1. भारतीय खिलाडी जिनका चयन ICC की महिला T-20 विश्वकप टीम 2020 के लिए किया गया है ?
A.पूनम यादव B.शेफाली वर्मा
C. हरमनप्रीत कौर D.पूनम यादव और शेफाली वर्मा
उत्तर – D.पूनम यादव और शेफाली वर्मा 

  • ICC ने महिला T-20 विश्वकप टीम की घोषणा कर दी है. कुल 12 खिलाड़ियों वाली टीम में भारत की तरफ से पूनम यादव का चयन किया गया है. वह इकलौती भारतीय क्रिकेटर हैं जिसका चयन इस टीम के ‘प्लेइंग XI’ लिए किया गया है. वहीं 16 वर्षीय शेफाली वर्मा को 12वें खिलाड़ी के रूप में टीम में शामिल किया गया है. 

2. BBC द्वारा ‘इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ़ द ईयर’ से सम्मानित किये गये हैं ?
A. पीवी सिंधू B. दुती चंद
C. एमसी मैरीकॉम D. मानसी जोशी
उत्तर- A. पीवी सिंधू

  • ओलम्पिक रजत विजेता और भारत की पहली विश्व बैडमिंटन चैंपियन पीवी सिंधू को ‘BBC इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ़ द ईयर’ चुना गया है. इसके साथ ही BBC ने उड़न परी पीटी ऊषा को लाइफ़टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया है. उन्हें भारतीय खेलों में दिए उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया. केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने 9 मार्च को विजेता के नाम की घोषणा की. 

3. आई-लीग (I-League) 2014-15 का खिताब विजेता है?
A. आइजोल एफसी B. मोहन बागान
C. टिडिम रोड एथलेटिक यूनियन
D. ईस्ट बंगाल
उत्तर- B. मोहन बागान

  • भारतीय फुटबॉल क्लब मोहन बागान ने दूसरी बार आई-लीग (I-League) खिताब जीत लिया है. 11 मार्च को नई दिल्ली में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में मोहन बागान ने आइजोल एफसी को 1-0 से हराकर विजेता बना. यह आई-लीग के 14वां संस्करण था. 

4. हाल ही में किस संस्था ने कोरोनोवायरस के प्रभाव से निपटने हेतु विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से ‘COVID एक्शन प्लेटफॉर्म’ लॉन्च किया है?
A. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) B. विश्व आर्थिक मंच (WEF)
C. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) D. विश्व व्यापार संगठन (WTO)
उत्तर- B. विश्व आर्थिक मंच (WEF) 

  • इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य निजी क्षेत्र की सहायता से कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने हेतु कार्य करना है. इस प्लेटफॉर्म का प्रमुख कार्य आपूर्ति श्रृंखला को मज़बूत बनाना है ताकि आवश्यक स्वास्थ्य उपकरण और दवाएँ समय पर उपलब्ध हो सकें. इस प्लेटफॉर्म का निर्माण विश्व भर के 200 कॉर्पोरेट लीडर्स के साथ विचार-विमर्श करके किया गया है. विश्व आर्थिक मंच एक गैर-लाभकारी एवं अंतर्राष्ट्रीय संगठन है. इसकी स्थापना वर्ष 1971 में हुई थी. इसका मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में है. 

5. किस राज्य सरकार ने स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में ‘आरोग्य मित्र’ की नियुक्ति करने का निर्णय लिया है?
A. बिहार B.मध्य प्रदेश
C.गुजरात D.उत्तर प्रदेश
उत्तर- D. उत्तर प्रदेश 

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में घोषणा की कि सरकार की स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए राज्य के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में एक ‘आरोग्य मित्र’ की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने व्यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास विभाग तथा श्रम व रोजगार विनिमय विभाग के ‘कौशल सतरंग’ कार्यक्रम भी लांच किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य के युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के अवसर पैदा करना है। 

6. आरबीआई की नोटिफिकेशन के अनुसार अप्रैल से दिसम्बर 2019-20 तक चालू खाता घाटा (GDP के प्रतिशत के संदर्भ में) कितना है?
A. 1% B.5%
C.3% D.4%
उत्तर – 1%

  • भारतीय रिज़र्व बैंक की हालिया अधिसूचना के अनुसार, चालू खाता घाटा (CAD) दिसंबर तिमाही में GDP का 0.2% था, जबकि सितंबर तिमाही में GDP का 0.9% था। इस नोटिफिकेशन के अनुसार अप्रैल 2018-19 में 2.6% की तुलना में अप्रैल से दिसम्बर 2019-20 के दौरान चालू खाता घाटा (CAD) जीडीपी का 1% हो गया। 

7. राज्य सभा ने खनिज कानून (संशोधन) बिल, 2020 पारित किया, इसके द्वारा किस खनिज के खनन का व्यवसायीकरण करने का प्रस्ताव है?
A. लोहा B.कोयला
C.बॉक्साइट C.चूना पत्थर
उत्तर – B.कोयला 

  • राज्य सभा ने खनिज कानून (संशोधन) बिल, 2020 पारित किया, इसके द्वारा खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम 1957 और कोल खदान (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 2015 में संशोधन किया गया है। 

8. भारतीय रिज़र्व बैंक की पुनर्निर्माण योजना के अनुसार किस बैंक द्वारा यस बैंक में 7250 करोड़ का निवेश किया जाएगा?
A. पंजाब नेशनल बैंक B.एचडीएफसी बैंक
C.कोटक महिंद्रा बैंक D. भारतीय स्टेट बैंक
उत्तर – D. भारतीय स्टेट बैंक 

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में यस बैंक की एक पुनर्निर्माण योजना का मसौदा तैयार किया है। इस योजना के अनुसार, निवेशक बैंक यस बैंक में 49% हिस्सेदारी खरीदेगा। हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक ने घोषणा की कि उसके केंद्रीय बोर्ड की कार्यकारी समिति ने सभी विनियामक स्वीकृतियों के अधीन 10 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर यस बैंक में 725 करोड़ शेयर खरीदने के लिए मंजूरी दे दी है। 

9. अमेरिकी कांग्रेस ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को किस देश पर हमला करने से रोकने के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दी?
A. इजरायल B.ईरान
C.इराक D.सऊदी अरब
उत्तर – B.ईरान 

  • अमेरिकी कांग्रेस ने ईरान पर हमला करने से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को रोकने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस प्रस्ताव के अनुसार, कांग्रेस के स्पष्ट मत के बिना ईरान के खिलाफ कोई सैन्य कार्रवाई नहीं की जाएगी। जनवरी 2020 में ट्रम्प ने एक ड्रोन हमले का आदेश दिया था, जिसमें इराक के बगदाद हवाई अड्डे पर ईरान के सैन्य जनरल क़ासम सोलेमानी को मारा गया था।