करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 02 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 02 November 2020 2020)

1.किस मंत्रालय ने SERB – POWER (खोजपूर्ण अनुसंधान में महिलाओं के लिए अवसरों को बढ़ावा) पहल की शुरुआत की है ?

A.वन एवं पर्यावरण मंत्रालय

B.महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

C.जनजातीय मामलों का मंत्रालय

D.विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय

उत्तर — D.विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने महिला वैज्ञानिकों के लिए विशेष रूप गठित एक योजना शीर्षक एसईआरपी-पावर (महिलाओं के लिए अनुसंधान में अवसरों को प्रोत्साहन) की शुरुआत की। साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड (एसईआरबी) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) भारत सरकार के तहत चलने वाला एक सांविधिक निकाय भारतीय शैक्षणिक संस्थानों और आर एंड डी प्रयोगशालाओं के विभिन्न एस एंड टी कार्यक्रमों के भीतर विज्ञान और इंजीनियरिंग शोध में लैंगिक असमानता को घटाने के लिए एक योजना को लाने का प्रयास कर रहा है।

2.भारत के नए मुख्य सूचना आयुक्त का नाम बताइये ?

A.आर के भल्ला

B.रघुराम सिंह

C.यशवर्धन सिन्हा

D.मुकेश कुमार शर्मा

उत्तर — C.यशवर्धन सिन्हा

यशवर्धन कुमार सिन्हा को भारत का नया मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त किया गया है। वह एक सेवानिवृत्त भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी हैं और वह इससे पहले जनवरी 2019 में केंद्रीय सूचना आयोग के सदस्य के रूप में कार्य कर चुके हैं।

3.किस राज्य ने भूमि और संपत्ति पंजीकरण हेतु  ‘धरणी’ पोर्टल लॉन्च किया है ?

A.केरल

B.तेलंगाना

C.मध्यप्रदेश

D.उत्तर प्रदेश

उत्तर — B.तेलंगाना

तेलंगाना राज्य सरकार द्वारा 29 अक्टूबर 2020 को मेडचल-मलकजिगिरी जिले के मुडू चूडापल्ली गांव में भमि और संपत्ति पंजीकरण के लिए धरणी’ पोर्टल लॉन्च किया गया है। धरणी पोर्टल का प्रमुख उद्देश्य तेलंगाना राज्य में राजस्व सेवाओं को सरल और पारदर्शी स्वरूप प्रदान करना है। इस पोर्टल के माध्यम से भूमि पंजीकरण और बिक्री या विरासत से संबन्धित हस्तांतरण सहित सभी संपत्तियों के स्वामित्व रिकॉर्ड का एक जगह समाधान प्रदान किया जाएगा। वेबसाइट पंजीकरण की प्रक्रिया में मुद्दों को कम करने में मदद करेगी और सरकारी भूमि के अतिक्रमण को रोकने में भी मदद करेगी।

4.डिजिटल कौशल वाली 1 लाख महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए एनएसडीसी ने किस कंपनी के साथ सहयोग किया है ?

A.माइक्रोसॉफ्ट

B.गूगल

C.फेसबुक

D.वाट्सअप

उत्तर — A.माइक्रोसॉफ्ट

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) ने डिजिटल कौशल प्रदान करने और अगले दस महीनों में भारत में 1 लाख से अधिक अयोग्य महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की है। पहल का उद्देश्य रोजगार के लिए कौशल को बढ़ाना है और भारत में 1 लाख से अधिक युवाओं को डिजिटल कौशल प्रदान करने के लिए एनएसडीसी और माइक्रोसॉफ्ट की साझेदारी का विस्तार है। पहल के तहत युवा लड़कियों और महिलाओं को भविष्य के कार्यबल में शामिल होने में मदद करने के लिए पाठ्यक्रम के 70 घंटे से अधिक की सामग्री मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।

5.फिट इंडिया वॉकथॉन’ का आयोजन किसके द्वारा 31 अक्टूबर 2020 को राजस्थान के जैसलमेर में किया गया है?

A.दिल्ली पुलिस

B.CISF

C.ITBP

D.भारतीय थल सेना

उत्तर — C.ITBP

फिट इंडिया वॉकथॉन का आयोजन भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा 31 अक्टूबर 2020 को राजस्थान के जैसलमेर में किया गया है। यह 3 दिन (31 अक्टूबर से 2 नवंबर) तक चलेगी। इसमें विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के जवान और कर्मी भाग लेंगे और 200 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेंगे। पहल फिट इंडिया मूवमेंट का एक हिस्सा है जो खेल मंत्रालय की एक महत्वपूर्ण पहल है। फिट इंडिया वॉकथॉन का उद्देश्य भारत में एक स्वस्थ और फिट जीवन शैली के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

6.कौन सा मंत्रालय राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद को नियंत्रित करता है ?

A.वित्त मंत्रालय

B.विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय

C.वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय

D.रक्षा मंत्रालय

उत्तर — C.वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय

राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (NPC) को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) द्वारा विनियमित किया जाता है। एनपीसी को हाल ही में मान्यता प्राप्त हुई है जो कि गुणवत्ता परिषद ऑफ इंडिया (QCI) के राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड फॉर सर्टिफिकेशन बॉडी (NABCB) द्वारा ISO 17020: 2012 के अनुरूप है। यह मान्यता परिषद को खाद्य सुरक्षा लेखा परीक्षा और कृषि उत्पादों के वैज्ञानिक भंडारण के क्षेत्र में ऑडिट और निरीक्षण कार्य करने की अनुमति देगी।

7. के.के. शर्मा किस राज्य के नए चुनाव आयुक्त नियुक्त किये गए हैं ?

