करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 04 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 04 November 2020)

NEW-CURRENT-AFFAIR

1.वैभव शिखर सम्मेलन का आयोजन किस तिथि से किस तिथि तक के लिए आयोजित किया गया है ?

A.1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2020

B.2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2020

C.3 अक्टूबर से 17 अक्टूबर 2020

D.30 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2020

उत्तर — B.2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2020

वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक (वैभव) शिखर सम्मेलन विदेशी और स्थानिक भारतीय शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों का एक वैश्विक आभासी शिखर सम्मेलन है और इसका आयोजन गांधी जयंती पर 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2020 तक के लिए आयोजित किया जा गया था  शिखर सम्मलेन ने अनुसंधान क्षमता की स्थापना में आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में मदद की है और भारत में समकालीन अनुसंधान के संरेखण के लिए रास्ता तैयार किया है। वैभव शिखर सम्मेलन के तहत साइबरस्पेस के क्षेत्र में एक परस्पर संवादात्मक और सुगम प्रणाली विकसित की गई है और इसके परिणामस्वरूप सहयोग और नेतृत्व का विकास हुआ है।

2.किस संस्थान ने छात्रों की भलाई हेतु स्वयं सहायता वेबसाइट, ‘बंधु’ की शुरुआत की है ?

A.IIT बॉम्बे

B.IIT ग्वालियर

C.आईटीआई लखनऊ

D.आईटीआई दिल्ली

उत्तर — A.IIT बॉम्बे

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-बॉम्बे (IIT बॉम्बे) ने छात्रों की भलाई हेतु स्वयं सहायता वेबसाइट बंधु की शुरुआत की है। यह पहल आईआईटी बॉम्बे के पूर्व छात्रों का एक सहयोगात्मक प्रयास है। यह पहल राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप है जो तनाव और भावनात्मक समायोजन को संभालने के लिए हर शैक्षणिक संस्थान में परामर्श प्रणाली की आवश्यकता को बताती है।

3.किस महाद्वीप पर पक्षी पेलागोर्निथिड्स के जीवाश्म की पहचान की गई है?

A.आफ्रिका

B.अंटार्कटिका

C.आर्कटिक

D.दक्षिण अमेरिका

उत्तर — B.अंटार्कटिका

अंटार्कटिका महाद्वीप पर पक्षी पेलागोर्निथिड्स के जीवाश्म की पहचान की गई है। पेलागोर्निथिड्स को बोनी के अनुमानों के कारण बोनी-टोंड पक्षियों के रूप में जाना जाता है या उनके जबड़ों पर जो नुकीले दांतों से मिलते जुलते हैं हालांकि वे मनुष्यों और अन्य स्तनधारियों के जैसे असली दांत नहीं होते हैं और सीमोर द्वीप अंटार्कटिका पर पाया गया है जो प्राकृतिक समूह (क्लैड) में विशालकाय पक्षियों के विलुप्त हो चुके समूह का प्रतिनिधित्व करते हैं।

4.“रणनीतिक नीति और सुविधा ब्यूरो (एसपीएफबी)” नामक एक रणनीतिक नीति इकाई का संबद्ध है निम्न में से किस मंत्रालय से है ?

A.वित्त मंत्रालय

B.रक्षा मंत्रालय

C.आयुष मंत्रालय

D.कृषि मंत्रालय

उत्तर — C.आयुष मंत्रालय

आयुष मंत्रालय और एम / एस इन्वेस्ट इंडिया आयुष क्षेत्र की योजनाबद्ध और व्यवस्थित विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए रणनीतिक नीति और सुविधा ब्यूरो (एसपीएफबी) नामक एक रणनीतिक नीति इकाई स्थापित करने के लिए सहयोग करेंगे। यह विभिन्न चरणों में से एक है जिसे मंत्रालय ने भविष्य के निर्देशों के साथ तैयार करने के लिए शुरू किया है जिसमें आयष क्षेत्र के हिस्सेदारी रखने वाले समूह आगे बढ़ सकते हैं।

5.राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण के नवनियुक्त अध्यक्ष का नाम बताइये ?

A.अजित सरकार

B.मुकुंद जैसवाल

C.बीएल भट्ट

D.आर सी चोपड़ा

उत्तर — C.बीएल भट्ट

बीएल भट्ट को 31 दिसंबर 2020 तक राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) के अध्यक्ष के रूप में पुनः नियुक्त किया गया है। उन्हें तीन महीने की अवधि के लिए 15 मार्च 2020 को एनसीएलएटी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। नियुक्ति कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा की गई है। बी एल भट्ट जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश हैं और 17 अक्टूबर 2017 को न्यायिक सदस्य के रूप में एनसीएलएटी में शामिल हुए थे।

6.पत्रकारों के खिलाफ अपराधों के लिए दण्डमुक्ति समाप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

A.1 नवम्बर

B.2 नवम्बर

C.29 अक्टूबर

D.31 अक्टूबर

उत्तर — B.2 नवम्बर

पत्रकारों के खिलाफ अपराधों के लिए दण्डमुक्ति समाप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस 2 नवम्बर को मनाया जाता है इस दिवस को मनाने का उद्देश्य सदस्य राष्ट्रों को पत्रकारों के विरुद्ध किए जा रहे अपराध को रोकने के प्रति जागरूक करना और कानून बनाने के लिए प्रेरित करना है इस दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा ने की थी।

7.सार्वजनिक मामलों के सूचकांक -2020 में  किस राज्य को बड़े राज्यों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ शासित (Best-Governed) राज्य घोषित किया गया है ?

