेश
D.केरल
उत्तर – B.गुजरात

गुजरात के केवडिया में 2 दिवसीय 80 वां अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन (AIPOC) आयोजित किया जाएगा। ‘इसका उद्घाटन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा किया जाएगा। विभिन्न सत्र आयोजित किए जाएंगे, पीठासीन अधिकारी अपने विचारों को साझा करेंगे और संसद और विधानसभाओं की कार्यवाही को और अधिक उत्पादक बनाने के तरीकों पर सर्वोत्तम अभ्यास चर्चाएं भी की जाएंगी।

9.कौन सा राज्यभारत में एकमात्र चेरी ब्लॉसम उत्सव आयोजित करता है?
A.मध्यप्रदेश
B.मेघालय
C.उत्तराखंड
D.उत्तर प्रदेश
उत्तर – A.मध्यप्रदेश

मेघालय की राजधानी शिलांग भारत में एकमात्र चेरी ब्लॉसम महोत्सव आयोजित करती है जिसे भारत अंतर्राष्ट्रीय चेरी ब्लॉसम महोत्सव के रूप में जाना जाता है।

10.महासागरों की निगरानी के लिए कोपर्निकस सेंटिनल-6 माइकल फ्रीलीच उपग्रह का लॉन्च किसने किया?
A.डीआरडीओ
B.नौसेना
C.नासा
D.इसरो
उत्तर – C.नासा

नासा ने 21 नवंबर, 2020 को महासागरों की निगरानी के लिए कोपर्निकस सेंटिनल-6 माइकल फ्रीलीच उपग्रह लॉन्च किया। इसे स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट में लॉन्च किया गया था। यह लॉन्च मिशन जेसन कॉन्टिनिटी ऑफ़ सर्विस का एक हिस्सा था। इसे समुद्र की ऊंचाई मापने के लिए लॉन्च किया गया था क्योंकि यह जलवायु परिवर्तन को समझने में महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। अंतरिक्ष यान में घटक होते हैं। अंतरिक्ष यान के अन्य घटक को 2025 में लॉन्च किया जाएगा।

वन लाइनर

वर्ष 2020 के महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस (25 नवंबर) का विषय – ऑरेंज  वर्ल्ड: फंड, रीस्पान्ड, प्रीवेंट, कलेक्ट!

जिओ पेमेंट्स बैंक, यह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और इस बैंक का एक संयुक्त उद्यम है – भारतीय स्टेट बैंक

यह बाघ अभयारण्य और उत्तर प्रदेश वन विभाग ने “TX2 पुरस्कार” जीता है, जो कि केवल चार वर्षों में बाघों की संख्या को दोगुना करने के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP), ग्लोबल टाइगर फोरम, IUCN, WWF द्वारा संयुक्त रूप से दिया गया – पिलीभीत बाघ अभयारण्य

वह शहर जो “प्राइम ग्लोबल सिटीज़ इंडेक्स Q3 2020” के अनुसार दुनिया के सबसे तेज़ी से विकसित होने वाले प्रमुख आवासीय बाज़ार के रूप में सबसे ऊपर है – ऑस्ट्रलएशिया क्षेत्र का ऑकलैंड

वर्ष 2021 के लिए विश्व का सर्वोत्तम शहर – लंदन

वह शहर जो वर्ष 2021 के लिए दुनिया के सर्वोत्तम शहरों की सूची में 62 वें स्थान पर रखा गया है – दिल्ली

भारत सरकार का वह मोबाईल एप जो अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त अरब अमीराती, नीदरलैंड, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड इन देशों में भारत सरकार की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भारतीय अंतरराष्ट्रीय छात्र, NRI और भारतीय पर्यटक की मदद करेगा – उमंग इंटरनेशनल (UMANG – यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस)

वह संस्थान जिसे 100 से अधिक उभरते क्षेत्रों में 1,000 ऑनलाइन शिक्षक विकास कार्यक्रमों (FDP) को आयोजित करने के लिए ‘बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ (लंदन) में शामिल किया जाएगा – AICTE ट्रेनिंग एंड लर्निंग (ATAL) अकादमी

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) का विमानन सुरक्षा जागरूकता सप्ताह 2020 – 23 नवंबर से 27 नवंबर तक

पंजाब में, नया मेगा फूड पार्क – फगवाड़ा, कपूरथला जिला