करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 02 दिसंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 02 December 2020)

1.अंतरराष्ट्रीय दासता उन्मूलन दिवस कब मनाया जाता है?
A.30 नवंबर
B.01 दिसंबर
C.02 दिसंबर
D.03 दिसंबर
उत्तर — C.02 दिसंबर

अंतरराष्ट्रीय दासता उन्मूलन दिवस विश्वभर में 2 दिसम्बर को मनाया जाता है। यह दिन मानव तस्करी और मनुष्यों के शोषण को खत्म करने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। 2 दिसम्बर 1949 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मानव-व्यापार और वेश्यावृत्ति से संघर्ष की अभिसंधि स्वीकृत की थी और संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय दासता उन्मूलन दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

2.“IEEE माइलस्टोन” पुरस्कार 2020 किसने प्राप्त किया?
A.एक्सिस ग्रुप
B.इंटेल कॉर्पोरेशन
C.गूगल कंपनी
D.विशालकाय मेदूवे रेडियो टेलीस्कोप
उत्तर – D.विशालकाय मेदूवे रेडियो टेलीस्कोप

विशालकाय मेदूवे रेडियो टेलीस्कोप (GMRT) पुणे को प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (IEEE) की माइलस्टोन सुविधा के रूप में चुना गया है। यह पुरस्कार रेडियो उत्पादों के लिए राष्ट्रीय केंद्र से मानवता, अधिकारियों के लाभ के लिए अद्वितीय उत्पादों, सेवाओं, सेमिनल पेपर और पेटेंट में तकनीकी उपलब्धियों और उत्कृष्टता के लिए दिया जाता है।

3.कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने किस शब्द को वर्ष 2020 के शब्द के रूप में नामित किया है ?
A.कोरोना
B.नोटबंदी
C.क्वारंटाइन
D.रेल बंदी
उत्तर – C.क्वारंटाइन

कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने ‘क्वारंटाइन’ शब्द को वर्ष 2020 के शब्द के रूप में नामित किया है। इस शब्द को वर्ड ऑफ द ईयर का नाम दिया उन डेटा के आधार पर दिया गया है जिससे दर्शाते है कि यह शब्द इस वर्ष कैम्ब्रिज डिक्शनरी में सबसे अधिक खोजे गए शब्दों में से एक था।

4.हाल ही में चर्चित “फिंच” निम्न में किसकी एक प्रजाति है?
A.चींटी
B.पक्षी
C.सांप
D.पौधे
उत्तर – B.पक्षी

“फिंच” प्रिंजिलिडे परिवार के एक छोटे से मध्यम आकार के गौरैया पक्षी है। यह ऑस्ट्रेलिया और ध्रुवीय क्षेत्र को छोड़कर दुनिया भर में पाया जाता है और पलायन नहीं करता है। यह मनुष्य जैसे परिचित लोगों की आवाज़ को पहचान सकता है। यह लगभग पचास व्यक्तियों के हस्ताक्षर कॉल को तेजी से याद कर सकता है और इसे महीनों तक याद रख सकता है।

5.किसने औद्योगिक घरानों को बैंकों के स्वामित्व और नियंत्रण की अनुमति देने की सिफारिश की है ?
A.विश्व स्वास्थ्य संगठन
B.वर्ल्ड बैंक
C.स्वास्थ्य मंत्रालय
D.रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया
उत्तर – D.रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया

आरबीआई के एक आंतरिक कार्य समूह (IWG) ने औद्योगिक घरानों को बैंकों के स्वामित्व और नियंत्रण की अनुमति देने की सिफारिश की है। इसका मुख्य लाभ यह है कि उद्योग के स्वामित्व वाले बैंकों में ऋण की आपूर्ति बढ़ेगी, जो कम है और धीरे-धीरे बढ़ रही है। एक को छोड़कर सभी विशेषज्ञों की राय थी कि बडे कॉर्पोरेट / औद्योगिक घरानों को बैंक को बढ़ावा देने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

6.हाल ही में पूर्वी घाट में खोजी गयी सबसे छोटे भारतीय गीककोनिड की नई प्रजाति का नाम क्या है?
A.स्नेमास्पिस स्ट्रॉच
B.स्नेमास्पिस सायचेडेलिका
C.स्नेमास्पिस एवासाबिनाये
D.पैरोएडूरा मासोब
उत्तर – C.स्नेमास्पिस एवासाबिनाये

पूर्वी घाट में खोजे गए सबसे छोटे ज्ञात भारतीय गीककोनिड की नई प्रजाति बौनी गीको स्नेमास्पिस एवासाबिनाये है। यह बारहवीं प्रजाति है, जिसे पश्चिमी घाट के बाहर खोजा जाता है और आंध्र प्रदेश के वेलिकोंडा रेंज से रिपोर्ट की गई पहली प्रजाति भी है। यह प्रजाति जीनस स्नेमास्पिस से संबंधित थी। “स्नेमास्पिस” जिकॉस के कई समूहों में से एक है जो प्रायद्वीपीय भारत में बहुत अधिक विविध और व्यापक है।

