करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 04 दिसंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 04 December 2020)

1.भारत में हर वर्ष नौसेना दिवस कब मनाया जाता है?
A.01 दिसंबर
B.02 दिसंबर
C.03 दिसंबर
D.04 दिसंबर
उत्तर — D.04 दिसंबर

भारत में हर वर्ष 4 दिसंबर को नौसेना दिवस (Navy day) मनाया जाता है। 4 दिसंबर को ही भारतीय नौसेना के जांबाजों ने पकिस्तान को धूल चटाई थी। 4 दिसंबर 1971 को, भारतीय नौसेना ने ‘ऑपरेशन त्रिशूल’ के तहत पाकिस्तान के कराची नौसैनिक अड्डे को तहस-नहस कर दिया। इस ऑपरेशन की सफलता को ध्यान में रखते हुए, भारत में हर वर्ष 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है।

2.अमेरिकी वायु गुणवत्ता सूचकांक अनुसार, विश्व का सबसे प्रदूषित शहर कौन सा है?
A.लाहौर
B.दिल्ली
C.न्यूयार्क
D.मेलबर्न
उत्तर – A.लाहौर

हाल ही में जारी अमेरिकी वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार, लाहौर ने एक बार फिर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। लाहौर ने 423 पार्टिकुलेट मैटर की रेटिंग दर्ज की गयी। भारत की राजधानी नई दिल्ली ने 229 पीएम के साथ दूसरे स्थान पर रही। काठमांडू 178 पीएम के साथ तीसरे स्थान पर है।

3.हाल ही में एवियन इन्फ्लूएंजा रोग किस देश के युगा शहर में एक पोल्ट्री फार्म में पाया गया?
A.चीन
B.जापान
C.उत्तर कोरिया
D.इटली
उत्तर – B.जापान

हाल ही में एवियन इन्फ्लूएंजा रोग जापान के ह्युगा शहर में एक पोल्ट्री फार्म में पाया गया। सितंबर 2020 में प्रकोप शुरू होने के बाद से अब तक लगभग 1.8 मिलियन मुर्गों को मारा जा चुका है। जापान ने 2018 में बर्ड फ्लू के प्रकोप का सामना किया और 91,000 मुर्गियों को तब निकाला गया।

4.किस स्थान पर एक रहस्यमयी धातु का खंभा पाया गया है?
A.ब्राजील
B.चीन
C.रोमानिया
D.न्यूयार्क
उत्तर – C.रोमानिया

हाल के दिनों में 2 अलग-अलग जगहों पर 2 रहस्यमयी मोनोलिथ पाए गए हैं। एक रहस्यमय मोनोलिथ हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका के उटाह में एक दूरस्थ, निर्जन रेगिस्तान में पाया गया था। और फिर एक ट्रेस के बिना गायब हो जाते हैं। उटाह में मोनोलिथ के लापता होने के बाद रोमानिया में एक और मोनोलिथ पाया गया है।

5.हाल ही में किस देश के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में श्रमिकों पर हमले में कम से कम 110 लोग मारे गए हैं?
A.क़तर
B.नाइजीरिया
C.सऊदी अरब
D.कनाडा
उत्तर – B.नाइजीरिया

नाइजीरिया के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में श्रमिकों पर हमले में कम से कम 110 लोग मारे गए हैं। बोको हराम के आतंकियों को हत्या के लिए दोषी ठहराया गया है। यह नाइजीरिया, पश्चिम अफ्रीका में एक इस्लामिक राज्य है। इसे पश्चिमी अफ्रीका में इस्लामिक स्टेट या इस्लामिक स्टेट के पश्चिमी अफ्रीका प्रांत (ISWA या |SWAP के रूप में संक्षिप्त), जिसे पूर्व में जमात अहल के रूप में जाना जाता है-सुन्नह ढक्कन-दाव-उल-जिहाद “उपदेश के लिए सुन्नत के लोगों का समूह” जिहाद”) और आमतौर पर बोको हराम के रूप में जाना जाता है।

6.किसने एक नई प्रयोगशाला रक्षा भू सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान को लांच किया?
A.DRDO
B.NASA
C.NDRF
D.ISRO
उत्तर – A.DRDO

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) ने एक नई प्रयोगशाला रक्षा भू सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान को लांच किया। इस नई प्रयोगशाला को मौजूदा प्रयोगशालाओं – मनाली स्थित हिम और हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान (एसएएसई) और दिल्ली स्थित रक्षा क्षेत्र अनुसंधान प्रतिष्ठान का विलय करके स्थापित किया गया था। यह नई लैब चीन और पाकिस्तान की सीमाओं के साथ के इलाके और हिमस्खलन पर शोध करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

