लॉकडाउन में जहां सिनेमाघरों की हालत खराब है तो वहीं इन दिनों ओटीटी प्लेटफॉर्म(OTT Platform) की चांदी है। लोग बोरियत से बचने के लिए अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का सहारा ले रहे हैं, और लोगों के इसी इंट्रेस्ट(Interest) को देखते हुए फिल्म मेकर्स भी इन पर अपना दाव खेल रहे हैं, और इसी बीच अब ये कन्फ़र्म हो गया है कि अजय देवगन की भुज- द प्राइड ऑफ़ इंडिया, अक्षय कुमार की लक्ष्मी बम, अभिषेक बच्चन की द बिग बुल और आलिया भट्ट की सड़क 2 समेत 7 फ़िल्में Disney + Hotstar पर रिलीज होने जा रही हैं ।

हालाँकि कोरोना वायरस के कारण सूर्यवंशी, 83, कुली नंबर 1 और राधे-योर मोस्ट वॉंटेंड भाई जैसी बड़ी फ़िल्मों की रिलीज अनिश्चितकाल के लिए पोस्टपोन कर दी गई है। अमिताभ और आयुष्मान की गुलाबो सिताबो पहले ही अमेजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज हो चुकी है और शंकुतला देवी जल्द ही प्राइम पर रिलीज होगी । और हाल ही में दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की लास्ट फ़िल्म दिल बेचारा है, को भी डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 24 जुलाई को रिलीज करने का ऐलान किया गया ।

वो 7 फिल्में जो डायरेक्ट ओटीटी पे रिलीज होंगी :-

1. दिल बेचारा

सुशांत सिंह राजपूत अब हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी आगामी फ़िल्म दिल बेचारा रिलीज के लिए पूरी तरह से तैयार है । सुशांत की फ़िल्म दिल बेचारा में उनके अपोजिट संजना संघी नजर आएंगी । यह फ़िल्म हॉलिवुड की मशहूर नॉवल और फिल्म ‘द फॉल्ट इन आवर स्टार्स’ का हिंदी रीमेक है । इस फ़िल्म के साथ मुकेश छाबड़ा निर्देशन की दुनिया में कदम रखने जा रहे हैं ।

2. लक्ष्मी बम

अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी की फ़िल्म लक्ष्मी बम साउथ फ़िल्म कंचना का हिंदी रीमेक है । राघव लॉंरेस के निर्देशन में बनी यह फ़िल्म एक हॉरर थ्रिलर शैली की फ़िल्म है ।

3. भुज : द प्राइड ऑफ़ इंडिया

पीरियड ड्रामा फ़िल्म भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया में अजय देवगन इंडियन एयरफोर्स के स्क्वॉड्रन लीडर विजय कार्णिक के रूप में नजर आएंगे । अभिषेक दुधाइया के निर्देशन में बनी यह फ़िल्म 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध पर आधारित है । इस फिल्म का निर्माण टी-सीरिज और सिलेक्ट मीडिया होल्डिंग्स एलएलपी ने किया है । अजय के अलावा फ़िल्म में संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा और नोरा फ़तेही भी अहम भूमिका में नजर आएंगी ।

4. खुदा हाफ़िज़

विद्युत जामवाल और शिवालिका ओबेरॉय की फ़िल्म खुदा हाफ़िज ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज होगी ।

5 . लूटकेस

कुणाल खेमू, रसिका दुग्गल, गजराज राव, रणवीर शौरी और विजय राज द्वारा अभिनीत फ़िल्म लूटकेसराजेश कृष्णन द्वारा निर्देशित है । यह फ़िल्म 11 अक्टूबर 2019 को रिलीज़ होने वाली थी लेकिन अब हॉटस्टार पर होगी रिलीज ।

6 . द बिग बुल

अभिषेक बच्चन की द बिग बुल इस साल 23 अक्टूबर को रिलीज होने वाली थी । लेकिन अब ये हॉट स्टार पर रिलीज होगी । कुकी गुलाटी के निर्देशन में बन रही फिल्म बिग बुल में अभिषेक बच्चन लीड रोल निभाएंगे । यह फिल्म हर्षद मेहता के स्कैम की याद दिलाएगी, जिसने 1990 से 2000 के बीच पूरी फाइनेंशियल मार्केट को हिलाकर रख दिया था । हर्षद मेहता को ‘बिग बुल’ कहा जाता था क्‍योंकि हर्षद मेहता ने ही स्‍टॉक मार्केट में बुल रन शुरू किया था इसलिए फ़िल्म का नाम द बिग बुल है । इस फ़िल्म में अभिषेक के साथ इलियाना डीक्रूज, सोहम शाह और निकिता दत्त भी नजर आएंगी ।

7. सड़क 2

इस साल की बहुप्रतिक्षित फ़िल्म में से एक है महेश भट्ट की फ़िल्म सड़क 2, जो कि साल 1991 में आई ब्लॉकबस्टर सड़क का सीक्वल है । सड़क 2 में आदित्य रॉय कपूर के साथ आलिया भट्ट नजर आएंगी । महेश भट्ट के निर्देशन में बन रही इस फ़िल्म में पूजा भट्ट, संजय दत्त और गुलशन ग्रोवर भी खास भूमिका में दिखाई देंगे ।

भले ही अब लॉकडाउन हटाकर कुछ रियायतों के साथ अनलॉक 1 लागू कर दिया है और फ़िल्म जगत के काम को फ़िर से शुरू करने के लिए सख्त गाइडलाइंस का पालन करने का निर्देश दे दिया गया हो लेकिन सिनेमाघरों को अभी भी बंद ही रखा गया है । इसलिए अभी तक ये साफ़ नहीं हो पा रहा है कि सिनेमाघर पहले की तरह कब शुरू होंगे ? और यदि शुरू हो गए तो क्या दर्शक सिनेमाघरों में फ़िल्म देखने के लिए आएंगे ? इसलिए मेकर्स ने अपनी अटकी पड़ी फ़िल्मों को, रिलीज करने के लिए ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर डायरेक्ट रिलीज करने का फ़ैसला किया है ।

राजकुमार राव ने अपने कंधे पर ली सुशांत की आखिरी फिल्म को प्रोमोट करने की जिम्मेदारी