करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 06 दिसंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 06 December 2020)

1.सर्वप्रथम लक्जरी क्रूज सेवा ‘रामायण क्रूज टूर’ उत्तर प्रदेश के अयोध्या में किस नदी (घाघरा / राष्ट्रीय जलमार्ग-40) पर शुरू होगी?
A.गंगा नदी
B.कोसी नदी
C.सरयू नदी
D.गोमती नदी
उत्तर – C.सरयू नदी

सर्वप्रथम लक्जरी क्रूज सेवा ‘रामायण क्रूज टूर’ उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सरयू नदी (घाघरा / राष्ट्रीय जलमार्ग-40) पर शुरू होगी। इसकी घोषणा केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री ने की थी। इसका उद्देश्य पवित्र नदी के प्रसिद्ध घाटों के माध्यम से भक्तों को एक तरह की आध्यात्मिक यात्रा के साथ एक शानदार अनुभव प्रदान करना है।’ क्रूज के अंदरूनी हिस्से और बोर्डिग प्वाइंट रामचरितमानस की थीम पर आधारित होंगे। यह पूरी तरह से वातानुकूलित 80-सीटर क्रूज में घाटों की प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करने के लिए कांच की बड़ी खिड़कियां होंगी।

2.हाल ही में “न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड” के नए अध्यक्ष कौन नियुक्त हुए है ?
A.सचिन तेंदुलकर
B.मार्टिन स्नेडन
C.जार्ज बार्कले
D.ब्रायन लारा
उत्तर – B.मार्टिन स्नेडन

मार्टिन स्नेडन न्यूजीलैंड क्रिकेट के नए चेयरमैन चुने गए हैं, वे अब “ग्रेग बार्कले” की जगह लेंगे। ग्रेग बार्कले हाल ही में “ICC के चेयरमैन” बने हैं जिसकी वजह से उन्हें पद छोड़ना पड़ा।

3.हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय विकलांगता व्यक्ति दिवस कब मनाया गया ?
A.3 दिसंबर
B.2 दिसंबर
C.4 दिसंबर
D.1 दिसंबर
उत्तर – A.3 दिसंबर

अंतर्राष्ट्रीय विकलांगता व्यक्ति दिवस संयुक्त राष्ट्र और दुनिया भर के कई अन्य संगठनों द्वारा हर साल 3 दिसंबर को मनाया जाता है। “Building Back Better: Towards a disability-inclusive accessible and sustainable post-COVID-19 World” . 1992 में पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इसकी घोषणा की गई थी।

4.163 देशों के बीच 9.592 के स्कोर के साथ किसने वैश्विक आतंकवाद सूचकांक (जीटीआई) 2020 में शीर्ष स्थान हासिल किया है?
A.पाकिस्तान
B.सऊदी अरब
C.क़तर
D.अफगानिस्तान
उत्तर – D.अफगानिस्तान

163 देशों के बीच 9.592 के स्कोर के साथ अफगानिस्तान ने वैश्विक आतंकवाद सूचकांक (जीटीआई) 2020 में शीर्ष स्थान हासिल किया है। 2019 में आतंकवाद से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में भारत को 8 वें स्थान पर रखा गया है। भारत का वैश्विक आतंकवाद सूचकांक स्कोर 10 में से 7.353 है।इराक 8.682 के जीटीआई के साथ दूसरे स्थान पर और 8.314 के जीटीआई के साथ नाइजीरिया तीसरे स्थान पर है। क्षेत्र-वार दक्षिण एशिया 2019 में आतंकवाद से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र था।

5.किस शहर में नगरपालिका कचरे पर आधारित 11.5 मेगावाट बिजली संयंत्र की आधारशिला रखी गयी?
A.बेंगलुरु
B.कर्णाटक
C.केरल
D.आंध्रप्रदेश
उत्तर – A.बेंगलुरु

बेंगलुरु के एक शहर बिदादी में नगरपालिका कचरे पर आधारित 11.5 मेगावाट बिजली संयंत्र की आधारशिला रखी गयी। मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा ने इसके लिए आधारशिला रखी जो राज्य में अपनी तरह का पहला बिजली संयंत्र है। यह कर्नाटक पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KPCL) द्वारा स्थापित किया जा रहा है जो नगरपालिका के 600 टन कचरे को 11.5 मेगावाट ऊर्जा में परिवर्तित करने में सक्षम होगा।

6.737 MAX’, जो हाल ही में ख़बरों में था, किस प्रसिद्ध कंपनी का एयरलाइनर है?
A.गो एयर
B.बोइंग
C.जेट
D.एयर इंडिया
उत्तर – B.बोइंग

‘737 मैक्स’ अमेरिका स्थित प्रमुख मल्टी नेशनल एयरोस्पेस कंपनी बोइंग का सबसे अधिक बिकने वाला एयरलाइनर है। मार्च 2019 में, पांच महीने में दो दुर्घटनाओं के बाद कुल 346 लोगों की मृत्यु के बाद इसके संचालन पर रोक लगा दी गयी थी। हाल ही में ‘737 मैक्स’ एयरलाइनर के नए संस्करण ने अपनी पहली उड़ान भरी। इसने अमेरिका में टेक्सास से ओक्लाहोमा तक 45 मिनट की उड़ान भरी। दिसंबर महीने के अंत में इसकी पहली वाणिज्यिक यात्री उड़ान संचालित की जाएगी।

