करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 21 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 21 November 2020)

1.रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने किस बैंक को स्थगन के तहत रखा है?
A.करूर वैश्य बैंक
B.बैंक ऑफ़ बड़ोदा
C.लक्ष्मी विलास बैंक
D.एशियाई बैंक
उत्तर – C.लक्ष्मी विलास बैंक

आरबीआई ने लक्ष्मी विलास बैंक को स्थगन के तहत रखा है और जमाकर्ताओं के लिए 25,000 रुपये की निकासी की सीमा तय की है। यह जमा की निरंतर निकासी और तरलता के निम्न स्तर का अनुभव कर रहा है। इसकी स्थापना 1926 में श्री वी एस एन रामलिंगा चेट्टियार के नेतृत्व में करूर के 7 व्यापारियों के एक समूह ने की थी। 31 मार्च, 2019 को पीसीए थ्रेसहोल्ड के उल्लंघन को देखते हुए बैंक को सितंबर 2019 में प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (पीसीए) ढांचे के तहत रखा गया था।

2.परम सिद्धि सुपर कंप्यूटर ने दुनिया के शीर्ष 500 सबसे शक्तिशाली गैर-वितरित कंप्यूटर सिस्टम सूची में कौन सा स्थान प्राप्त किया है?
A.22 वां
B.10 वां
C.52 वां
D.63 वां
उत्तर – D.63 वां

परम सिद्धि एक उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग-कृत्रिम बुद्धि (एचपीसी-एआई) सुपर कंप्यूटर है। इसे राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन के तहत सी-डैक में स्थापित किया गया था। इसने दुनिया के शीर्ष 500 सबसे शक्तिशाली गैर-वितरित कंप्यूटर सिस्टम सूची में 63वां स्थान प्राप्त किया है। परम सिद्धि को संयुक्त रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित किया गया था।

3.बोलीविया वर्तमान में किस वायरस के प्रकोप का सामना कर रहा है?
A.ऐंवे -2
B.चपारे
C.इबोला
D.फ़ैलेरिआ
उत्तर – B.चपारे

यूनाइटेड स्टेट्स सेंटर फ़ॉर डिसीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि चपारे वायरस मानव से मानव के संचरण में सक्षम है। बोलीविया वर्तमान में वायरस के प्रकोप का सामना कर रहा है। इबोला वायरस की तरह, चपारे वायरस रक्तस्रावी बुखार पैदा करने में सक्षम है।

4.विश्व आर्थिक मंच ने 18 नवंबर, 2020 को स्मार्ट शहरों के लिए पॉलिसी रोड मैप को आगे बढ़ाने के लिए 22 देशों के कितने शहरों का चयन किया?
A.21
B.32
C.36
D.51
उत्तर – C.36

विश्व आर्थिक मंच ने 18 नवंबर, 2020 को स्मार्ट शहरों के लिए पॉलिसी रोड मैप को आगे बढ़ाने के लिए 22 देशों के 36 शहरों का चयन किया। इन स्मार्ट शहरों का विकास जी 20 ग्लोबल स्मार्ट सिटीज एलायंस के तहत किया जा रहा है। चुने गए 36 शहरों में से 4 भारतीय शहर हैं जिनमें बेंगलुरु, हैदराबाद, फरीदाबाद और इंदौर शामिल हैं।

5.किस देश के माइक्रोवेव हथियार को “पॉली डब्ल्यूबी-1” कहा जाता है?
A.भारत
B.अमेरिका
C.पाकिस्तान
D.चीन
उत्तर – D.चीन

चीन के माइक्रोवेव हथियार को “पॉली डब्ल्यूबी-1” कहा जाता है, जिसने 2014 के एयर शो में पहली बार अपना माइक्रोवेव हथियार प्रदर्शित किया था। अमेरिका के पास “सक्रिय डेनियल सिस्टम” नामक माइक्रोवेव हथियार भी हैं। वे विद्युत चुम्बकीय हथियार या प्रत्यक्ष ऊर्जा हथियार हैं। वे लक्ष्य पर लेजर, ध्वनि या माइक्रोवेव जैसे अत्यधिक केंद्रित रूप में ऊर्जा प्रदान करते हैं जैसे कि लेजर, सोनिक या माइक्रोवेव।

6.किस राज्य को मत्स्य पालन क्षेत्र में चार पुरस्कार प्राप्त हुए जिनमें सर्वश्रेष्ठ पहाड़ी और उत्तर पूर्वी राज्य की श्रेणी में मत्स्य पालन में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार शामिल है?
A.असम
B.ओडिशा
C.दिल्ली
D.महाराष्ट्र
उत्तर – A.असम

