करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 21 अक्टूबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 21 OCTOBER 2020)

1. ‘बेंडिंग द कर्व: द रिस्टोरेटिव पावर ऑफ प्लेनेट-बेस्ड डाइटस’ रिपोर्ट को किनके द्वारा प्रकाशित किया गया है?

A. पर्यावरण मंत्रालय

B. विश्व वन्यजीव कोष

C. वन मंत्रालय

D. अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष

उत्तर — B. विश्व वन्यजीव कोष

बेंडिंग द कर्व: द रिस्टोरेटिव पावर ऑफ प्लेनेट-बेस्ड डाइट्स रिपोर्ट को विश्व वन्यजीव कोष (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) द्वारा प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट 147 देशों और 6 क्षेत्रों में भोजन की खपत के प्रतिमान का विस्तृत विश्लेषण देती है। इसने 75 देशों में राष्ट्रीय आहार दिशानिर्देश (एनडीजी) भी जारी किए हैं। प्रत्येक देश और क्षेत्र के लिए विभिन्न पर्यावरणीय और स्वास्थ्य संकेतकों पर आहार के प्रभावों का मूल्यांकन किया गया था।

2. हाल ही में चर्चित सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (CSTO) किस देश के नेतृत्व में एक गठबंधन है?

A. भारत

B. रूस

C. चीन

D. अमेरिका

उत्तर — B. रूस

यह एक अंतर-सरकारी सैन्य गठबंधन है। इस गठबंधन पर 15 मई 1992 को हस्ताक्षर किए गए थे। 1992 में सामूहिक सुरक्षा संधि जिसे ताशकंद संधि या ताशकंद संधि के रूप में भी जाना जाता है पर रूस कजाकिस्तान अररिया किर्गिस्तान उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान जैसे स्वतंत्र राज्यों के 6 राष्ट्र-सोवियत राज्यों ने हस्ताक्षर किए। रूसी नौसेना ने अज़रबैजान के अबशेरोन प्रायद्वीप पर स्थित अजरबैजान की राजधानी बाकू के उत्तर में कैस्पियन सागर में सैन्य अभ्यास शुरू किया।

3.  हाल ही में भारत ने किस राज्य में स्वदेशी रूप से विकसित परमाणु-सक्षम पृथ्वी || मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया?

A. ओडिशा

B. महाराष्ट्र

C. गुजरात

D. कर्णाटक

उत्तर — A. ओडिशा

यह सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है। भारत ने हाल ही में ओडिशा के बालासोर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज में स्वदेशी रूप से विकसित परमाणु-सक्षम पृथ्वी || मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का पहला परीक्षण सितंबर 2020 में किया गया था। इसका प्रक्षेपण रणनीतिक बल कमान द्वारा आयोजित किया गया था और परीक्षण की निगरानी रक्षा अनुसंधान विकास संगठन द्वारा की गई। इसमें 250 किमी की विस्तारित सीमा के साथ 500 किलोग्राम की अधिकतम युद्ध क्षमता है।

4. शून्य राजधानी ‘ट्रेन भारत के सबसे लंबे रेल और सड़क पुल बोगीबेल पर चलेगी, इसकी लंबाई कितनी है?

A. 3.65 किमी

B. 4.94 किमी

C. 5.10 किमी

D. 9.02 किमी

उत्तर — B. 4.94 किमी

शून्य राजधानी ट्रेन भारत के सबसे लंबे रेल और सड़क पुल बोगीबेल पर चलेगी जिसकी लंबाई 4.94 किमी है। शून्य राजधानी ट्रेन अब दो बैंकों के लोगों को 100 किमी से अधिक नई दिल्ली के करीब ले आई है। नई दिल्ली और डिब्रूगढ़ के बीच की यह ट्रेन तकनीकी रूप से राजधानी नहीं है एक सुपरफास्ट ट्रेन है जिसकी संख्या 2 से शुरू होती है जबकि मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की शुरुआत 1 से होती है। शून्य इसे एक विशेष ट्रेन बनाता है जिसमें से पसंद अस्थायी रूप से चलाए जाते हैं। ट्रेन गुवाहाटी राजधानी के लिए लगभग 50 किमी मूल टर्मिनल को बाईपास करती है।

5. हाल ही में चर्चित रुशिकुल्या नदी किस राज्य में स्थित है ?

A. ओडिशा

B. बिहार

C. उत्तरप्रदेश

D. महाराष्ट्र

उत्तर — A. ओडिशा

रुशिकुल्या नदी ओडिशा राज्य की महत्वपूर्ण नदियों में से एक है। यह नदी का उद्गम पूर्वी घाट की दारिंगबाड़ी पहाड़ियों से लगभग 1000 मीटर की ऊँचाई पर होता है और ओडिशा के कंधमाल एवं गंजम ज़िलों के जलग्रहण क्षेत्र को समाहित करती है। चार गाँवों के 1000 से अधिक लोगों ने हाथ मिलाया और ओडिशा के गंजम जिले में अपने गांवों को बाढ़ से बचाने के लिए रुशिकुल्या नदी का एक कृत्रिम मुंह खोदने का फैसला किया।

6. वन्यजीव फोटोग्राफर ऑफ द ईयर 2020  पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला का नाम बताइये  ?

