करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 01 नवंबर 2020 (CURRENT AFFAIRS 01 November 2020 2020)

1. किस आईआईटी संस्थान ने स्मारकों की बहाली और संरक्षण हेतु एएसआई के साथ एक समझौता किया हैं ?

A.आईआईटी पुणे B.आईआईटी दिल्ली

C.IIT ग्वालियर D.आईआईटी कानपूर

उत्तर — D.आईआईटी कानपूर

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी-के) और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने इटली के दो संस्थानों वेनिस के काफोस्करी यूनिवर्सिटी सोप्रिंटेडेंजा ऑकेर्योलॉजिया बेले एर्टी ऐ पैसेगियो के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है जिसके जरिए ऐतिहासिक स्मारकों की बहाली और संरक्षण का काम किया जाएगा। समझौता ज्ञापन के तहत सभी भाग लेने वाले संस्थान सहयोगी तरीके से वैज्ञानिक अध्ययन गतिविधियों का प्रदर्शन करेंगे और समान और पारस्परिक आधार पर कौशल साझा करेंगे।

2. ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड 2020 से निम्न में से किसे सम्मानित किया गया है ?

A.वैश्विक हिमालयन अभियान B.रॉयल हिमालयन अभियान

C.भारतीय पर्वतारोहण संस्थान D.चाइना पर्वतारोहण संस्थान

उत्तर — A.वैश्विक हिमालयन अभियान

वैश्विक हिमालयन अभियान (GHE) को संयुक्त राष्ट्र द्वारा दूर दराज के समुदायों को सौर ऊर्जा उपलब्ध कराने के लिए पर्यटन और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। जीएचई पहला संगठन है जो पर्यटन और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूरस्थ समुदायों तक सौर ऊर्जा पहुंचाने में करता है।

3.किस राज्य में रानी पद्मावती का स्मारक बनाया जाएगा ?

A.मध्यप्रदेश B.राजस्थान

C.महाराष्ट्र D.दिल्ली

उत्तर — A.मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश राज्य में रानी पद्मावती का स्मारक बनाया जाएगा रानी पद्मावती की याद में मध्य प्रदेश की सरकार ने भोपाल में एक स्मारक बनाने की योजना बनाई है। रानी पद्मावती को पद्मिनी के नाम से भी जाना जाता था। वे चित्तौड़गढ़ की रानी थीं।

4.“डॉ तुलसी दास चुघ पुरस्कार-2020” से किस व्यक्ति को सम्मानित किया गया है ?

A.अर्णव गोस्वामी B.सतीश मिश्रा

C.साजिया अहमद D.आर एस गुप्ता

उत्तर — B.सतीश मिश्रा

डॉ. सतीश मिश्रा को मलेरिया परजीवी के जीवन चक्र की जटिल प्रक्रिया को समझने के लिए किए गए उनके शोध हेतु राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान अकादमी (भारत) की ओरेशन एंड अवार्ड्स कमेटी द्वारा वर्ष 2020 के डॉ तुलसी दास चुघ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। अपने शोध में उन्होने बताया कि सीक्रेटेड प्रोटीनविथ थ्रोम्बोस्पोंडिन रिपीट्स (एसपीएटीआर) प्लोडोडियम बी नामक मलेरिया परजीवी द्वारा संक्रमण की एसेक्सुअल ब्लड स्टेज के लिए तोआवश्यक है परंतु हेपेटोसाइट चरण के लिए आवश्यक नहीं है। डॉ. सतीश मिश्रा वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीडीआरआई) लखनऊ में आणविक पराविज्ञान और प्रतिरक्षा विज्ञान के प्रमुख वैज्ञानिक हैं।

5.किस राज्य ने ‘सुमंगल’ और छात्रवृत्ति वेब पोर्टल को लॉन्च किया है ?

A.गोवा B.छत्तीसगढ़

C.हिमाचल प्रदेश D.ओडिशा

उत्तर — D.ओडिशा

ओडिशा राज्य ने सुमंगल और छात्रवृत्ति वेब पोर्टल को लॉन्च किया है छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से छात्रवृत्ति सीधे छात्रों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। सुमंगल पोर्टल के तहत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति विभाग उच्च शिक्षा कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा तथा कृषि विभाग के पेशेवर कार्यक्रमों को पोर्टल पर जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

6.ग्लोबल इंपुनिटी इंडेक्स को किस वर्ष से पत्रकारों की सुरक्षा समिति द्वारा प्रकाशित किया जाता है ?

A.1990 B.1992

C.1997 D.2001

उत्तर — B.1992

ग्लोबल इंपुनिटी इंडेक्स को 1992 से पत्रकारों की सुरक्षा समिति द्वारा प्रकाशित किया गया है। ग्लोबल इंपुनिटी इंडेक्स 2020 ने भारत को 12 वें स्थान पर रखा है जो पत्रकारों के हत्यारों पर मुकदमा चलाने में विफल रहे 12 देशों में से एक है। 2019 में भारत की रैंक 13 वीं से खराब हो गई थी। शीर्ष तीन स्थानों पर सोमालिया सीरिया और इराक के युद्धग्रस्त देशों का कब्जा है। पाकिस्तान और बांग्लादेश भारतीय पड़ोसी क्रमश: 9 वें और 10 वें स्थान पर रहे हैं।

7. हाल ही में किसने जूट के खेती और उत्पादन को बढ़ावा देने कल्याणकारी योजना की घोषणा की है ?

A.निति आयोग B.विधानसभा

C.केंद्र सरकार D.सुप्रीमकोर्ट

उत्तर — C.केंद्र सरकार

8.भारत ने विकास परियोजनाओं के लिए मध्य एशिया के लिए लाइन ऑफ क्रेडिट का कितना विस्तार करने का निर्णय लिया है ?

A.1.5 बिलियन अमरीकी डॉलर B.2 बिलियन अमरीकी डॉलर

C.3 मिलियन अमरीकी डॉलर D.1 बिलियन अमरीकी डॉलर

उत्तर — D.1 बिलियन अमरीकी डॉलर

9. विश्व चैंपियन क्रिस्टियन कोलमैन पर डोपिंग नियंत्रण से जुड़े तीन नियमों का उल्लंघन करने के लिए कितने वर्ष का प्रतिबंध लगाया गया है ?

A.2 वर्ष B.4 वर्ष

C.5 वर्ष D.6 वर्ष

उत्तर — A.2 वर्ष

10.केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और दवा के क्षेत्र में भारत और किस देश के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है ?

A.जापान B.ऑस्ट्रेलिया

C.कम्बोडिया D.इज्राहिल

उत्तर — C.कम्बोडिया