A.राजस्थान

B.मध्यप्रदेश

C.जम्मू-कश्मीर

D.गुजरात

उत्तर — C.जम्मू-कश्मीर

के.के. शर्मा जम्मू-कश्मीर राज्य के नए चुनाव आयुक्त नियुक्त किये गए हैं।

8.पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स 2020 में बड़े राज्यों की श्रेणी में कौन सा राज्य शीर्ष पर रहा है ?

A.केरल

B.दिल्ली

C.आंध्रप्रदेश

D.पश्चिम बंगाल

उत्तर — A.केरल

पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स 2020 में बड़े राज्यों की श्रेणी में केरल राज्य शीर्ष पर रहा है कौन सा राज्य कितना सुशासित है इसके आधार पर यह रैंकिंग की जाती है टॉप 3 राज्यों के नाम – (1) केरल (2) तमिलनाडु (3) आंध्र प्रदेश

9.किस देश ने विश्व की पहली साइंटून आधारित पुस्तक “बाय-बाय कोरोना” जारी की है ?

A.अमेरिका

B.चीन

C.भारत

D.इटली

उत्तर — C.भारत

विश्व की पहली साइंटून आधारित पुस्तक बाय-बाय कोरोना भारत द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य में जारी की गई है और इसे लखनऊ स्थित सीएसआईआर-सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट में वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डॉ. प्रदीप के. श्रीवास्तव ने लिखा है। पुस्तक विज्ञान प्रसार विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) सरकार के तहत काम करने वाली एक सरकारी एजेंसी द्वारा प्रकाशित की गई है। इस पुस्तक में कोरोना वायरस के बारे में विस्तृत जानकारी साइंस कार्टून्स (साइंटून्स) के जरिये प्रस्तुत की गई है। पुस्तक में महामारी से लेकर वैश्विक महामारी कोविड-19 और उससे जुड़े लक्षणों बीमारी की रोकथाम और सावधानियों का साइंटून्स के माध्यम से रोचक चित्रण किया गया है।

10.शैनडॉन्ग किस देश का पहला विमानवाहक पोत है जिसे घरेलू स्तर पर बनाया गया है ?

A.भारत

B.जापान

C.चीन

D.तुर्की

उत्तर — C.चीन

शैनडॉन्ग चीन का पहला विमानवाहक पोत है जिसे घरेलू स्तर पर बनाया गया है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी के पास दो विमान हैं जो युद्ध के लिए तैयार लिओनिंग और शैनडॉन्ग हैं। विमानवाहक पोत लियाओनिंग को साल 2012 में जबकि शैनडॉन्ग को पिछले साल दिसंबर 2019 में पीएलए की नौसेना में शामिल किया गया था। शैनडॉन्ग चीन का दूसरा विमानवाहक पोत है और इसने बुनियादी प्रशिक्षण और प्रक्रिया के तहत उपकरणों के प्रदर्शन के साथ 1 साल से भी कम समय तक सेवा दी है।

वन लाइनर

पत्रकारों के विरुद्ध अपराधों के लिए दंडमुक्ति समाप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस – 2 नवंबर

भारतीय रिजर्व बैंक अपनी इस जागरूकता अभियान के प्रभाव का मूल्यांकन करेगा, जिसे 14 भाषाओं में जनता को सुरक्षित बैंकिंग और वित्तीय प्रथाओं के बारे में शिक्षित करने के लिए चलाया गया था – ‘RBI कहता है

पूंजी आधार को मजबूत करने के लिए, भारत सरकार ने 43 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) को __ इतनी राशि प्रदान की है क्योंकि उन्हें 9 प्रतिशत की नियामक पूंजी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए धन की आवश्यकता थी – 670 करोड़ रुपये

यह भुगतान बैंक राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) कार्यक्रम के तहत सबसे बड़ा अधिग्रहणकर्ता बैंक बन गया है पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL)

श्रेणी-5 का तूफान जो 1 नवंबर को पूर्वी फिलीपींस में आया गोनी चक्रवात

पंजाबी समुदाय के सम्मान में, इस शहर में ‘101 वें एवेन्यू’ को ‘पंजाब एवेन्यू’ नाम दिया गया न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राज्य अमेरिका

‘विश्व पत्र स्वतंत्रता सम्मेलन 2020’ का आयोजन UNESCO और इस देश द्वारा 9 और 10 दिसंबर 2020 को किया जाएगा नीदरलैंड

जल शक्ति मंत्रालय की पहल जो 3 नवंबर 2020 को सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के ग्रामीण जल आपूर्ति के प्रभारी मंत्रियों के साथ एक आभासी सम्मेलन आयोजित कर रही है राष्ट्रीय जल जीवन मिशन

यह संस्थान और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) लिमिटेड ने सस्ती कीमत पर फ्यूल सेल-ग्रेड हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए बायोमास गैसीकरण-आधारित हाइड्रोजन निर्माण प्रौद्योगिकी के विकास के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए – भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बैंगलोर