Microsoft ने इसी साल मई में Family Safety को लिमिटेड डिवाइसेज पर प्रीव्यू के तौर पर उपलब्ध कराया था। वहीं अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इस ऐप को लॉन्च कर दिया है। Microsoft की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार Family Safety ऐप यूजर्स की डिजिटल आदतों को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें कॉन्टेंट फिल्टर का भी विकल्प दिया गया है।

Microsoft Family Safety ऐप में पेरेंट्स न सिर्फ बच्चों को स्क्रीन टाइम मैनेज कर सकते हैं, बल्कि ये भी देख सकते हैं कि उनके बच्चे स्क्रीन पर क्या देख रहे हैं। इतना ही नहीं इस ऐप में स्क्रीन टाइम की लिमिट को अपने हिसाब से एक्सटेंड किया जा सकता है। इसमें 15 मिनट, 1 घंट, 2 घंटे और 3 घंटे का समय सेट है। इसमें जीपीएस लोकेशन ट्रैकर दिया गया है जिसकी मदद से आप फैमिली को ट्रैक भी कर सकते हैं। कंपनी का कहना है कि यह ऐप डाटा मैनेज करने की भी सुविधा प्रदान करता है।

यह ऐप एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए पेश किया गया है और मुफ्त डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध है। Family Safety ऐप की मदद से यूजर्स फैमिली का स्क्रीन टाइम मैनेज कर सकेंगे। खास बात है कि इसे फैमिली की डिजिटल और फिजिकल सेफ्टी को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इसमें यूजर्स को कुछ फिल्टर्स की भी सुविधा मिलेगी। साथ ही आप चाहें तो किसी साइट को ब्लॉक भी कर सकते हैं।

इसका उपयोग करके आप बच्चों के लिए कुछ साइट्स को फिल्टर कर सकते हैं। इस ऐप में दिए गए अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें यूजर्स को लोकेशन शेयरिंग, पेरेंट्स कंट्रोल और फोन मॉनिटरिंग की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि जल्द ही Microsoft Family Safety ऐप में कई नए फीचर्स को भी शामिल किया जाएगा। 

देश के युवा करेंगे साइबर समस्या का समाधान