करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 06 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 06 November 2020)

NEW-CURRENT-AFFAIR

1.मछुआरों के लिए भारत का पहला और एकमात्र रेडियो चैनल का नाम क्या है?
A.कदल ओसई एफएम 90.4
B.रेडियो नशा 91.9
C.रेडियो मीडिया विलेज 90.8
D.अनंतपुरी एफएम 101.90
उत्तर — A.कदल ओसई एफएम 90.4

तामिलनाडु के रामनाथपुरम जिले के पंबन शहर के एक मछुआरे ने ‘कदल ओसई एफएम 90.4’ शुरू किया है, जो की मछुआरों के लिए भारत का पहला और एकमात्र रेडियो चैनल है। यह रेडियो चैनल ‘आर्मस्ट्रांग फर्नांडो’ नाम के मछुआरे द्वारा लांच किया गया है। यह श्रोताओं को समुद्र संबंधी और कोविड 19 से लेकर मछुआरों और महिलाओं से सम्बंधित मुद्दे की भी जानकारी देता है। यह रेडियो चैनल समुदाय के मछुआरों द्वारा और महिलाओं द्वार रेडियो पर प्रस्तुत किये जाने वाले लोक गीतों को प्रसारित करता है।

2.‘वाटर रिस्क फिल्टर’ रिपोर्ट निम्न में से कौन जारी करता है ?
A.वर्ल्ड बैंक
B.विश्व वन्यजीव कोष
C.विश्व स्वास्थ्य संगठन
D.भारतीय स्टेट बैंक
उत्तर — B.विश्व वन्यजीव कोष

विश्व वन्यजीव कोष (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) वाटर रिस्क फिल्टर रिपोर्ट जारी करता है जो पानी के जोखिम की गंभीरता को निर्धारित करने में मदद करता है। समाचारों में क्यों? डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के हालिया सर्वेक्षण के अनुसार दुनिया भर में राष्ट्रीय महत्व के 100 शहरों में रहने वाले लगभग 350 मिलियन लोगों को जल संकट का तत्काल खतरा है।

3.एम्मेट लेही पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय का नाम बताइये ?
A.दिनेश कात्रे
B.प्रफुल्ल शर्मा
C.नरेंद्र कुमार
D.ओमकार चौरसिया
उत्तर — A.दिनेश कात्रे

एम्मेट लेही पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय दिनेश कात्रे हैं। उन्हें सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (C-DAC) पुणे की ओर से वर्ष 2020 के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। इसकी स्थापना 1967 में अमेरिका में हुई थी। यह एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है जो रिकॉर्ड और सूचना प्रबंधन के क्षेत्र में व्यक्तियों के योगदान को मान्यता देता है।

4.कौन सा देश पहली बार मालाबार 2020 नौसैनिक अभ्यास में भाग लेगा ?
A.भारत
B.अमेरिका
C.ऑस्ट्रेलिया
D.न्यूजीलैंड
उत्तर — C.ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया पहली बार मालाबार 2020 नौसैनिक अभ्यास में भाग लेगा जब पहली बार क्वाड के सभी सदस्य एक साथ होंगे। यह अभ्यास का 24 वां संस्करण है और कोविद -19 रोग के मद्देनजर इसे समुद्र में केवल गैर-संपर्क के रूप में आयोजित किया जाएगा। मालाबार अभ्यास एक बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास है इस अभ्यास की शुरुआत भारत और अमेरिका के बीच वर्ष 1992 में एक द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास के रूप में हुई थी। जापान 2015 में नौसैनिक अभ्यास में शामिल हुआ।

5.कोविड-19, ‘टिल वी विन’ नामक पुस्तक के रचयिता कौन हैं?
A.सोनू सूद
B.नरेंद्र मोदी
C.रणदीप गुलेरिया
D.अरुंधति राय
उत्तर — C.रणदीप गुलेरिया

कोविड-19 टिल वी विन नामक पुस्तक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक रणदीप गुलेरिया द्वारा लिखी गई है इस पुस्तक के सह-लेखकों में प्रमुख सार्वजनिक नीति और स्वास्थ्य प्रणालियों के विशेषज्ञ चंद्रकांत लाहरिया और प्रसिद्ध टीका अनुसंधानकर्ता एवं विषाणु विज्ञानी गगनदीप कंग शामिल हैं। टिल वी विन एक कहानी है कि कैसे कोई भी देश कोविड-19 का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं था लेकिन फिर भी भारत सभी बाधाओं के बावजूद इस महामारी का सफलतापूर्वक सामना कर रहा है। इस किताब को उम्मीद की किताब के रूप में वर्णित किया गया है।

6.भारत में 100% इनकम टैक्स छूट पाने वाली पहली कंपनी कौन बन गई है ?
A.अमेजन
B.रिलायंस इंडस्ट्रीज
C.माइक रेडवुड
D.फ्लिपकार्ट
उत्तर — C.माइक रेडवुड

माइक रेडवुड भारत में 100% इनकम टैक्स छूट पाने वाली पहली कंपनी बन गई है भारत ने अबू धाबी की माइक रेडवुड कंपनी को इनकम टैक्स में 100 फीसदी छूट दी है जिससे विदेशी निवेश को बढ़ावा मिलेगा।

