1. बीसीसीआई की सलाहकार समिति ने हाल ही में किसे टीम इंडिया का मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया है?
A. अरविन्द गौड़ B. सुनील जोशी
C. अजित अगरकर D. वेंकटेश प्रसाद
उत्तर — B. सुनील जोशी 

  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सलाहकार समिति द्वारा सुनील जोशी को भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया गया है। बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति ने पूर्व तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह को राष्ट्रीय चयन समिति में शामिल करने की सिफारिश की है। बीसीसीआई की सलाहाकार समिति में पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल, आरपी सिंह और सुलक्षणा नाइक शामिल हैं। 

2. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह मंा कितने मेधावी कलाकारों को 61वें वार्षिक ललित कला अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया?
A. 15 B. 20
C. 25 D. 30
उत्तर — A. 15 

  • करने के लिए कला प्रदर्शनियों एवं पुरस्कार समारोहों का आयोजन करती है। कला की 61वीं राष्ट्रीय प्रदर्शनी में पुरस्कार विजेता कलाकारों की कलाकृतियां 22 मार्च, 2020 तक ललित कला अकादमी की दीर्घाओं में प्रदर्शित की जाएंगी।

3. उत्तराखंड सरकार द्वारा निम्नलिखित में से किस क्षेत्र को राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया है?
A. रानीखेत B. अल्मोड़ा
C. बिनसर D. गैरसैंण
उत्तर — D. गैरसैंण 

  • उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण को राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की घोषणा की है। राज्य में लोग लम्बे समय से गैरसैंण को उत्तराखंड की राजधानी बनाने की मांग कर रहे थे। वर्ष 2000 में जब उत्तराखंड अलग राज्य बना तब भी गैरसैंण राजधानी की मांग हुई। हालांकि, सरकार ने देहरादून में सुविधाएं उपलब्ध होने का हवाला देते हुए इसे अस्थाई राजधानी बनाया। उत्तराखंड के पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में आबादी और सुविधाओं के बीच संतुलन बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है। 

4. भारतीय नौसेना ने कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए किस नौसैनिक अभ्यास को टाल दिया है?
A. ग्रुप सेल 2020  B. नसीम अल बहर 2020
C. वरुण 2020  D. मिलन 2020
उत्तर — D. मिलन 2020 

  • इसका उद्देश्य मित्र राष्ट्रों की नौ सेनाओं के बीच व्यावसायिक संपर्कों को बढ़ाना एवं सामुद्रिक क्षेत्र में एक-दूसरे की शक्तियों तथा सर्वश्रेष्ठ‍ प्रचलनों से ज्ञान प्राप्त करना है। मिलन एक द्विवार्षिक बहुपक्षीय नौसेना अभ्याकस की श्रृंखला है, जिसकी शुरुआत वर्ष 1995 में की गई थी। वर्ष 2018 तक इसका आयोजन अंडमान एवं निकोबार कमान में किया गया। परंतु अभ्यास की बढ़ती संभावना और जटिलता के कारण पहली बार इसका आयोजन विशाखापत्तसनम कमान में किया जाना था।

5. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ब्याज दरें 8.65 फीसदी से घटाकर कितने फीसदी कर दी है?
A. 8.10 फीसदी B. 7.50 फीसदी
C. 8.50 फीसदी D. 6.50 फीसदी
उत्तर — C. 8.50 फीसदी 

  •  कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की बैठक में ये फैसला हुआ है। केंद्रीय न्यासी बोर्ड ही पीएफ पर ब्याज दर को लेकर फैसला लेता है और इस फैसले को वित्त मंत्रालय की सहमति की जरूरत होती है। कर्मचारी भविष्य निधि के दायरे में आने वाले कर्मचारियों के मूल वेतन (मूल वेतन+महंगाई भत्ता) का 12 प्रतिशत PF में जाता है। 