7.हाल ही में चर्चित ज्वालामुखी “माउंट सेमरू” किस स्थान पर स्थित है?
A.इक्वाडोर
B.फिलीपींस
C.इंडोनेशिया
D.ब्राजील
उत्तर – C.इंडोनेशिया

यह एक सक्रिय ज्वालामुखी है, जिसे एक शंक्वाकार ज्वालामुखी भी कहा जाता है जो पूर्वी जावा, इंडोनेशिया में स्थित है। यह सबडक्शन ज़ोन में, इंडो-ऑस्ट्रेलिया प्लेट यूरेशिया प्लेट के नीचे मौजूद है। यह एक स्ट्रैटोवोल्केनो है। 1818 से, अब तक, इसमें कम से कम 55 विस्फोट दर्ज किए गए हैं। इसे स्ट्रैटोवोल्केनो के कठोर लावा की कई परतों द्वारा बनाया गया है जो दूर तक फैलने से पहले ठंडा और कठोर होता है। इस प्रकार के ज्वालामुखी में समय-समय पर अपक्षयी विस्फोट होते रहते हैं।

8.राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस कब मनाया गया ?
A.30 नवम्बर
B.2 दिसंबर
C.29 नवम्बर
D.1 दिसंबर
उत्तर – B.2 दिसंबर

यह भारत में प्रतिवर्ष 2 दिसम्बर को मनाया जाता है, इस दिवस उन लोगों की स्मृति में मनाया जाता है जिनकी मृत्यु भोपाल गैस त्रासदी में हुई थी। यह भारत में नागरिकों को उन कानूनों से अवगत कराने के लिए मनाया जाता है जो भारत में मौजूद हैं जो प्रदूषण को रोकने में मदद करते हैं।

9.भारत सरकार ने किसे राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है?
A.वर्षा जोशी
B.अविनाश शर्मा
C.आर पी मंगलम
D.स्मृति ईरानी
उत्तर – A.वर्षा जोशी

भारत सरकार ने वर्षा जोशी को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है, जिसका मुख्यालय गुजरात के आनंद में है। उसकी नियुक्ति 1 दिसंबर, 2020 से प्रभावी होगी। उन्होंने दिलीप रथ का स्थान ग्रहण किया, जिनका कार्यकाल एनडीडीबी के अध्यक्ष के रूप में 30 नवंबर, 2020 को समाप्त हुआ।

10.बाटा जूता संगठन के नए वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रुप मे किसे नियुक्त किया गया है?
A.अनिल बिश्नोई
B.संदीप कटारिया
C.रोहित गर्ग
D.अमित कुमार अस्थाना
उत्तर – B.संदीप कटारिया

संदीप कटारिया को 30 नवंबर 2020 को बाटा जूता संगठन के नए वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है। वे पहले भारतीय हैं जिन्हें बाटा (मुख्यालय-लुसाने, स्विट्जरलैंड) की वैश्विक भूमिका के लिए नियुक्त किया गया है। इससे पहले, वह 2017 से बाटा इंडिया के सीईओ थे। उन्होंने एलेक्सिस नैसार्ड का स्थान ग्रहण किया है, जिन्होंने भूमिका में लगभग 5 साल बाद अपना पद त्यागा है।

वन लाइनर

अंतरराष्ट्रीय बैंक दिवस – 4 दिसंबर

भारतीय नौसेना दिवस – 4 दिसंबर

सार्वजनिक क्षेत्र की इस उड्डयन कंपनी ने ‘C 32 LH 2’ नामक सबसे बड़े क्रायोजेनिक प्रोपेलेंट टैंक को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन को सौंप दिया – हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड

इस एक्सचेंज ने 1 दिसंबर को कच्चे सोयाबीन तेल के लिए अपना पहला कृषि-आधारित कमोडिटी फ्यूचर्स कान्ट्रैक्ट प्रस्तुत किया – NSE

इस संस्थान ने इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ़ इंश्योरेंस सुपरवाइज़र्स (IAIS) की सदस्यता प्राप्त की – अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA)

इस कमोडिटी एक्सचेंज को प्राकृतिक रबर के लिए फ्यूचर्स कारोबार के आरंभ के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय मंडल (SEBI) से मंजूरी मिली है – MCX

01 दिसंबर 2020 को, 6 वें BRICS युवा शिखर सम्मेलन का आयोजक – भारत

भारत और इस देश ने बौद्धिक संपदा परीक्षण और संरक्षण के संबंध में सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए – अमेरिका

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने इस शहर में नए भारतीय सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क (STPI) के इनक्यूबेशन केंद्र की आधारशिला रखी – देहरादून, उत्तराखंड

इस शहर में ‘सोंग बांध पेयजल परियोजना’ का निर्माण किया जाएगा – देहरादून