1. नैनो-विज्ञान और नैनो प्रौद्योगिकी पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कहां किया गया?
A. कोलकाता B. हैदराबाद
C. जयपुर D. दिल्ली
उत्तर — A. कोलकाता 

  •  विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत संचालित प्रौद्योगिकी विभाग ने कोलकाता में नैनो-विज्ञान और नैनो प्रौद्योगिकी (ICONSAT) पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। इस सम्मेलन का आयोजन 5 मार्च, 2020 और 7 मार्च, 2020 के बीच किया गया। इस सम्मेलन ने नैनो-विज्ञान के क्षेत्र में भारत की वर्तमान आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। इसमें 5M जैसे सामग्री, मैकेनिकल, विनिर्माण, जनशक्ति और मशीनें (Material, Mechanical, Manufacturing, Manpower and Machines) शामिल हैं। इस सम्मेलन में दुनिया भर के 450 से अधिक वैज्ञानिकों ने भाग लिया। 

2. दीनदयाल अंत्योदय योजना के लिए किसके साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये गये हैं?
A. अमेजन ई-मार्केट  B. फ्लिपकार्ट ई-मार्केट
C. बिग बाजार ई-मार्केट   D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर — A. अमेजन ई-मार्केट 

  • दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM) ने भारत में स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों को ई-मार्केट के लिए अमेजन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। इस ज्ञापन समझौते पर महिला दिवस समारोह के एक भाग के रूप में हस्ताक्षर किये गये। प्रतिवर्ष 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में महिला उद्यमियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस ज्ञापन समझौते से इन महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी। यह समझौता 28 मार्च, 2020 और 12 अप्रैल, 2020 के बीच आयोजित किए जाने वाले शहरी समृद्धि उत्सव के दूसरे संस्करण के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। 

3. भारत किसके साथ एकीकृत स्थानीय ऊर्जा प्रणालियों पर कार्य करेगा?
A. अमेरिकी संघ B. यूरोपीय संघ
C. रशियन संघ D. अफ्रीकी संघ
उत्तर — B. यूरोपीय संघ 

  •  भारत के स्मार्ट उपयोगिता सप्ताह के दौरान भारत और यूरोपीय संघ ने एकीकृत स्थानीय ऊर्जा प्रणाली पर बल दिया। इसके लिए दोनों देश स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु पर कार्य करेंगे। इस सहयोग से स्वच्छ ऊर्जा आपूर्ति को सुधारने में मदद मिलेगी। इस सहयोग के लिए किया गया कार्य पूरी तरह से मिशन इनोवेशन पर आधारित है। इसका उद्देश्य नवीकरण को बढ़ावा देना है। इसके अलावा भारत और स्वीडन स्मार्ट ग्रिड पर काम करेंगे। इन परियोजनाओं को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने अब तक 24 देशों में 3 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय स्मार्ट ग्रिड स्थापित किए गए हैं। 

4. FSSAI का BHOG क्या है?
A. प्रमाणपत्र   B. खाद्य सामग्रियों की सूची
C. भगवान का प्रसाद  D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर — A. प्रमाणपत्र 

  •  तमिलनाडु खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन ने मंदिरों के व्यवस्थापकों से FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) से BHOG प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए कहा है। इसे 2018 में लॉन्च किया गया था। BHOG का पूर्ण स्वरुप ‘Blissful Hygiene Offering to God’ है। यह FSSAI द्वारा जारी किया जाने वाला प्रमाणपत्र है। BHOG सर्टिफिकेट धार्मिक स्थलों में श्रद्धालुओं को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित करता है। इसे मंदिरों में खाद्य पदार्थों की स्वच्छता बनाए रखने के लिए एहतियात के तौर पर शुरू किया गया था। 

5. इनमें से कहां ब्लैक कार्बन का स्तर बढ़ गया है?
A. हिमालयी ग्लेशियर  B. हिंद महासागर
C. अरब महासागर    D. गंगा के मैदानी क्षेत्र
उत्तर — A. हिमालयी ग्लेशियर 

  • वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी (WIHG) ने 2016 में गंगोत्री ग्लेशियर के पास अध्ययन किया था। इस अध्ययन के अनुसार इस क्षेत्र में ब्लैक कार्बन की मात्रा में 400 गुना की वृद्धि हुई है। 

6. केंद्रीय कैबिनेट ने इनमें से किस अधिनियम में संशोधन के लिए मंजूरी दी है?
A. सुरक्षा अधिनियम   B. कंपनी अधिनियम 2013
C. वित्त अधिनियम     D. आव्रजन अधिनियम
उत्तर — कंपनी अधिनियम 2013 

