पैसे की लेन देन तो हर कोई करते है और साथ ही बैंक से तो लगभग किसी को काम रहता है। वैसे कोरोना वजह से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा हैं। लेकिन बैंक जरूरतें कम नहीं हुई हैं। आपको बता दें इस अगस्त के महीने में लगभग 17 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे, तो अगर इस महीने आपको भी बैंक से कोई काम हैं तो छुट्टी की तारीखों को ध्यान से याद कर लें।

दरसल अगस्त का महीना शुरू होते ही छुट्टी का समय शुरू हो जाता हैं, और साथ ही इन छुट्टियों के कारण बैंक भी बंद रहेंगे। इस महीने के पहले दिन यानी 1 अगस्त को देश के अधिकतर हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। दरअसल, इस दिन बकरीद की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा। वहीं पूरे महीने की बात करें तो कुल 17 दिन बैंक बंद रहेंगे। आइए जानते हैं कि नए महीने में कब-कब बैंक बंद रहेंगे।

1 अगस्त को बकरीद की वजह से बैंक बंद हैं तो 2 अगस्त को साप्ताहिक छुट्टी का दिन यानी रविवार है। वहीं, 3 अगस्त को रक्षाबंधन की वजह से देश के कुछ हिस्सों के बैंकों में कामकाज नहीं होगा। यानी महीने के शुरुआती तीन दिन तक बैंक बंद रहेंगे।

इसके बाद 8 अगस्त को महीने का दूसरा शनिवार है। यह दिन बैंकों में साप्ताहिक छुट्टी का होता है। वहीं 9 अगस्त को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। 11 और 12 अगस्त को देश के अलग-अलग हिस्सों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार है. इस अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। 13 अगस्त को पेट्रियोट डे की वजह से इम्फाल जोन में बैंक बंद रहेंगे।

15 अगस्त को राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस है। यह नेशनल हॉलिडे होता है। वहीं, 16 अगस्त को रविवार की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा। 20 अगस्त को श्रीमंत संकरादेव की तिथि और 21 अगस्त को हरितालिका तीज के मौके पर कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसी तरह 22 अगस्त के दिन गणेश चतुर्थी की वजह से देश के अधिकतर हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे।

23 अगस्त को रविवार है। इसके अलावा 29 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार है, जो बैंकों के साप्ताहिक छुट्टी का दिन होता है। इस दिन कुछ राज्यों में कर्मा पूजा भी मनाया जाता है। वहीं 30 अगस्त को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

बिहार लॉकडाउन : थोड़ी पाबंदी, ज्यादा छूट