बिहार में कोरोना विस्फोट और प्रदेश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के चलते नीतीश कुमार सरकार ने लॉकडाउन को 16 दिनों के लिए बढ़ाने की घोषणा कर दी है। राज्य सरकार ने इस संबंध में गुरुवार को गाइडलाइंस भी जारी कर दी। लॉकडाउन-5 में लगाई गई कई पाबंदियां आगे भी जारी रहेंगी। हालांकि अनलॉक -3 के तहत केन्द्र ने नाइट कर्फ्यू से छूट दी है पर बिहार में यह जारी रहेगा। बिहार में 1 अगस्त से लेकर 16 अगस्त तक लॉकडाउन रहेगा।

जानिए किसे मिली छूट और किस पर रहेगी पाबंदी-

– इनकी दुकानें खुली रहेंगी

– राशन, फल, दूध, सब्जी, मीट मछली की दुकानें और पीडीएस।

– होटल, मोटल, लॉज, रेस्टोरेंट और ढाबा से सिर्फ होम डिलीवरी होगी।

– पशुपालन से जुड़ी सेवाएं भी जारी रहेंगी।

– खेती से जुड़ी दुकान खोलने की अनुमति।

– ई-कॉमर्स की सेवाएं जारी रहेंगी।

– निर्माण कार्य जारी रहेंगे और उससे जुड़ी दुकानें खुलेंगी।

– न्यायालय से जुड़े कार्य पटना हाईकोर्ट प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार संचालित होंगे।

– केंद्र सरकार के कार्यालय अपने स्वायत्त/अधीनस्थ कार्यालय और सार्वजनिक निगम 50% कर्मियों के साथ काम करने की अनुमति (सुरक्षा बलों, सार्वजनिक उपयोगिताओं, आपदा प्रबंधन, बिजली उत्पादन और डाकघरों में कर्मचारियों की न्यूनतम संख्या के साथ कार्य करने की अनुमति दी गई है)

 मार्केट खुलेंगे, मॉल बंद

– व्यावसायिक और निजी संस्थान कुछ शर्तों के साथ खुलेंगे। दुकान और मार्केट को खोलने की इजाजत होगी। मॉल बंद रहेंगे।

-धार्मिक, सामाजिक आयोजन नहीं

– धार्मिक-सामाजिक आयोजनों पर अभी भी पहले की तरह ही पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक आयोजनों पर रोक।

बसें बंद रहेंगी

– शहर और राज्य में चलने वाली बसें बंद रहेंगी। लेकिन टैक्सी, ऑटो, सरकारी-निजी कार्यालयों के वाहन, अस्पताल, डिस्पेंसरी, दवा की दुकान,क्लीनिक, नर्सिंग होम के वाहन और एंबुलेंस सेवा चालू रहेंगे।

ये सेवाएं रहेंगी बहाल

– राज्य सरकार की सेवाएं-पुलिस, होमगार्ड सिविल डिफेंस अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं, आपदा प्रबंधन, चुनाव और जेल से जुड़ी सेवाएं जारी रहेंगी। इसके अलावा जिला प्रशासन, ट्रेजरी, आईटी सेवाएं, बिजली, जलापूर्ति, जल संसाधन, कृषि और पशुपालन, म्युनिसिपल बॉडीज, अस्पताल-मेडिकल से जुड़ी संस्थाओं से जुड़े अन्य कार्य के लिए ट्रांसपोर्ट सेवाएं बहाल रहेंगी।

वेनिस फिल्म फेस्टिवल में इस फिल्म ने बढ़ाई देश की शान