  •  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कंपनी अधिनियम, 2013 में 72 बदलावों को मंजूरी दी है। इन संशोधन का उद्देश्य 23 अपराधों को पुनः श्रेणीबद्ध करना है। संशोधन के तहत 50 लाख रुपये से कम कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) की बाध्यता वाली कंपनियों को एक CSV समिति का गठन करने की आवश्यकता नहीं होगी। 

7. भारत सरकार ने इनमें से किस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है?
A. जीनोम इंडिया प्रोजेक्ट   B. सशक्त इंडिया प्रोजेक्ट
C. स्वच्छ इंडिया प्रोजेक्ट    D. रीड मोर प्रोजेक्ट
उत्तर — A. जीनोम इंडिया प्रोजेक्ट 

  • —मंजूरी दे दी है। इस परियोजना में IISc बेंगलुरु समेत 20 से अधिक प्रमुख संस्थान शामिल होंगे। इस परियोजना के पहले चरण में एक रेफरेन्स जीनोम विकसित करने के लिए 10,000 व्यक्तियों के नमूने लिए जाएंगे। IISc के तहत टर ऑफ ब्रेन रिसर्च इस परियोजना के नोडल पॉइंट के रूप में कार्य करेगा। यह परियोजना मानव जीनोम परियोजना से प्रेरित है। जीनोम डीएनए का अनुक्रम है। इसमें किसी व्यक्ति की सभी वंशानुगत जानकारी शामिल होती है। जीनोम, जीन या डीएनए के समान नहीं है। जीन, डीएनए से बने होते हैं। जीनोम एक व्यक्ति के सभी डीएनए का योग है। 

8. उस भुगतान और फिन-टेक कंपनी का नाम क्या है, जिसने बीमा क्षेत्र में प्रवेश किया है?
A. पेफोन   B. एयरटेल
C. जियो     D. पेटीएम
उत्तर — D. पेटीएम 

  •  भारत की अग्रणी भुगतान और फिन-टेक कंपनी पेटीएम ने बीमा खंड में प्रवेश किया है। इसकी सब्सिडियरी ने भारतीय बीमा नियामक व प्राधिकरण (IRDAI) से जीवन और गैर-जीवन उत्पाद बेचने के लिए लाइसेंस प्राप्त किया है। पेटीएम ने घोषणा की कि वह अपनी सब्सिडियरी कंपनी, पेटीएम इंश्योरेंस ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड (पीआईबीपीएल) के माध्यम से अपनी बीमा सेवाएं शुरू करेगी। पेटीएम एक ई-कॉमर्स पेमेंट सिस्टम और डिजिटल वॉलेट कंपनी है। इसकी स्थापना 2010 में विजय शेखर शर्मा द्वारा की गयी थी। विजय शेखर शर्मा ही वर्तमान वे पेटीएम के सीईओ हैं। पेटीएम का मुख्यालय उत्तर प्रदेश के नॉएडा में स्थित है। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक पेटीएम का मूल्य लगभग 15 अरब डॉलर है। पेटीएम के अन्य उत्पाद हैं : पेटीएम मॉल, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, पेटीएम मनी, पेटीएम गेमपिंड और पेटीएम स्मार्ट रिटेल आदि। 

9. निम्न में से कौन सा क्रिकेटर आईपीएल के इतिहास में कप्तान और खिलाड़ी दोनों ही तौर पर आईपीएल टाइटल जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं?
A. एमएस धोनी   B. विरोट कोहली
C. रोहित शर्मा    D. एरोन फिंच
उत्तर — C. रोहित शर्मा 

  • रोहित शर्मा आईपीएल के इतिहास में कप्तान और खिलाड़ी दोनों ही तौर पर आईपीएल टाइटल जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं। उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने चार बार आईपीएल का खिताब जीता है। लेकिन, बतौर खिलाड़ी भी एक बार आईपीएल टाइटल जीत चुके हैं। 

10. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किस राज्य सरकार ने टास्क फोर्स के गठन करने की घोषणा की है?
A. दिल्ली सरकार    B. पंजाब सरकार
C. बिहार सरकार     D. गुजरात सरकार
उत्तर — A. दिल्ली सरकार 

  • कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने टास्क फोर्स के गठन करने की घोषणा की है। इसमें कई एजेंसियों, विभागों और निगमों के सदस्य शामिल हैं।