7.किस राज्य ने लोगों के लिए गढ़वाले चावल के वितरण की योजना शुरू की है?
A.मध्यप्रदेश
B.छत्तीसगढ़
C.उत्तर प्रदेश
D.झारखण्ड
उत्तर — B.छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) और राज्य के कोंडागांव जिले के लोगों के लिए गढ़वाले चावल के वितरण की योजना शुरू की है। यह आयरन विटामिन बी-12 और फोलिक एसिड से समृद्ध फोर्टिफाइड राइस कर्नेल (FRK) का मिश्रण है जो आहार में पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है। यह कुपोषण और एनीमिया को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

8.रायथू वेदिका योजना किस राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी है?
A.तेलंगाना
B.झारखण्ड
C.पंजाब
D.छत्तीसगढ़
उत्तर — A.तेलंगाना

रायथू वेदिका योजना तेलंगाना राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी है रायथू वेदिका योजना का उद्देश्य राज्य के किसानों के सामने आने वाली समस्याओं का समाधान करना और किसानों को उच्च रिटर्न प्रदान करना।

9.अंतर-संसदीय संघ के नवनियुक्त अध्यक्ष का नाम बताइये?
A.मोमिन बेग
B.राहुल अग्निहोत्री
C.दुतेर्ते पचेको
D.मार्टिन चुंगॉन्ग
उत्तर — C.दुतेर्ते पचेको

पुर्तगाल के दुतेर्ते पचेको को 2020-2023 की अवधि के लिए अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। अंतर-संसदीय संघ राष्ट्रीय संसदों का एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है। आईपीयू का प्राथमिक उद्देश्य लोकतांत्रिक शासन जवाबदेही को बढ़ावा देना और इसके सदस्यों के बीच सहयोग और अन्य पहलों जैसे कि विधायिकाओं के बीच लैंगिक समानता को सशक्त बनाना है। इसकी स्थापना वर्ष 1889 में की गयी थी और इसका मुख्यालय जिनेवा स्विट्जरलैंड में है।

10.नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) द्वारा 4 नवंबर, 2008 को गंगा को राष्ट्रीय नदी घोषित करने के उपलक्ष में कौन सी वर्षगांठ मनाई?
A.10 वीं
B.12 वीं
C.5 वीं
D.14 वीं
उत्तर — B.12 वीं

नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) 4 नवंबर 2008 को गंगा को राष्ट्रीय नदी घोषित करने की 12 वीं वर्षगांठ मना रहा है। जल मंत्रालय ने एनएमसीजी के साथ मिलकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया। गंगा नदी भागीरथी नदी से निकलती है जो 3892 मीटर की ऊँचाई पर स्थित गौमख में गंगोत्री ग्लेशियर से निकलती है। अलकनंदा देवप्रयाग में भागीरथी से मिल जाती है, और गंगा नाम प्राप्त करती है। सिंधु और ब्रह्मपुत्र के बाद गंगा भारत में तीसरी सबसे बड़ी नदी है जो प्रति 2900 किमी लंबी हैं।

वन लाइनर

युद्ध एवं सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस – 6 नवंबर

ICICI बैंक द्वारा प्रस्तुत, भारत का पहला व्यापक बैंकिंग कार्यक्रम – ICICI बैंक माइन

यह एशियाई देश लगभग 3,656 मीटर की ऊंचाई पर तिब्बत में दुनिया के सबसे अधिक ऊंचाई पर क्लाउड कंप्यूटिंग डेटा सेंटर का निर्माण कर रहा है – चीन

इस मंत्रालय ने युवा बच्चों और परिवारों के लिए सुलभ, सुरक्षित, चलने योग्य सड़कों के निर्माण के लिए शहरों को आकार देने पर ध्यान केंद्रित करते हुए ‘नर्चरिंग नेबरहुड्स चैलेंज’ का आरंभ किया – आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय

सोसायटी ऑफ बायोलॉजिकल केमिस्ट्स (इंडिया) द्वारा वर्ष 2020 के लिए दिए गए ‘प्रो. ए. एन. भादुरी मेमोरियल लेक्चर अवार्ड’ के विजेता – डॉ सुशांत कार (वैज्ञानिक, CSIR-CDRI, लखनऊ)

‘भारतपे’ भुगतान कंपनी के नए नियुक्त स्वतंत्र निदेशक – केवल हांडा

दक्षिण कोरिया में आयोजित ‘एशिया साहित्य समारोह’ में ‘तलाश’ उपन्यास के लिए दिए गए तीसरे ‘एशियाई साहित्य पुरस्कार’ के विजेता – शाहीन अख्तर

शिक्षा क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए ‘PHD चैम्बर ऑफ कॉमर्स’ (PHDCCI) द्वारा दिए गए “विशिष्ठ उद्यमिता पुरस्कार 2020” के प्राप्तकर्ता – जे. सी. चौधरी

बल्लेबाजों की नवीनतम ICC ODI रैंकिंग में पहला स्थान – विराट कोहली ( दूसरा – रोहित शर्मा )

गेंदबाजी की नवीनतम ICC ODI रैंकिंग में पहला स्थान – ट्रेंट बोल्ट (दूसरा – जसप्रीत बुमराह )