इस समय देश के कई हिस्सों में बारिश और बाढ़ से तबाही मची हुई है।  मौसम का रुख कब बदल जाए, इस बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता है, लेकिन सरकार ने वेदर फॉरकास्ट और इससे जुड़ी वॉर्निंग के लिए अब वेदर ऐप Mausam लॉन्च किया है।  इस ऐप को एंड्रॉयड और आईओएस यूजर दोनों ही इस्तेमाल कर पाएंगे।  यह ऐप देश के तकरीबन सभी  शहरों के मौसम का फोरकास्ट यानी पूर्वानुमान की जानकारी देगा।

देश के पृथ्वी विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जो आम लोगों को मौसम संबंधी हर जानकारी आपको मुहैया कराएगा। इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स (ICRIST), भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM), पुणे और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने साथ मिलकर Mausam नामक यह App तैयार किया है।

इसे दिन में आठ बार अपडेट किया जाएगा।  फिलहाल इस ऐप में 200 शहरों के मौसम की जानकारी मिलेगी, लेकिन अगले सात दिनों में भारत के करीब 450 शहरों के मौसम फॉरकास्ट की जानकारी इस ऐप के जरिए हासिल की जा सकती है। मौसम के अपडेट को आसानी से समझने के लिए कलर्स का सहारा लिया गया है। ऐप पर मौसम की जानकारी तीन कलर रेड, येलो और ऑरेंज में भी उपलब्ध रहेगी। साथ ही मौसम के खतरनाक होने पर चेतावनी भी जारी होगी। 

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख तीसरी बार बढ़ी