A. रानू पाठक

B. ऐश्वर्या श्रीधर

C. निर्मला बनर्जी

D. अंजलि देशमुख

उत्तर — B. ऐश्वर्या श्रीधर

मुंबई की ऐश्वर्या श्रीधर 2020 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। यह पुरस्कार का 56 वाँ वर्ष है। उसकी छवि जिसका शीर्षक जुनून की रोशनी है को दुनिया भर के 80 से अधिक देशों से 50000 प्रविष्टियों में पहला स्थान मिला। उसे व्यवहार अकशेरुकी श्रेणी में उसकी तस्वीर के लिए पुरस्कार मिला। पुरस्कार विजेताओं की घोषणा 13 अक्टूबर को लंदन के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में की गई।

7. किस राज्य में पहली बार हींग की खेती शुरू हुई है ?

A. झारखण्ड

B. मध्यप्रदेश

C. हिमाचल प्रदेश

D. उत्तर प्रदेश

उत्तर — C. हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश राज्य में पहली बार हींग की खेती शुरू हुई है हींग (Asafoetida) को भारत में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है आमतौर पर ये गहरे लाल या फिर भूरे रंग की होती है। हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पिति में सबसे पहले इस खेती का सफल परीक्षण किया गया है। हींग की खेती ऊंचाई वाले और ठंडे इलाकों में की जाती है।

8.  भारत और किस देश ने 19 अक्टूबर, 2020 को तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास “सिलिनेक्स” शुरू कर दिया है?

A. चीन

B. श्रीलंका

C. फ़्रांस

D. रूस

उत्तर — B. श्रीलंका

भारत और श्रीलंका ने 19 अक्टूबर 2020 को तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास सिलिनेक्स शुरू कर दिया है। यह त्रिंकोमली के तट पर आयोजित होने वाले अभ्यास का आठवाँ संस्करण है। यह कोविड-19 महामारी के कारण केवल गैर-समुद्र संपर्क में आयोजित किया जाता श्रीलंकाई नौसेना का प्रतिनिधित्व एस.एल.एन. पोत सयुरा और गजबाहू करेंगे।

9. कौन सा देश फेस स्कैन करने वाला पहला देश बन गया है ?

A. चीन

B. अमेरिका

C. सिंगापुर

D. जापान

उत्तर — C. सिंगापुर

सिंगापुर देश फेस स्कैन करने वाला पहला देश बन गया है फेस स्कैन के माध्यम से सरकारी एजेंसियों बैकिंग सेवाओं और अन्य सुविधाओं को फेस स्कैन के साथ उपयोग कर सकेंगे और बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए इस सेवा को शुरू किया गया है। फेस स्कैन जैसे राष्ट्रीय पहचान पत्र पासपोर्ट और रोजगार पास के साथ किया जाएगा।

10. हाल ही में चर्चित गोलकुंडा किला किस राज्य में स्थित है ?

A. उत्तरप्रदेश

B. मध्यप्रदेश

C. तेलंगाना

D. महाराष्ट्र

उत्तर — C. तेलंगाना

यह एक गढ़वाली गढ़ और कुतुब शाही वंश की प्रारंभिक राजधानी है जो हैदराबाद तेलंगाना भारत में स्थित है। हीरे की खदानों के आसपास के क्षेत्र के कारण गोलकुंडा बड़े हीरे के व्यापार केंद्र के रूप में फला-फूला जिसे गोलकोंडा हीरे के रूप में जाना जाता है। हैदराबाद में पिछले सप्ताह हुई भारी बारिश ने 500 साल पुराने गोलकुंडा किले को नष्ट कर दिया है। भारतीय पुरातत्व विभाग के अधिकारियों के अनुसार क्षतिग्रस्त हिस्से किंग्सवे के कदम और चट्टानें हैं जगदंबिका मंदिर के पास की दीवार पीछे की दीवार और दूसरी कुएं के पास एक संरचना है।

वन लाइनर

भारतीय पुलिस स्मृति दिवस – 21 अक्टूबर

इस देश ने अपने पहले परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को विकसित करने में सहयोग के लिए अमेरिका के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए – पोलैंड

लोगों को सीधे हवाई, सड़क, रेल और जलमार्ग संपर्क प्रदान कराने के उद्देश से देश का पहला मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक (संभार तंत्र) पार्क इस जगह बनाया जा रहा है – जोगीघोपा, असम

देश का सबसे स्वच्छ कोयलेद्वारा चलने वाला बिजली उत्पादन संयंत्र – NTPC दादरी

इस राज्य सरकार ने भारतीय रग्बी फुटबॉल संघ (IRFU) के साथ वर्ष 2023 तक भारतीय राष्ट्रीय रग्बी संघों को प्रायोजित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए – ओडिशा

इस राज्य में 450 किलोमीटर लंबाई के राज्य राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों के उन्नयन के लिए एशियाई विकास बैंक (ADB) और भारत सरकार ने 19 अक्टूबर को 177 दसलाख डॉलर के ऋण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए – महाराष्ट्र

इक्विटी निधि जुटाने में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) की मदद करने के उद्देश से, इस राज्य सरकार ने ग्लोबललिंकर कंपनी और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं – तेलंगाना

नौवहन मंत्रालय ने वेसल ट्रैफ़िक सर्विसेस (VTS) और वेसेल्स ट्रैफ़िक मॉनिटरिंग सिस्टम (VTMS) सॉफ़्टवेयर के स्वदेशी विकास के लिए इस संस्थान को चुना – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, चेन्नई

यह संस्थान बैंकिंग, बीमा, प्रतिभूतियों और फंड प्रबंधन के क्षेत्र में वित्तीय उत्पादों और वित्तीय सेवाओं में वित्तीय प्रोद्योगिकी (‘फिनटेक’) पहलों को प्रोत्साहन दे रहा है – अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA, GIFT सिटी, गांधीनगर, गुजरात)