सोशल मीडिया के दौर में कब क्या ट्रेंडिंग हो जाये कुछ आईडिया नहीं लगाया जा सकता, अब चाहे हो इंसान हो या कोई एप्प। कभी लोग खुद को बूढ़ा दिखने में Face App के दीवाने होगये थे तो इन दिनों भारत में फोटो एडिटिंग ऐप Photo Lab काफी ट्रेंड कर रहा है। लॉकडाउन के इस फुर्सत के पल में आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटीज तक इस ऐप का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। यह ऐप Android और iOS प्लेटफॉर्म पर लंबे समय से मौजूद है। भारत में पिछले कुछ दिनों से यह काफी लोकप्रिय हो रहा है। फोटो एडिटिंग ऐप फोटो लैब एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए गूगल प्ले और एपल यूज़र्स के लिए एपल स्टोर पर उपलब्ध है। रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल प्ले पर Linerock Investments डेवलपर के फोटो लैब ऐप को 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। 21 लाख रिव्यू के साथ यह ऐप 4.4 स्टार रेटिंग हासिल कर चुका है।

अगर अभी तक आप इस एप्प को नहीं समझ पायें है तो आइये जानते है आखिर ये एप्प है क्या ?
Photo Lab एक फोटो एडिटिंग ऐप है। यह ऐप अन्य फोटो एडिटिंग ऐप्स की तरह ही फिल्टर्स और एडिटिंग टूल्स से लैस आता है। इसमें 900 से ज्यादा फिल्टर्स मौजूद हैं, लेकिन इसका कार्टून लुक देने वाला फिल्टर सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। इसमें 50 प्री-सेट के साथ Neural Art Styles फिल्टर्स शामिल हैं, जो फोटो को आर्टवर्क स्टाइल लुक देते हैं। इसमें मौजूद कई फिल्टर्स और ओवरलेज़ के जरिए फोटो को आकर्षक लुक दिया जा सकता है।

इस ऐप को चलाने वाली दो कंपनियां VicMan और Linerock इन्वेस्टमेंट हैं। इन्हें Pho.to वेबसाइट के नाम से जाना जाता है। हालाँकि हालांकि इस वेबसाइट की प्रमाणिकता को वेरिफाई नहीं किया जा सका है। लेकिन इतना जरूर साफ है कि ऐप यूजर्स से फोटो एक्सेस करने की इजाजत मांगता है, फिर उसे कंपनी के सर्वर पर प्रोसेस्ड करता है। एंड्रॉयड में फोटो लैब को दिसंबर 2010 में लॉन्च किया गया था लेकिन हाल के आंकड़ें बताते हैं कि पिछले महीने इस ऐप को दुनिया भर में 40 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया और ऐप ने 1,00,000 डॉलर (लगभग 75,62,800 रुपए) से अधिक कमाई की। वहीं, iOS में Photo Lab को जून 2011 को लॉन्च किया गया था। ऐप को दुनिया भर में पिछले महीने 3 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया और इसने 2,00,000 डॉलर (1,51,25,600 रुपए) से अधिक कमाई की।