करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 12 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 12 November 2020)

1.हाल ही में किस राज्य में सबसे लंबे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन किया है?
A.उत्तर प्रदेश
B.उत्तराखंड
C.बिहार
D.पश्चिम बंगाल
उत्तर — B.उत्तराखंड

टिहरी-गढ़वाल जिले में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सबसे लंबे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन किया है। यह सस्पेंशन ब्रिज 440 मीटर लंबा है और भारत का सबसे लंबा मोटरेबल सिंगल लेन सस्पेंशन ब्रिज है। इसका निर्माण टिहरी झील के ऊपर किया गया है। यह टिहरी और प्रताप नगर के बीच यात्रा के समय को 5 घंटे से घटाकर केवल 1.5 घंटे कर देगा। यह क्षेत्र के भीतर बेहतर संपर्क प्रदान करेगा और पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देगा। यह क्षेत्र में विकास के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करेगा।

2.हॉर्नबिल फेस्टिवल जिसे त्योहारों का त्योहार भी कहा जाता है, प्रति वर्ष कब से कब तक नागालैंड में मनाया जाता है?
A.2 से 12 नवम्बर
B.1 से 10 दिसंबर
C.11 से 20 दिसंबर
D.21 से 30 नवम्बर
उत्तर — B.1 से 10 दिसंबर

हॉर्नबिल फेस्टिवल जिसे त्योहारों का त्योहार भी कहा जाता है प्रति वर्ष 1 से 10 दिसंबर तक नागालैंड द्वारा मनाया जाता है। यह राज्य पर्यटन और कला और संस्कृति विभागों द्वारा व्यवस्थित है। यह त्योहार नागा जनजातियों की विरासत संस्कृति भोजन और रीति-रिवाजों को दर्शाता है। 16 जनजातियाँ इस त्योहार पर नृत्य प्रदर्शन के साथ अपनी परंपराओं को मनाने के लिए एक साथ आती है।

3.किस देश को आतंकवाद के राज्य प्रायोजकों की सूची से हटा दिया गया है ?
A.सुडान
B.चीन
C.सीरिया
D.पाकिस्तान
उत्तर — A.सुडान

सूडान को 9 नवंबर 2020 को आतंकवाद के राज्य प्रायोजकों की सूची से हटा दिया गया था। यह संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा बनाई गई एक सूची है जिसमें वे देश शामिल हैं जो बार-बार अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद को समर्थन प्रदान कर रहे हैं। पहली बार 1979 में दक्षिण यमन इराक लीबिया और सीरिया के साथ सूची तैयार की गई थी। 1982 में क्यूबा 1984 में ईरान 1988 में उत्तर कोरिया और 1993 में सूडान जोड़ा गया। दक्षिण यमन क्यूबा और लीबिया को सूची से हटा दिया गया है। 2017 में उत्तर कोरिया को हटा दिया गया और 2017 में फिर शामिल किया गया।

4.“रसाथी” नामक उपन्यास के लेखक का नाम बताइये?
A.अनुपम खेर
B.अरुंधति राय
C.अभिनव त्यागी
D.ससिंद्रन कल्लिंकेल
उत्तर — D.ससिंद्रन कल्लिंकेल

पूर्व एसपीजी अधिकारी ससिंद्रन कल्लिंकेल ने रसाथी: द अदर साइड ऑफ अ ट्रांसजेंडर नामक एक उपन्यास लिखा है। इस उपन्यास में मुख्य किरदार एक ट्रांसजेंडर है जिसका नाम रसाथी है जो दक्षिण भारत के एक अच्छे परिवार में पैदा होता है। रसाथी जिसका अर्थ राजकुमारी है 40 के दशक के अंत में है जो चाहते हैं कि लोग प्यार स्नेह सहानुभूति की बौछार करके लोगों के साथ ट्रांसजेंडरों का इलाज करें और उनके दयनीय और भयानक जीवन को पहचानें। पुस्तक का प्रकाशन बुकमित्र द्वारा किया गया है।

5.पक्के टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है ?
A.राजस्थान
B. गुजरात
C.अरुणाचल प्रदेश
D.मध्यप्रदेश
उत्तर — C.अरुणाचल प्रदेश

पक्के टाइगर रिजर्व (PTR) अरुणाचल प्रदेश में स्थित है। यह पूर्वोत्तर के आठ-राज्यों में ग्रीन सैनिकों को कोविड-19 के लिए बीमा कवर प्रदान करने वाला पहला राज्य बन गया है। पार्क के 57 फ्रंटलाइन स्टाफ को कोविड-19 द्वारा संक्रमण के कारण स्वास्थ्य समस्याओं के खिलाफ नौ महीने के लिए बीमाकृत किया गया है। भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट (WTI) ने फाउंडेशन सर्ज के समर्थन से बीमा राशि का भुगतान किया।

6.शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?
A.8 नवंबर
B.10 नवंबर
C.11 नवंबर
D.9 नवंबर
उत्तर — B.10 नवंबर

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस का विषय Science for and with Society है। विश्व विज्ञान दिवस का ध्यान वैश्विक महामारी से निपटने के लिए विज्ञान और समाज के साथ पर है। यह प्रत्येक वर्ष 10 नवंबर को समाज में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका और उभरते वैज्ञानिक मद्दों पर बहस में व्यापक जनता को शामिल करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है। इसकी घोषणा 2001 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा की गई थी। पहली बार इसे 2002 में मनाया गया था।

