करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 16 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 16 November 2020)

NEW-CURRENT-AFFAIR

1.बाल दिवस हर साल किस तिथि को मनाया जाता है ?

A.14 नवंबर

B.13 नवंबर

C.11 नवंबर

D.12 नवंबर

उत्तर — A.14 नवंबर

भारत में प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन, 14 नवंबर, को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।  उन्हें बच्चों से बहुत प्यार था और बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कह कर पुकारते थे। बाल दिवस बच्चों को समर्पित भारत का एक राष्ट्रीय त्योहार है।  नेहरू कहते थे कि बच्चे देश का भविष्य है इसलिए ये जरूरी है कि उन्हें प्यार दिया जाए और उनकी देखभाल की जाए, जिससे वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें। जवाहर लाल नेहरु बच्चों को राष्ट्र का निर्माता कहते थे।

2.राष्ट्रीय पक्षी दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

A.14 नवंबर

B.13 नवंबर

C.11 नवंबर

D.12 नवंबर

उत्तर — D.12 नवंबर

यह दिवस विश्वविख्यात पक्षी विशेषज्ञ डॉक्टर सलीम अली के जन्म दिवस (12 नवंबर 1896) के अवसर पर मनाया जाता है सलीम अली की लिखी किताब बर्ड्स ऑफ़ इंडिया काफी लोकप्रिय किताब मानी जाती है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य पक्षियों के संरक्षण और पक्षियों की विलुप्त हो रही प्रजातियों के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

3. भारत ने किस तिथि को बांग्लादेश से पानी के मार्ग के माध्यम से पहला वाणिज्यिक शिपमेंट प्राप्त किया है ?

A.09 नवंबर 2020

B.11 नवंबर 2020

C.12 नवंबर 2020

D.13 नवंबर 2020

उत्तर — A.09 नवंबर 2020

भारत ने 9 नवंबर, 2020 को बांग्लादेश से पानी के मार्ग के माध्यम से पहला वाणिज्यिक शिपमेंट प्राप्त किया है। शिपमेंट को अंतर्देशीय जल व्यापार और पारगमन (PIWTT) मार्ग के लिए प्रोटोकॉल पर असम के करीमगंज से प्राप्त किया गया था। यह दोनों देशों के बीच व्यापार और समृद्धि के लिए अंतर्देशीय जलमार्ग कनेक्टिविटी का उपयोग करने की दिशा में एक कदम है।

4.किस राज्य ने फसल अवशेषों को जलाने के बारे में जागरूकता अभियान चलाया है ?

A.महाराष्ट्र

B.उत्तर प्रदेश

C.पंजाब

D.उड़ीसा

उत्तर — B.उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश ने राज्य के कई हिस्सों में फसल के अवशेष जलाने के बारे में जागरूकता अभियान चलाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के किसानों से कहा है कि वे अपनी फसलों के अवशेष (पराली) को न जलाएं, लेकिन इससे खाद बनाएं। प्रदूषण के बारे में जागरूकता पैदा करने में कई स्वयंसेवक भी शामिल हैं।

5.केंद्र सरकार ने नए निर्णय के अंतर्गत ‘ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल’ अब किस मंत्रालय के अधीन होगा ?

A. महिला स्वास्थ्य मंत्रालय

B. बाल विकास मंत्रालय

C. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय

D. खेल मंत्रालय

उत्तर — C. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय

देश में चलने वाले ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल और ऑनलाइन कंटेंट प्रोग्राम अब सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत आएंगे। केंद्र सरकार ने ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलों, ऑनलाइन कंटेंट प्रोवाइडरों को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत लाने से जुड़ा आदेश जारी किया। इसके तहत, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत ऑनलाइन फिल्मों के साथ ऑडियो-विज़ुअल कार्यक्रम, ऑनलाइन समाचार और करंट अफेयर्स के कंटेंट आएंगे।

6.उत्तर प्रदेश सरकार ने युवाओं को नौकरी प्रदान करने के लिए किस मिशन की शुरुआत करने की घोषणा की है ?

A. मिशन जिज्ञासा

B. मिशन उन्नति

C. मिशन रोजगार

D. मिशन वृद्धि

उत्तर — D. मिशन वृद्धि

7.बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में किस गठबंधन को सबसे अधिक सीटें मिले ?

A. NDA

B. महागठबंधन

C. निर्दलीय

D. अन्य

उत्तर — A. NDA

8.आईपीएल 2020 में किस खिलाडी को ऑरेंज कैप और गेम चेंजर प्लेयर ऑफ द सीजन चुना गया है ?

A. शिखर धवन

B. हार्दिक पंड्या

C. केएल राहुल

D. डेविड वार्नर

उत्तर — C. केएल राहुल

9.दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) का कोषाध्यक्ष किसे चुना गया है ?

A. रोहन जेटली

B. पवन गुलाटी

C. राहुल सचदेवा

D. शशि खन्ना

उत्तर — D. शशि खन्ना

10.“I Am No Messiah” शीर्षक आत्मकथा के लेखक कौन है ?

A.सोनू सूद

B.अनुपम खेर

C.अमिताभ बच्चन

D.अक्षय कुमार

उत्तर — A.सोनू सूद

वन लाइनर

अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस – 16 नवंबर

RBI से बैंकिंग अनुज्ञापत्र प्राप्त करने वाला भारत का पहला विदेशी बैंक जो निओ बैंकिंग मंच का आरंभ करने जा रहा है – SBM बैंक इंडिया (स्टेट बैंक ऑफ़ मॉरिशस की उपकंपनी)

इस साल फिलीपींस को टक्कर देने वाला 21 वां चक्रवात – ‘वामको’

इस भारतीय संस्थान ने ‘एडयूनिवर्सल रैंकिंग 2020’ में मध्य एशिया के सबसे अच्छे बिजनस महाविद्यालयों में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है – भारतीय प्रबंधन संस्थान–बैंगलोर (IIM-B)

14 नोव्हेंबर को, दुनिया के सबसे बड़े व्यापारिक क्षेत्र की स्थापना करने के लिए क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) पर हस्ताक्षर करने वाले 15 देश – ASEAN (इंडोनेशिया, थाईलैंड, फिलीपींस, वियतनाम, सिंगापुर, मलेशिया, म्यांमार, कंबोडिया, लाओस, ब्रुनेई) तथा चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड

जैनआचार्य श्री विजय वल्लभ सूरीश्वर जी महाराज की 151 वीं जयंती के उपलक्ष पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस शहर में स्थित विजय वल्लभ साधना केंद्र में 151 इंच लंबी ‘स्टैच्यू ऑफ़ पीस’ मूर्ति का अनावरण किया – पाली, राजस्थान

कैपिटल फाउंडेशन एनुअल लेक्चर एंड अवार्ड्स 2020’ समारोह में ‘कैपिटल फाउंडेशन नेशनल अवार्ड 2020’ के विजेता – डॉ नरिंदर ध्रुव बत्रा (अध्यक्ष, भारतीय ओलंपिक संघ)

झारखंड राज्य दिवस — 15 नवंबर

इस संस्थान के वैज्ञानिकों ने बिजली के बिना ताजे भोजन या दवा को उच्च तापमान में भी ठंडा रखने के लिए एक दो-स्तरीय निष्क्रिय शीतलन प्रणाली विकसित की है, जो ऊंट से प्रेरित सामग्री है – मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, अमेरिका

मोल्लेम राष्ट्रीय उद्यान – गोवा