7.किस देश ने ‘दास श्रम’ का हवाला देते हुए चीन से कपास के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है?
A.पाकिस्तान
B.सऊदी अरब
C.संयुक्त राज्य अमेरिका
D.अफगानिस्तान
उत्तर – C.संयुक्त राज्य अमेरिका

अमेरिका ने चीन के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक शिनजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स (एक्सपीसीसी) से कपास और कपास उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है। अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा एजेंसी ने शिनजियांग क्षेत्र पर आर्थिक दबाव बढ़ाने के लिए “Withhold Release Order” जारी किया है। अमेरिका ने प्रतिबंध का कारण चीन द्वारा हिरासत में लिए गए उइगुर मुसलमानों से लिया जाने वाला ‘दास श्रम’ बताया है।

8.हाल ही में भारत-सूरीनाम संयुक्त आयोग की बैठक (JCM) आयोजित की गई थी। सूरीनाम कहाँ स्थित है?
A.पाकिस्तान
B.सऊदी अरब
C.संयुक्त राज्य अमेरिका
D.दक्षिण अमेरिका
उत्तर – D.दक्षिण अमेरिका

सूरीनाम दक्षिण अमेरिका के उत्तर-पूर्वी तट पर एक छोटा सा देश है। इसे पहले ‘डच गयाना’ के नाम से जाना जाता था। हाल ही में 7वें भारत-सूरीनाम संयुक्त आयोग की बैठक (JCM) वर्चुअली आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन और सूरीनाम में उनके समकक्ष ने की।

9.चीन ने किस वर्ष में अपनी महत्वाकांक्षी ‘वन बेल्ट एंड वन रोड’ पहल शुरू की थी?
A.2020
B.2013
C.2015
D.2016
उत्तर – B.2013

चीन ने 2013 में दक्षिण-पूर्व एशिया, मध्य एशिया, खाड़ी क्षेत्र, अफ्रीका और यूरोप को भूमि और समुद्री मार्गों के नेटवर्क से जोड़ने के लिए महत्वाकांक्षी ‘वन बेल्ट एंड वन रोड’ (ओबीओआर) पहल शुरू की थी। SCO की सरकार प्रमुखों की 19वीं बैठक के दौरान, भारत को छोड़कर, SCO के अन्य सभी सदस्य राष्ट्रों ने चीन की OBOR परियोजना के प्रति अपने समर्थन की पुष्टि की। भारत OBOR का एक हिस्से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) का आलोचक रहा है, क्योंकि यह गलियारा भारत के क्षेत्र से होकर गुज़रता है जो चीन के नियंत्रण में है।

10.कीवी को जैविक प्रमाण पत्र पाने वाला पहला राज्य कौन सा बना है ?
A.अरुणाचल प्रदेश
B.कर्णाटक
C.केरल
D.आंध्रप्रदेश
उत्तर – A.अरुणाचल प्रदेश

हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के कीवी को जैविक प्रमाण पत्र दिया गया है। अरुणाचल प्रदेश कीवी के लिये यह प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यह प्रमाण पत्र पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिये मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट योजना (Mission Organic Value Chain Development for the North-East Region- MOVCD-NER) के तहत दिया गया है।

वन लाइनर

•    DRDO ने हाल ही में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली की मारक क्षमता को मौजूदा 298 किमी से बढ़ाकर जितने किमी कर दिया है – 450 किमी

•    जिस लघु फिल्म को 93 वें अकादमी पुरस्कार में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुना गया है – शेमलेस

•    विवाह में पारदर्शिता के लिए जो राज्य कानून लाने की योजना बना रहा है – असम

•    ब्रह्मोस मिसाइल के लैंड-अटैक वर्जन की मारक क्षमता, जो पहले 290 किमी थी, वह जितने किमी तक बढ़ा दी गई है – 400 किमी

•    विश्व एड्स दिवस हर साल जिस तारीख़ को मनाया जाता है – 01 दिसंबर

•    भारत ने एक एंटी-रेडिएशन मिसाइल रुद्रम -1 का परीक्षण किया है. एंटी-रेडिएशन मिसाइल रुद्रम -1 को जिस वर्ष तक सेना में शामिल किया जा सकता है – वर्ष 2022

•    भारत सरकार से बजटीय सहायता के तौर पर एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड योजना के लिए कुल नकद प्रवाह जितने करोड़ रुपये है – 10,736 करोड़ रुपये

•    जिस राज्य ने छोटे जानवरों के लिए अपना पहला इको-ब्रिज बनाया है – उत्तराखंड

•    जिस राज्य ने एकमुश्त में बिजली बिल निपटान योजना 2020 शुरू की है – गोवा

•    भारतीय रिज़र्व बैंक ने जिस प्रणाली की अवधि बढ़ाकर 24×7 कर दी है – रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) प्रणाली