7.किस देश के पहले घरेलू रूप से विकसित परमाणु रिएक्टर का नाम हुआलोंग वन है?
A.जापान
B.चीन
C.उत्तर कोरिया
D.अमेरिका
उत्तर – B.चीन

चीन में पहले घरेलू रूप से विकसित परमाणु रिएक्टर का नाम हुआलोंग वन है। यह ऊर्जा सुरक्षा और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी के लिए पश्चिमी सहयोगियों पर कम निर्भर होने के बीजिंग के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम था। चाइना नेशनल न्यूक्लियर कॉर्पोरेशन (CNNC) के अनुसार, यह रिएक्टर प्रति वर्ष 10 बिलियन किलोवाट-ऑवर बिजली पैदा कर सकता है। यह कार्बन उत्सर्जन में 8.16 मिलियन टन की कटौती कर सकता है।

8.किस मंत्रालय ने “इंडिया क्लाइमेट चेंज नॉलेज पोर्टल” लॉन्च किया है?
A.पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
B.स्वास्थ्य मंत्रालय
C.जनजातीय मामलो के मंत्रालय
D.रक्षा मंत्रालय
उत्तर – A.पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने “इंडिया क्लाइमेट चेंज नॉलेज पोर्टल” लॉन्च किया है। यह पोर्टल “एकल बिंदु सूचना संसाधन” होगा, जो विभिन्न मंत्रालयों द्वारा किये गये विभिन्न जलवायु संबंधी पहलों के बारे में जानकारी प्रदान करेगाताकि उपयोगकर्ता इन पहलों की अद्यतन स्थिति का लाभ उठा सकें।

9.रासायनिक युद्ध के सभी पीड़ितों के लिए स्मरण का एक यादगार दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?
A.29 नवंबर
B.28 नवंबर
C.30 नवंबर
D.27 नवंबर
उत्तर – C.30 नवंबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2005 के बाद से 30 नवंबर को प्रति वर्ष रासायनिक युद्ध के सभी पीड़ितों के लिए स्मरण का एक यादगार दिवस को मान्यता दी गयी है। यह दिन रासायनिक युद्ध के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देता है। यह दिन रासायनिक युद्ध के शिकार लोगों को श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ शांति, सुरक्षा और बहुपक्षवाद के लक्ष्यों को प्रोत्साहित करने के लिए जरुरी रासायनिक हथियारों के खतरे को खत्म करने के लिए, रासायनिक हथियारों के निषेध के संगठन की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

10.किस राज्य में प्रस्तावित इंटर-मॉडल स्टेशन परियोजना (IMS) के लिए लगभग 7,000 पेड गिराने का प्रस्ताव है?
A.मध्यप्रदेश
B.उत्तरप्रदेश
C.महाराष्ट्र
D.कर्णाटक
उत्तर – C.महाराष्ट्र

अजनी महाराष्ट्र के नागपुर जिले में स्थित है। अजनी रेलवे स्टेशन नागपुर रेलवे स्टेशन से लगभग 2.8 किमी की दूरी पर स्थित है। यह अनुमान लगाया जाता है कि नागपुर में अजनी में प्रस्तावित इंटर-मॉडल स्टेशन परियोजना (IMS) के लिए लगभग 7,000 पेड गिराने का प्रस्ताव है।

वन लाइनर

अंतरराष्ट्रीय दासता उन्मूलन दिवस – 2 दिसंबर

अमेरिका के वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार, दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर – लाहौर, पाकिस्तान

इस राज्य सरकार ने सरकारी महाविद्यालयों के लिए डिजिटल तकनीक पर आधारित एक ‘लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम’ का आरंभ किया – कर्नाटक

30 नवंबर 2020 को ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना में लागू हुई – अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह

महाराष्ट्र में, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार में एक “बाल-मित्र” पुलिस थाना का उद्घाटन किया गया – पुणे

मेघालय में घरों, उद्योगों और व्यवसायों को आपूर्ति की जाने वाली बिजली की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए 8 दसलाख डॉलर ऋण के लिए भारत सरकार ने के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए – एशियाई विकास बैंक (ADB)

इस स्टॉक एक्सचेंज ने वित्तीय जागरूकता फैलाने, आर्थिक विकास का समर्थन करने और केंद्र शासित प्रदेश में स्थायी आजीविका को प्रोत्साहित करने के लिए ‘मिशन यूथ’ (जम्मू एवं कश्मीर सरकार) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए – BSE

30 नवंबर को, नई दिल्ली में “साझी बौद्ध विरासत पर पहली SCO ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी” का उद्घाटन किया गया, जिसे द्वारा विकसित और आयोजित किया गया – राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली

अमेरिका के वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार, दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर – लाहौर, पाकिस्तान

सीमा सुरक्षा बल (BSF) की स्थापना – 01 दिसंबर 1965