6. निम्नलिखित में से कौन सा देश विश्व में निशुल्क सार्वजनिक परिवहन की सुविधा प्रदान करने वाला पहला देश बन गया है?
A. लक्समबर्ग B. कनाडा
C. पेरू D. ब्राजील
उत्तर — A. लक्समबर्ग 

  • लक्जमबर्ग सार्वजनिक परिवहन के सभी रूपों को निशुल्क बनाने वाला पहला देश बन गया है। लक्समबर्ग में लोगों को किसी भी प्रकार के सार्वजनिक परिवहन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। यह यूरोपीय संघ का दूसरा सबसे छोटा देश है। इस देश की सरकार का दावा है कि इस निर्णय से देश में बढ़ रहे प्रदूषण को काफी हद तक कम किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लगभग 0.2 मिलियन यात्री कामकाज के लिए बेल्जियम, फ्रांस और जर्मनी जैसे अपने पड़ोसी देशों से लक्ज़मबर्ग जाते हैं। 

7. किस खिलाड़ी ने 500 टी-20 मैच खेलने वाले इतिहास के पहले क्रिकेटर बने?
A. किरोन पोलार्ड B. क्रिस गेल
C. ब्रैंडन मैकुलम D. ड्वेन ब्रावो
उत्तर — A. किरोन पोलार्ड 

  •  किरोन पोलार्ड 500वां टी 20 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी तो बने ही, लेकिन इससे पहले वे दुनिया के पहले एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 300वां और 400वां टी 20 मुकाबला सबसे पहले खेला था। पोलार्ड ने 500 टी20 मैचों में 49 अर्धशतक लगाए हैं और उनके नाम एक शतक भी है। पोलार्ड का बेस्ट स्कोर 104 रन रहा है। पोलार्ड ने 500 टी20 मैचों में 647 चौके और 652 छक्के जड़े हैं। 

8. निम्नलिखित में से किस दिन भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है?
A. 3 मार्च B. 4 मार्च
C. 5 मार्च D. 6 मार्च
उत्तर — B. 4 मार्च 

  •  प्रत्येक वर्ष भारत में 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। यह दिवस भारतीय सुरक्षा बलों के योगदान को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। इसमें सभी सुरक्षाकर्मी, पुलिसकर्मी, अर्धसैनिक बल, गार्ड, कमांडो, सेना के अधिकारी आदि शामिल हैं। इस दिवस को मनाने की शुरुआत 4 मार्च 1972 से की गई थी। इस दिन भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा काउंसिल की स्थापना हुई थी, इसलिए इस दिन को ही राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

9. निम्नलिखित में से किसे तुर्की में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है?
A. विवेक मोहन B. सुमित अरोड़ा
C. संजय कुमार पांडा   D. देवनायक गांधी
उत्तर — C. संजय कुमार पांडा 

  •  भारत सरकार द्वारा संजय कुमार पांडा को तुर्की में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। पांडा 1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी हैं और वर्तमान में वह सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में कार्य कर रहे हैं। तुर्की में संजय कुमार पांडा की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है, जब भारत और तुर्की के संबंधों में तनाव बना हुआ है। कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद दी गई प्रतिक्रिया के पश्चात् भारत ने तुर्की को भारत के आंतरिक मामलों से अलग रहने को कहा था। 

10. ISRO ने अंतिम समय में किसकी लॉन्चिंग टाल दी है?
A. जीसैट-1 B. जीसैट-2
C. जीसैट-9 D. जीसैट
उत्तर — जीसैट-1 

  •  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने जियो इमेजिंग सैटेलाइट-1 (जीसैट-1) की 5 मार्च 2020 को होने वाली लॉन्चिंग को फिलहाल टाल दिया है। लॉन्चिंग टालने का मुख्य कारण तकनीकी समस्या बताई जा रही है। इसरो की ओर से कहा गया है कि सैटेलाइट लॉन्चिंग की नई तारीख जल्द ही बताई जाएगी।