करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 14 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 14 November 2020)

14-NOV-CURRENT-AFFAIR

1.कौन सा प्रवासी पक्षी मणिपुर और नागालैंड में घूमने के लिए आते हैं?
A.अमूर फाल्कन
B.साइबेरियन सारस
C.कॉमन टील
D.वेगटेल
उत्तर — A.अमूर फाल्कन

अमूर फाल्कन प्रवासी पक्षी हैं जो मणिपुर और नागालैंड में घूमने के लिए आते हैं। वे साइबेरियन पक्षी हैं जो सर्दियों की शुरुआत में लगभग 2 महीने के लिए उत्तर पूर्व तक पहुंचते हैं। सर्दियों के बाद, वे भारत से दक्षिण अफ्रीका चले जाते है। वे साइबेरिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 29,000 किमी के प्रवासी मार्ग पर यात्रा करते हैं। ये पक्षी नागालैंड में दोयांग झील पर ठहरते हैं, इसलिए नागालैंड को “अमुर बाज राजधानी” के रूप में जाना जाता है।

2.आचार्य कृपलानी के आत्मचरित्र का नाम क्या था जो उनकी मृत्यु के 22 साल 2004 में प्रकाशित किया था?
A.समय जीवन
B.माय टाइम्स
C.तेरी बातें
D.वक्त का खेल
उत्तर — B.माय टाइम्स

आचार्य कृपलानी ने ‘माय टाइम्स’ नामक आत्मचरित्र लिखा था जो उनकी मृत्यु के 22 साल 2004 में प्रकाशित किया था। वह एक स्वतंत्रता कार्यकर्ता, भारतीय राजनीतिज्ञ और एक शिक्षाविद थे। 1922 के आसपास वे ‘गुजरात विद्यापीठ’ के प्राचार्य भी रहे थे, तभी से उन्हें ‘आचार्य’ पुकारा जाने लगा था।

3.हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘सरना आदिवासी धर्मकोड’ का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया है?
A.उत्तर प्रदेश सरकार
B.झारखंड सरकार
C.मध्य प्रदेश सरकार
D.महाराष्ट्र सरकार
उत्तर — B.झारखंड सरकार

हाल ही में झारखंड सरकार ने सरना आदिवासी धर्म कोड का प्रस्ताव सर्वसम्मति से विधानसभा में पारित कर दिया, उसके बाद इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेजा जाएगा. झारखंड की सरकार का कहना है कि झारखंड में एक बड़ी आबादी सरना धर्म को मानती है पिछले कई वर्षों से धार्मिक अस्तित्व की रक्षा के लिए जनगणना में सरना धर्मावलंबियों को शामिल करने की मांग को लेकर संघर्ष होता रहा है।

4.कोलिन्स डिक्शनरी ने किस शब्द को वर्ष 2020 का शब्द घोषित किया है?
A.भाइयों एवं बहनो
B.आत्मनिर्भर
C.लॉकडाउन
D.कोरोना
उत्तर — C.लॉकडाउन

दुनिया भर में सरकारों द्वारा कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिये उपाय के तौर पर लागू किए गए ‘लॉकडाउन’ को कोलिंस शब्दकोश ने वर्ष 2020 का शब्द घोषित किया है। शब्दकोश के मुताबिक लॉकडाउन को यात्रा, सामाजिक मेलजोल और सार्वजनिक स्थानों पर पहुंच पर लगाई गई सख्त पाबंदी के तौर पर परिभाषित किया गया है।

5.किसने प्रौद्योगिकी का परीक्षण करने के लिए अंतरिक्ष की दुनिया में पहला 6G उपग्रह को लॉन्च किया है?
A.अमेरिका
B.रूस
C.चीन
D.भारत
उत्तर — C.चीन

चीन ने प्रौद्योगिकी का परीक्षण करने के लिए अंतरिक्ष की दुनिया में पहला 66 उपग्रह को लॉन्च किया है। 66 उपग्रह 3 चीनी उपग्रहों में से एक था जिसे सफलतापूर्वक कक्षा में लॉन्च किया गया। अर्जेंटीना की कंपनी ‘सैटेलॉजिक’ द्वारा निर्मित 10 वाणिज्यिक रिमोट सेंसिंग उपग्रह भी भेजे गए थे। यह चीन की लंबी मार्च श्रृंखला का 351 वां रॉकेट था। 6G तकनीक 5G की तुलना में 100 गुना तेज होने की उम्मीद है।