असम को मत्स्य पालन क्षेत्र में चार पुरस्कार प्राप्त हुए जिनमें सर्वश्रेष्ठ पहाड़ी और उत्तर पूर्वी राज्य की श्रेणी में मत्स्य पालन में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार शामिल हैं। यह पुरस्कार 18 नवंबर, 2020 को मत्स्य मंत्रालय के तहत संचालित राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड द्वारा आयोजित किए गए थे।

7.कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों में संभावित नई हरित क्रांति के उत्पन्न करने वाली भारत की पहली अभिसरण परियोजना किस राज्य में स्थापित की जाएगी?
A.केरल
B.गोवा
C.मुंबई
D.आंध्रप्रदेश
उत्तर – B.गोवा

कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों में संभावित नई हरित क्रांति उत्पन्न करने वाली भारत की पहली अभिसरण परियोजना गोवा में स्थापित की जाएगी। एक संयुक्त उद्यम ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग (डीएनआरई) गोवा के साथ 17 नवंबर, 2020 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

8.क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?
A.20 नवंबर
B.11 नवंबर
C.16 नवंबर
D.18 नवंबर
उत्तर – D.18 नवंबर

विश्व सीओपीडी दिवस 2020 को Living Well with COPD-Everybody, Everywhere विषय के तहत मनाया गया है। इस वर्ष विश्व सीओपीडी (क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) दिवस 2020 18 नवम्बर को मनाया गया है। रोग फेफड़ों में वायु प्रवाह को बाधित करता है और संक्रमित व्यक्ति की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को अंजाम देने की क्षमता को बाधित करता है।

9.कर्नाटक कैबिनेट ने विजयनगर को किस जिला के रूप में सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है?
A.11 वां
B.31वां
C.24 वां
D.39 वां
उत्तर – B.31वां

कर्नाटक कैबिनेट ने 31 वें जिला विजयनगर के गठन के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इसे राज्य के उत्तरी भाग में बल्लारी जिले से अलग कर दिया जायेगा। किसान संगठनों, समर्थक कन्नड़ समूहों और वकील समूहों ने बल्लारी शहर में नए जिले के गठन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

10.विश्व दूरदर्शन (TV) दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?
A.20 नवंबर
B.11 नवंबर
C.16 नवंबर
D.21 नवंबर
उत्तर – D.21 नवंबर

वन लाइनर

विश्व मत्स्य व्यवसाय दिवस – 21 नवंबर

विश्व दूरदर्शन (TV) दिवस – 21 नवंबर

इस भारतीय एक्सचेंज ने स्थानीय बाजार में हरित वित्त को बढ़ावा देने के लिए लक्ज़मबर्ग स्टॉक एक्सचेंज के साथ हाथ मिलाया है – इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (इंडिया INX)

इस सार्वजनिक बैंक ने लक्ज़मबर्ग स्टॉक एक्सचेंज (LuxSe) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जो दीर्घकालिक सहयोग तंत्र स्थापित करने और ESG (पर्यावरण, सामाजिक और कॉर्पोरेट प्रशासन) तथा हरित वित्त को बढ़ावा देने में मदद करेगा – भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद के चयनित भाषणों की तीसरी पुस्तक – ‘लोकतन्त्र के स्वर’ और ‘द रिपब्लिकन एथिक’

विश्व बाल दिवस के अवसर पर, संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (UNICEF) और गुवाहाटी नगर निगम प्राधिकरण ने गांधी मंडप को अभियान के तहत ‘नील’ दर्जे में बदलने के लिए समझौता पर हस्ताक्षर किए – UNICEF का ‘#गो ब्लू’ अभियान

‘2020 बुकर पुरस्कार’ के विजेता – डगलस स्टुअर्ट (उपन्यास: ‘शगी बेन’)

शैक्षणिक सत्र 2020-21 में इस शहर के आश्रम विद्यालयों के लिए ‘अनलॉक लर्निंग’ पहल का आरंभ किया गया – वर्धा, महाराष्ट्र

इस राज्य सरकार ने गरीबों को मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति के लिए चलाई जा रही ‘अन्न भाग्य योजना’ का नाम बदलकर ‘मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना’ रखने का फैसला किया – कर्नाटक

यह अंतरिक्ष संस्थान अगले तीन वर्षों में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के छोटे आकार के उपग्रह को प्रक्षेपित करके अपने 100 प्रतिशत विद्युत प्रणोदन प्रणाली को प्रदर्शित करने वाला है – इज़राइल स्पेस एजेंसी