7.निम्न में से किसने यात्री बसों में आग की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए ” फायर डिटेक्शन एंड सप्रेशन सिस्टम (FDSS) “ तकनीक विकसित की है?
A.उच्च ऊर्जा प्रणालियों और विज्ञान केंद्र
B.दिल्ली ऊर्जा प्रणालियों और विज्ञान केंद्र
C.अग्नि विस्फोटक और पर्यावरण सुरक्षा केंद्र
D.वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान
उत्तर — C.अग्नि विस्फोटक और पर्यावरण सुरक्षा केंद्र

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के अग्नि विस्फोटक और पर्यावरण सुरक्षा केंद्र (CFEES) ने यात्री बसों में आग की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए फायर डिटेक्शन एंड सप्रेशन सिस्टम (FDSS) तकनीक विकसित की है। यह तकनीक यात्री डिब्बों में आग का 30 सेकंड से कम समय में पता लगा सकती है और और इसे 60 सेकंड में बुझा सकती है। इस तरह जानमाल के नुकसान के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है। यात्री डिब्बे के लिए एफडीएसएस में 80-लीटर की क्षमता वाला पानी का टैंक 6.8 किलोग्राम का नाइट्रोजन सिलेंडर होता है जिसे 200 बार तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

8.रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) में मॉडल ऑफ एंटी-सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम का उद्घाटन किसके द्वारा किया गया ?
A.नरेंद्र मोदी
B.मनमोहन सिंह
C.राजनाथ सिंह
D.योगी आदित्य नाथ
उत्तर — C.राजनाथ सिंह

मॉडल ऑफ एंटी-सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम का उद्घाटन रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) के मुख्यालय नई दिल्ली में किया गया है। इसका उद्घाटन रक्षा मंत्री श्री राज नाथ सिंह ने किया है।

9.राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?
A.6 नवंबर
B.7 नवंबर
C.8 नवंबर
D.9 नवंबर
उत्तर — D.9 नवंबर

सभी नागरिकों के लिये उचित निष्पक्ष और न्याय प्रक्रिया सुनिश्चित करने हेतु जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से प्रति वर्ष 9 नवंबर को राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस मनाया जाता है। यह पहली बार 1995 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था। न्यायिक या अर्ध-न्यायिक कार्यों का उपयोग करने वाले आपराधिक सिविल और राजस्व न्यायालयों न्यायाधिकरणों या किसी अन्य प्राधिकरण के समक्ष मामलों में मुफ्त कानूनी सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

10.किस मलयालम लेखक ने अपने उपन्यास “मुसटैच” के लिए जेसीबी साहित्य पुरस्कार 2020 जीता है?
A.आर के ठाकुर
B.अरविन्द घोसला
C.एस हरिश
D.रवि गोपाल शर्मा
उत्तर — C.एस हरिश

मलयालम लेखक एस हरेश ने अपने उपन्यास मुसटैच के लिए जेसीबी साहित्य पुरस्कार 2020 जीता है। इसका अनुवाद अंग्रेजी में जयश्री कलाथिल द्वारा किया गया और इसे हार्पर कॉलिंस इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया। इस पुस्कार के तहत 25 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और अनुवादक को 10 लाख रुपये अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी।

वन लाइनर

विश्व निमोनिया दिवस – 12 नवंबर

“IIOJK में शांति और स्वायत्तता बहाल करने की चुनौतियां” विषय के तहत, विश्व कश्मीर फोरम (WKF) द्वारा 10 नवंबर 2020 को इस शहर में ‘अवैध भारतीय-व्याप्त जम्मू और कश्मीर (IIOJK) में भारतीय अत्याचारों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कश्मीर सम्मेलन’ आयोजित की गई – इस्लामाबाद, पाकिस्तान

पहली बार, इन दो मेट्रो शहरों में भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) से दूरसंचार सेवाएं मिलेंगी – मुंबई और दिल्ली

इस मंत्रालय ने ‘#लोकल4दिवाली’ अभियान का आरंभ किया है जो सभी को भारतीय हस्तशिल्प को खरीदने और उपहार देकर दिवाली मनाने का आग्रह करता है – कपड़ा मंत्रालय

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने इन्फ्रास्ट्रक्चर वाएबिलिटी गैप फंडिंग (VGF) योजना में सार्वजनिक निजी भागीदारी (PPP) के लिए वित्तीय सहायता के लिए योजना का अवधि इस वर्ष तक बढ़ाया – वित्त वर्ष 2024-25

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 13 नवंबर को जामनगर में आयुर्वेद शिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान (ITRA) और _ में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (NIA) का उद्घाटन करेंगे – जयपुर

12 से 15 नवंबर 2020 तक के कालावधी में इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन ऑफ इंडिया (EFI) द्वारा आयोजित ‘FEI इवेंटिंग प्रतियोगिता’ का आयोजन स्थल – आर्मी पोलो एंड राइडिंग सेंटर (APRC), दिल्ली कैंटॉनमेंट

यह राज्य सरकार और वर्ल्डफिश संस्थान ने मयूरभंज जिले के 50 आंगनवाड़ी केंद्रों में 3 से 6 साल के बच्चों, गर्भवती और उपचारिका महिला और किशोरियों के लिए पूरक पोषण कार्यक्रम (SNP) में मछली और मछली आधारित उत्पादों को शामिल करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं – ओडिशा

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान (वर्ष 1936 में स्थापित भारत का पहला राष्ट्रीय उद्यान) – उत्तराखंड

कालेसर राष्ट्रीय उद्यान – हरियाणा