6.हाल ही में भारत के किस प्रसिद्ध लेखक को टाटा लिटरेचर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
A.रस्किन बॉन्ड
B.अमिताभ घोष
C.अरविंद अडिग
D.अरुंधित रॉय
उत्तर — A.रस्किन बॉन्ड

भारत के प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड को टाटा लिटरेचर लाइव लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2020 से नवाजा गया है।

7.निम्नलिखित में से किस क्रिकेट बोर्ड ने पहली बार महिला निदेशक की नियुक्ति की है?
A.ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड
B.अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड
C.भारतीय क्रिकेट बोर्ड
D.पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड
उत्तर — D.पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड

पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड ने पहली बार महिला निदेशक की नियुक्ति की है मानव संसाधन कार्यकारी आलिया जफर पीसीबी के 4 नए निदेशकों में से एक है आलिया जफर को 2 साल के लिए अपॉइंटमेंट किया गया है।

8.हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के किस राज्य के कटक में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण का उद्घाटन किया है?
A.महाराष्ट्र
B.गुजरात
C.पंजाब
D.उड़ीसा
उत्तर — D.उड़ीसा

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उड़ीसा राज्य के कटक में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण ITAT अत्याधुनिक कार्यालय सहावा से परिसर का उद्घाटन किया है।

9.निम्नलिखित में से किसने नई दिल्ली में 35 में वार्षिक आम बैठक एजीएम का आयोजन किया है?
A.नीति आयोग
B.आईआरईडीए
C.बीसीसीआई
D.आईसीसी
उत्तर — B.आईआरईडीए

हाल ही में अक्षय ऊर्जा विकास संस्थान लिमिटेड इंडिया इंटरनेशनल सेंटर नई दिल्ली में वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया है। भारतीय विकास संस्थान लिमिटेड 12,696 स्वीकृत किए हैं।

10.विश्व निमोनिया दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?
A.09 नवंबर
B.10 नवंबर
C.11 नवंबर
D.12 नवंबर
उत्तर — D.12 नवंबर

यह प्रति वर्ष, 12 नवंबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा मनाया जाता है। पहला विश्व निमोनिया दिवस 2019 में बाल निमोनिया के खिलाफ ग्लोबल गठबंधन द्वारा शुरू किया गया था।

वन लाइनर

भारत में, बाल दिवस – 14 नवंबर

वर्ष 2020 के विश्व मधुमेह दिवस (14 नवंबर) के लिए विषय – द नर्स एंड डायबिटीज

वैज्ञानिकों ने म्यांमार में बंदरों की एक नई प्रजाति की खोज की है, जिसका नाम है – पोपा लंगूर

जहाजों और पनडुब्बियां निर्माण में आत्मनिर्भरता लाने के प्रतीक के रूप में इस शहर में ‘प्रेरणा स्थल’ नामक एक केंद्र नौसेना डॉकयार्ड के कार्यबल को समर्पित किया गया – विशाखापत्तनम

केंद्र सरकार ने इस शहर में 22 एकड़ भूमि पर यमुना नदी तट के बगल में “नव भारत उद्यान” (न्यू इंडिया गार्डन) स्थापित करने का फैसला लिया – नई दिल्ली

भारत की पहली महिला जिसने फाइनेंनसियल सर्विसेज इंफॉर्मेशन शेयरिंग एनालिसिस सेंटर की 10,000 डॉलर की साइबर सुरक्षा छात्रवृत्ति प्राप्त की है — मोनिका कुमारी

भारत का सबसे बड़ा बिजली उत्पादक जिसने फ्लाई ऐश से जियो-पॉलीमर कोर्स एग्रीगेट को सफलतापूर्वक विकसित किया है – एनटीपीसी लिमिटेड

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक नया नगर निगम स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है – मानेसर

युवाओं को उद्यमी बनने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश से, यह राज्य सरकार 11 फरवरी 2021 को ‘रिटेल एक्सपान्शन प्रोजेक्ट’ का आरंभ करेगी, जिसके तहत राज्य भर में 2000 रिटेल आउटलेट खोले जाएंगे – हरियाणा

कर्नाटक सरकार ने पहल का आरंभ किया, जो राज्य की राजधानी से परे नवाचार और प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण पर केंद्रित है – ‘बियॉन्ड बेंगलुरु’