A.केरल

B.असम

C.दिल्ली

D.महाराष्ट्र

उत्तर — A.केरल

सार्वजनिक मामलों के सूचकांक – 2020 में केरल को बड़े राज्यों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ शासित (Best-Governed) राज्य घोषित किया गया जबकि उत्तर प्रदेश निचले पायदान पर रहा। छोटे राज्य की श्रेणी में गोवा पहले स्थान पर रहा उसके बाद मेघालय और हिमाचल प्रदेश थे। इसके अध्यक्ष भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष के. कस्तूरीरंगन हैं।

8.किसके साथ भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICSSR) ने वैज्ञानिक सहयोग को बढ़ाने के लिए  एक समझौता पर हस्ताक्षर किए हैं?

A.अमेरिका

B.एशियाई आयोग

C.यूरोपीय आयोग

D.चीन

उत्तर — C.यूरोपीय आयोग

यूरोपीय आयोग और भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICSSR) ने वैज्ञानिक सहयोग को बढ़ाने के लिए एक नई कार्यान्वयन व्यवस्था पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता एक शीर्ष अवधि के लिए यूरोपीय अनुसंधान परिषद (ईआरसी) द्वारा वित्त पोषित यूरोप में अनुसंधान टीमों में शामिल होने के लिए शीर्ष भारतीय सामाजिक वैज्ञानिकों को प्रेरित करता है। पहल के तहत आईसीएसएसआर द्वारा समर्थित भारतीय शोधकर्ताओं को ईआरसी द्वारा समर्थित यूरोपीय शोधकर्ताओं के साथ अनुसंधान सहयोग को आगे बढ़ाने का अवसर दिया जाएगा।

9. इंडिया का पहला ई-संसाधन केंद्र किस राज्य में स्थित है ?

A.बिहार

B.दिल्ली

C.महाराष्ट्र

D.मध्यप्रदेश

उत्तर — C.महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के नागपुर जिले में न्यायिक अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान में भारत के पहले ई-संसाधन केंद्र ‘न्याय कौशल’ का उद्घाटन किया गया है। ई-संसाधन केंद्र का उद्घाटन 31 अक्टूबर 2020 को भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े ने किया था। भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) भारतीय न्यायिक प्रणाली के सर्वोच्च रैंकिंग अधिकारी हैं और भारत के सर्वोच्च न्यायालय के प्रमुख और मुख्य न्यायाधीश हैं। मुख्य न्यायाधीश भारत के राष्ट्रपति द्वारा संविधान के अनुच्छेद 124 के खंड (2) के तहत संसद की सलाह और सहमति से नियुक्त किया जाता है और पैंसठ साल की उम्र तक कार्य करता है।

10.हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा कौन सा ऑर्डर पारित किया गया था ?

A.टेरर ऑर्डर

B.मिरर ऑर्डर

C.बॉर्डर ऑर्डर

D.इनमे से कोई नहीं

उत्तर — B.मिरर ऑर्डर

मिरर ऑर्डर जो हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा पारित किया गया था जिसका अर्थ है कि एक क्षेत्राधिकार का एक आदेश जो दूसरे क्षेत्राधिकार के मूल आदेश को दर्शाता है। यह आदेश चरित्र में सहायक या अधीनस्थ है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एक बच्चे की अंतरराष्ट्रीय कस्टडी से जुड़े मामले में मिरर ऑर्डर की अवधारणा को लाग किया। जब एक अदालत किसी बच्चे को किसी विदेशी देश में स्थानांतरित करने की अनुमति देती है तो यह एक शर्त लगा सकती है कि विदेशी अधिकार क्षेत्र में माता-पिता को भी वहां सक्षम अदालत से बच्चे के लिए हिरासत का समान आदेश प्राप्त करना चाहिए। इस तरह के आदेश को मिरर ऑर्डर कहा जाता है।

वन लाइनर

न्यूजीलैंड सरकार के पहले भारतीय मूल के मंत्री – प्रियंका राधाकृष्णन

’द बैटल ऑफ बिलॉन्गिंग’ पुस्तक के लेखक – शशि थरूर

तंजानिया गणराज्य के निर्वाचित राष्ट्रपति – डॉ जॉन पोम्बे मागुफुली (दूसरे कार्यकाल के लिए)

देश की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली रेलगाड़ी, जो छोटे बच्चों के लिए तैयार की गई है, का उद्घाटन यहां किया गया – वेल्ली गांव, केरल

आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय द्वारा 9 नवंबर 2020 को आयोजित किए जा रहे 13 वें ‘अर्बन मोबिलिटी इंडिया (UMI)’ सम्मेलन का विषय – “एमर्जिंग ट्रेंड्स इन अर्बन मोबिलिटी“

कर्नाटक सरकार ने महिला क्रिकेट के क्षेत्र में दिए योगदान के लिए इस क्रिकेट खिलाड़ी को आजीवन उपलब्धि पुरस्कार देने का फैसला किया है – शांता रंगास्वामी

इस राज्य सरकार ने 1 नवंबर को ‘स्वामी आत्मानंद सरकारी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय योजना’ का उद्घाटन किया – छत्तीसगढ़

इस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश सरकार ने निवासी-वकीलों को जीवन बीमा और चिकित्सा बीमा प्रदान करने के लिए 40 करोड़ रुपये से अधिक के निधि को मंजूरी दी – दिल्ली

यह राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकार युवाओं की शिकायतों को दूर करने के लिए ‘कॉफी विथ सीएम’ कार्यक्रम शुरू करेगी – गोवा

इस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकार ने कोंडागांव जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से पोषक चावल के वितरण के लिए एक योजना का आरंभ किया – छत्तीसगढ़