1. ‘चापचर कुट’ किस राज्य का लोकप्रिय त्योहार है?
A. मिजोरम B. मणिपुर
C. हिमाचल प्रदेश D. अरुणाचल प्रदेश
उत्तर – A. मिजोरम

  • ‘चापचर कुट’ मिजोरम का एक लोकप्रिय त्योहार है। यह त्यौहार वसंत ऋतू का स्वागत करने के लिए मनाया जाता है। यह त्योहार राज्य के सभी लोगों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है। इस दौरान लोग पारंपरिक बांस नृत्य – चेरव तथा संगीत कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। 

2. बिपाशा चक्रवर्ती को किस कंपनी की भारतीय शाखा के संचार निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया?
A. यूट्यूब B. फेसबुक
C. गूगल D. मनीग्राम
उत्तर – B. फेसबुक

  • CISCO की पूर्व कार्यकारी बिपाशा चक्रवर्ती को फेसबुक इंडिया के नए संचार प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। बिपाशा चक्रवर्ती भारत में फेसबुक इंडिया में संचार निदेशक के रूप में कॉर्पोरेट संचार और जनसंपर्क का नेतृत्व करेंगी। वह देश में फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों के लिए संचार कार्य को संभालेगी। 

3. विदेशी अंशदान प्राप्त करने के लिए किसी संगठन के अधिकार पर सर्वोच्च न्यायालय के हालिया फैसले के संदर्भ में, FCRA का क्या मतलब है?
A. विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम   B. विदेशी भुगतान (विनियमन) अधिनियम
C. विदेश संचार अधिनियम  D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर – A. विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम 

  •  सर्वोच्च न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि ‘बंद’ और ‘हड़ताल’ जैसे विरोध के वैध तरीकों से सार्वजनिक कारणों का समर्थन करने वाले संगठन को विदेशी धन प्राप्त करने के अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता। लेकिन, जिन संगठनों का उपयोग राजनीतिक दलों द्वारा विदेशी फंड को प्रसारित करने के लिए किया जाता है, वे विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम (Foreign Contribution Regulation Act) के दायरे में आएंगे। विदेशी योगदान की स्वीकृति और उपयोग को विनियमित करने के लिए 2010 में विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम को लागू किया गया था। 

4. किस राज्य ने ‘I am also digital’ नामक डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम शुरू किया है?
A. कर्नाटक B. तमिलनाडु
C. आंध्र प्रदेश D. केरल
उत्तर – D. केरल 

  •  केरल ने ‘I am also digital’ नामक डिजिटल साक्षरता अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। यह अभियान केरल साक्षरता मिशन और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के तहत केरल राज्य आईटी मिशन द्वारा शुरू किया जाएगा। इस अभियान को मुख्य रूप से डिजिटल तकनीक के बारे में समाज को शिक्षित करने के लिए एक जन-भागीदारी मॉडल के रूप में लॉन्च किया जाएगा। इस परियोजना को तिरुवनंतपुरम सिटी कॉरपोरेशन में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया जाएगा। 

5. पुनर्निर्मित पशु परिवहन स्मारक का उद्घाटन भारतीय सेना ने किस शहर में किया है?
A. तिरुवनंतपुरम B. चैन्नई
C. बेंगलुरु D. बरेली
उत्तर – C. बेंगलुरु 

  • भारतीय सेना के आपूर्ति और परिवहन कोर के महानिदेशक ने बेंगलुरु में पुनर्निर्मित पशु स्मारक का अनावरण किया। यह स्मारक भारतीय सेना के खच्चरों और घोड़ों के योगदान और सेवा को इंगित करता है। इस पशु परिवहन स्मारक को दो दीवारों द्वारा विस्तारित किया गया है, जो भारतीय सेना में जानवरों द्वारा निभाई गई भूमिका को उजागर करते हैं। इस दौरान प्रतिवर्ष 26 सितंबर को पशु परिवहन स्मरण दिवस (Animal Transport Remembrance Day) के रूप में मनाने की घोषणा की गई है। 

6. एडवेंचर्स ऑफ ए डेयरडेविल डेमोक्रेट पुस्तक किस पूर्व मुख्यमंत्री से संबंधित है?
A. नवीन पटनायक B. बीजू पटनायक
C. शीला दीक्षित D. मुलायम सिंह यादव
उत्तर – B. बीजू पटनायक 

  • ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक के जीवन और कार्यों पर पहली कॉमिक बुक जारी की गई है। इस कॉमिक बुक को उनके पुत्र व वर्तमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा जारी किया गया है। इस पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में कई दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया। इस वर्ष बीजू पटनायक की 104वीं जयंती मनाई जा रही है। ओडिशा में उनके जन्मदिन 5 मार्च को पंचायत राज दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

7. सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (SFIO) के लिए जांच पुस्तिका तैयार करने के लिए किसकी अध्यक्षता में उच्च-स्तरीय पैनल का गठन किया गया है?
A. इंजेती श्रीनिवास B. राज नारायण
C. बीके वेणुगोपाल D. राजेंद्र टोके
उत्तर – A. इंजेती श्रीनिवास 

  •  केंद्र सरकार ने सीरियस फ्रॉड इंवेस्टिगेशन ऑफिस (SFIO) के लिए जांच पुस्तिका तैयार करने के लिए 12 सदस्यीय उच्चस्तरीय पैनल का गठन किया है। इस पैनल की अध्यक्षता कॉरपोरेट मामलों के सचिव इंजेती श्रीनिवास करेंगे। यह समिति सफेदपोश अपराधों के खिलाफ प्रभावी जांच के लिए एक व्यापक मैनुअल तैयार करेगी। 

8. अवनी चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहना सिंह जीतरवाल, जिन्हें हाल ही में नारी शक्ति पुरस्कार पुरस्कार मिला है, किस व्यवसाय से जुड़ी हैं?
A. कॉर्पोरेट जगत B. फाइटर पायलट
C. खिलाड़ी D. साहित्यकार
उत्तर – B. फाइटर पायलट 

  •  अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट मोहना जीतरवाल, अवनी चतुर्वेदी और भावना कंठ को ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ से सम्मानित किया। भारत सरकार द्वारा प्रायोगिक तौर पर महिलाओं के लिए वायुसेना में लड़ाकू स्ट्रीम खोलने का निर्णय लेने के बाद इन तीनों युवा महिलाओं को भारतीय वायुसेना के लड़ाकू स्क्वाड्रन में शामिल किया गया। वे स्क्वाड्रन में शामिल होने वाली पहली महिला लड़ाकू विमान पायलट थीं। उन्होंने वर्ष 2018 में मिग-21 में एकल उड़ान का संचालन भी किया था। 

9. किस बैंक ने सभी बचत बैंक खातों के लिए न्यूनतम बैलेंस राशि की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है?
A. पीएनबी B. एसबीआई
C. बैंक आफ इंडिया D. बैंक आफ बड़ोदरा
उत्तर — एसबीआई 

  •  भारतीय स्टेट बैंक ने सभी बचत बैंक खातों के लिए न्यूनतम बैलेंस राशि की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है। इससे बैंक के 44.51 करोड़ खाताधारकों को रहत मिलेगी। इससे पहले एसबीआई के ग्राहकों को मेट्रो में 3000, अर्ध-शहरी क्षेत्र में 2000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में 1000 रुपये का न्यूनतम औसत मासिक बैलेंस खाते में रखना पड़ता था। खाते में न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर बैंक ग्राहकों पर 5 से 15 रुपये तक का जुर्माना वसूलता था। साथ ही एसबीआई ने SMS शुल्क को भी समाप्त कर दिया है।

10. भारत सरकार ने जलवायु रोधी वर्षा आधारित कृषि के लिए किसके साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
A. विश्व बैंक B. यूएनओ
C. अमेरिका D. रूस
उत्तर — A. विश्व बैंक 

  • 1 मार्च, 2020 को विश्व बैंक, भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार ने कृषि उत्पादकता बढ़ाने और हिमाचल प्रदेश में जल प्रबंधन प्रथाओं में सुधार के लिए 80 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस ऋण राशि का उपयोग लगभग 428 ग्राम पंचायतों में परियोजना को लागू करने के लिए किया जाएगा। इसका लाभ हिमाचल प्रदेश में 10 जिलों की पंचायतों को मिलेगा। इससे 400,000 से अधिक छोटे किसानों, ग्रामीण समुदायों और महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा। इस परियोजना के तहत जल निगरानी स्टेशनों को स्थापित करने के लिए फंड प्रदान किये जाएंगे। यह भविष्य के पानी के बजट के लिए नींव रखने में मदद करेगा और भूमि के बेहतर उपयोग को भी सुनिश्चित करेगा।